-->

5/5/22

from May 11 Call recording features will be banned by any third party application 11 मई से किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग फीचर्स को बैन किया जाएगा

 11 मई से किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग फीचर्स को बैन किया जाएगा


आइए आज हम इसी विषय पर विस्तार से बात करते हैं कि क्या है कॉल रिकॉर्डिंग फीचर और यह कैसे काम करता है?

कौन.कौन से एप्लीकेशन कॉल रिकॉर्डिंग करने में हमारी मदद करते हैं?

from May 11 Call recording features will be banned by any third party application  11 मई से किसी भी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग फीचर्स को बैन किया जाएगा


बहुत जल्दी सभी राज्यां में लागू करेगी सरकार ये योजना, जिससे आप कहीं पर भी इलाज करवा पायेगें।

क्या आपने वर्चुअल करेंसी (डोजीक्वॉइन) में निवेश किया?

जानिये बिटक्वाइन की कीमत।

क्या आपको पता है एक बिट्क्वाइन की क्या कीमत है जान कर दंग रह जायेगे आप।

यदि आपने सिर्फ 5 साल पहले 100 बिट्क्वाइन खरीदें होते तो आपके पास इतना पैसा हो जाता।

क्या है कॉल रिकॉर्डिंगः-

                                  जब हम किसी व्यक्ति को फोन कॉल करते है तो हमारे द्वारा उसकी बातों को किसी थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के द्वारा रिकॉर्ड कर लिया जाता है, या हम किसी से बात करते हैं और हमारी कॉल को किसी व्यक्ति के द्वारा अपने फोन पर रिकॉर्ड कर लिया जाता है वह भी हमारी जानकारी के बगैर जिसे हम सभी रिकॉर्डिंग फीचर कहते हैं।


आज के समय में लगभग कई कंपनियों के द्वारा कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर स्मार्टफोन में दिया जाता है परंतु कुछ कंपनियां ऐसी भी है जिनमें कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प पहले से मौजूद नहीं होता है ऐसी स्थिति में Android के प्ले स्टोर पर कई थर्ड पार्टी एप्लीकेशंस मौजूद होती है जो कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प उपलब्ध करवाती है जिसके माध्यम से आप आसानी से किसी के भी कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।


फेसबुक चलाते हैं तो मैंसेजर के ये 5 यूजफुल टूल्स के बारे में आपको पता होना चाहिए।

2024 तक बन जायेगा सेंन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट, जान लीजिए क्या है इसकी विशेषता।

आखिर क्यों इस बिल्डिंग में इतना टन सोना रखा गया है अगर चोरी हो जाये तो क्या होगा ?

इस इमारत में पक्षी भी परिंदा नही मार सकता और दरवाजे इतने भारी है कि इंसान खोल ही नही सकता।

आखिर क्यों उत्तर प्रदेश सरकार अपने युवाओं को स्मार्टफोन और टेबलेट बांट रही है।

क्या होगा यदि आप अपना योनो का यूजर नेम और पासवर्ड भूल जाते है।


क्या कॉल रिकॉर्डिंग फीचर सही है ?-

                                                    इस मामले में कई लोगों की राय सामान नहीं हो सकती है क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग फीचर एक ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से आप किसी के कॉल को रिकॉर्ड तो कर सकते हैं परंतु बिना आपकी अनुमति के कोई यदि आपकी कॉल को रिकॉर्ड करता है तो यह आपको भी ठीक नहीं लगता है.


कॉल रिकॉर्डिंग उस समय ठीक है जब किसी से कॉल के दौरान दूसरे पक्ष के द्वारा हमें गाली गलौज दी जाती है उस समय यह रिकार्डिग एक सबूत के तौर पर हमारे पास मौजूद होती है.. 

परंतु कई मामलों में लोग इस फीचर का गलत इस्तेमाल भी करते हैं तथा कॉल रिकॉर्डिंग करने के बाद दूसरे पक्ष को ब्लैकमेल भी करने का काम करते हैं जो कि सर्वथा अनुचित है।


हमारे द्वारा किसी ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से जब बात की जाती है तो उसके द्वारा हमें पहले ही यह बता दिया जाता है कि यह कॉल गुणवत्ता और क्वालिटी पर्पस के लिए रिकॉर्ड की जा सकती है तो ऐसी स्थिति में यह ठीक भी लगता है की कंपनी हमारी कॉल को रिकॉर्ड करके अपनी सेवाओं को और बेहतर करने की दिशा में काम करती हैं क्योंकि यहां पर हमें पहले ही बता दिया जाता है।



क्या फर्क पड़ेगा कॉल रिकॉर्डिंग फीचर के थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के हट जाने सेः-

                                                                                                                   कॉल रिकॉर्डिंग फीचर एक महत्वपूर्ण फीचर है परंतु इसका प्रयोग बड़ी सावधानी के साथ करना चाहिए आजकल कई स्मार्टफोन में यह Pre Installed होता है और जैसे ही कोई कॉल कनेक्ट होती है ऑटो कॉल रिकॉर्डिंग स्टार्ट हो जाती है तथा उक्त कॉल रिकॉर्ड होने के पश्चात हमारे फोन में सेव हो जाती है. कुछ लोगों के द्वारा इसका गलत प्रयोग करने के कारण ही थर्ड पार्टी एप्लीकेशन को हटाने का फैसला लिया गया है


हम आपको बता दें सैमसंग के स्मार्टफोन में कॉल रिकॉर्डिंग का फीचर आता है परंतु जब आप नॉर्मल नेटवर्क में कॉल करते हैं तो कॉल रिकॉर्ड होती है परंतु वाईफाई नेटवर्क पर कॉल रिकॉर्ड नहीं होती है सुरक्षा की दृष्टि से यह सही भी है।


परन्तु एक बात स्पष्ट है कि कॉल रिकार्डिग को किसी भी मोबाइल या स्मार्टफोन में जिसे इलेक्ट्रॉनिक इवीडेन्स के रूप में प्रयोग भी किया जा सकता है।

और भविष्य में भी स्मार्टफोन के द्वारा उक्त कॉल रिकार्डिंग के फीचर को बनाये रखा जा सकता है।


थर्ड पार्टी एप्लीकेशन बहुत मामलों में ठीक भी नही होते है, कई बार इन एप्लीकेशन के द्वारा आपकी महत्वपूर्ण जानकारियों को भी ट्रैक किया जाता है, तथा इन थर्ड पार्टी एप्लीकेशन के द्वारा कई तरह की परमीशन भी आपसे मांगी जाती है, जिसे स्मार्टफोन यूजर के द्वारा अलाऊ भी कर दिया जाता है जिससे ये एप्लीकेशन हमारी गोपनीय जानकारियों यथा Contact, Gallery, Massages आदि को आसानी से ट्रैक कर लेते हैं।

सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह ठीक नही  है।

अब पुराने वाहनों को नष्ट करके सरकार आपको नये वाहन खरीदने में मदद करेंगी, जानिये इस प्रक्रिया के बारे में।

अगर नही मिल रहा है एडसेंस का अप्रूवल तो ये तरीका अभी अपना लीजिए।

अब कभी भी नही भरेगी आपके स्मार्टफोन की मेमोरी जानिये व्हाट्सएप के इस बेहतरीन फीचर्स के बारे में।


उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों में इन उम्मीदवारां ने तो इतिहास रच दिया।

इंटरनेट से इस तरीके को अपनाकर आप भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं

गो पैसा आपको हर बार कैशबैक देता है, जानिये कैसे।

आखिर क्या है स्वामित्व योजना?



















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts