-->

12/2/22

How to reinstall Yono when phone is reset फोन के रिसेट होने पर योनो को फिर से कैसे इन्स्टॉल करें।

कई बार ऐसा होता है, जब हम अपने स्मार्टफोन में भारतीय स्टेट बैंक के योनो एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं, लेकिन नया स्मार्टफोन खरीदने के साथ ही पुनः नये डिवाइस में फिर से योनो को इंन्स्टॉल करते हैं, लेकिन हमें पुनः कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिससे हम योनों के माध्यम से अपने अकाउन्ट को एक्सेस नही कर पाते हैं।

How to reinstall Yono when phone is reset फोन के रिसेट होने पर योनो को फिर से कैसे इन्स्टॉल करें।


इसके अलावा कभी कभी हमारे द्वारा फोन हैंग होने की स्थिति में भी अपने फोन को रिसेट किया जाता है, तब हमारे फोन में मौजूद कई एप्लीकेशन भी चले जाते हैं। ऐसी स्थिति में हमें क्या करना चाहिए।


आइये इसका समाधान भी हमारे पास में है।


सर्वप्रथम आप यह जानिये कि योनो है क्या ?

                                                 आपको बता दें कि योनों भारतीय स्टेट बैंक का एक मोबाइल एप्लीकेशन है, जिसके माध्यम से हम सभी प्रकार के वित्तीय लेन-देन करते हैं, योनो एप्लीकेशन मोबाइल फ्रेंडली है, जो आपके स्मार्टफोन पर रन करता है। 

हम सभी जानते है कि भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे प्रतिष्ठित और सबसे बड़ा उपक्रम है, जिसमें लाखों की संख्या में लोग काम भी करते हैं, और ग्राहकों के मामले में भी भारतीय स्टेट बैंक अन्य बैंकों से काफी आगे है, जिसके करोड़ो में ग्राहक है।


क्या होगा जब आप अपने फोन को रिसेट कर दें, और आपका YONO भी चला जाये, ऐसी स्थिति में आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है।

आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक है, और योनो एप्लीकेशन आपके लिए ही बना हुआ है

यदि आप भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक है तो आपके पास बैंक का यूजर नेम और पासवर्ड अवश्य होगा, जिसके माध्यम से आप अपने योनो में लॉगिन कर सकते हैं, इसके लिए आपको एक्सिस्टिंग कस्टमर का विकल्प चुनना होगा, उक्त का चुनाव करते ही आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालना होगा, जिसके डालते ही उक्त एप्लीकेशन आपके नम्बर को वैरीफाई करने हेतु आपके रजिस्टर्ड नम्बर पर एक 6 अंको का ओटीपी भेजेगा, जिसके डालते ही आप सक्सेसफुली योनो में लॉगिन हो जायेगें।


लेकिन ध्यान रहे, लॉगिन होने से पहले आपको पुनः एक 6 अंको का एमपिन बनाना होगा, जिसके बाद आप आसानी से योनो को अपने मोबाइल में चला पायेगें।


कई लोगों के दिमाग में ये भी आता है कि क्या योनो डिलीट होने से मेरे अकाउन्ट के पैसे तो नही चले जायेगें,

तो हम आपको बता दें, ऐसा कुछ नही होता है, कि आपके योनो एप्लीकेशन के डिलीट होने से ऐसा हो जायेगा, क्योंकि पैसा आपके बैंक अकाउन्ट में हैं, बस आपको इस बात का ध्यान देना है कि अपने स्मार्टफोन को दूसरो को न दें, खासतौर तब जब आपके फोन में इस तरह की बैंकिंग एप्लीकेशन मौजूद है।

किसी गलत हाथ में मोबाइल के पड़ जाने से आपका अकाउन्ट खाली भी हो सकता है।

इसीलिए अपने फोन में एम पिन के अलावा Biometric Fingerprint को भी इनेबल करके रखे, जिससे कोई भी आपके अकाउन्ट तक न पहुंच सकें।


आप योनों में कैसे बॉयोमेट्रिक लॉक लगा सकते है, इसके बारे में हमने चित्रों के माध्यम से इस लेख में जारी जानकारियां दी है, जिसे आप अवश्य पढ़े।






















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts