-->

8/4/21

विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम में होगा, क्रिकेट का महाकुम्भ का अन्तिम मैच

क्रिकेट का महाकुम्भ कहे जाने वाले इंडियन प्रीमियर लीग ( आई.पी.एल ) 2021  के 14वें सीजन का शुभारंभ इस बार 9 अप्रैल से प्रारम्भ होकर 30 मई तक चलेगा, अर्थात पूरे 52 दिन. 

जिसमे अंतिम मुकाबला विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम  मोंटेरा स्टेडियम में खेला जायेगा। इस बार आई.पी.एल के सभी मुकाबले कोलकाता, दिल्ली , मुंबई , अहमदाबाद , चेन्नई , बेंगलुरु में खेले जाएंगे। जिसमे सबसे पहला मैच रोहित शर्मा की टीम मुंबई इंडियंस तथा विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। अब देखना होगा कि क्रिकेट महाकुंभ के इतिहास में सबसे ज़्यादा बार जीत दर्ज करने वाली मुंबई इंडियंस फिर से अपना कमाल दिखा पाती है या नहीं? मुंबई इंडियंस ने आई. पी.एल के इतिहास में अब तक 2020, 2019, 2017, 2015 तथा 2013 में ख़िताब अपने नाम किया है. 

यहाँ पर ये भी दिलचस्प है की हमारे माही  ( महेंद्र सिंह धोनी ) की टीम ने 8 बार फाइनल में प्रवेश किया लेकिन उन्हें सिर्फ 3 में ही सफलता मिली, 5 बार वह रनर अप  रही जैसे 
2008, 2012, 2013, 2015, 2019  में धोनी की टीम उपविजेता रही और  2010, 2011, 2018  में विजेता रही. 

10 बिन्दुओ के माध्यम से जानिये IPL से जुड़ी हुई वो बाते जो आपको मालूम होनी जरूरी है. 

(1)- आज तक सबसे ज़्यादा मैच जीतने का रिकॉर्ड मुंबई इंडियन्स के नाम है, जिसने सबसे ज़्यादा 5 बार मैच जीता है. दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपरकिंग्स है जिसने 3 मैच जीते है. और तीसरे नंबर पर कोलकाता नाईट राइडर्स है जिसने सिर्फ 2 मैच अपने नाम किया है. 

(2)- IPL की शुरुवात 2008 में हुई थी, और पहली विजेता होने वाली टीम राजस्थान रॉयल्स है. जिसने चेन्नई सुपोरकिंग्स को 3 विकेट से हराया था.

(3)- IPL में सबसे ज़्यादा छक्के का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने अप्रैल 2013  में पुणे वारियर्स के खिलाफ 175 रन की पारी खेली थी, जिसमे  उनके द्वारा 17 छक्के लगाए गए थे. ये इनका आईपीएल में सबसे उच्चतम स्कोर भी है. 

(4)- ऑरेंज कैप अर्थात सबसे ज़्यादा रनो का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है जिन्होंने अब तक 192 पारियों ऐसा 5878 रन बनाये हैं. 

(5)- सबसे ज़्यादा शतक क्रिस गेल 6  तथा सबसे ज़्यादा अर्धशतक डेविड वार्नर के नाम है जिन्होंने 48 अर्धशतक बनाये हैं. 

(6)-  सबसे ज़्यादा चौके मारने का रिकॉर्ड भारतीय खिलाडी शिखर धवन के नाम है , जिन्होंने 176 मैचों में 591 चौके लगाए हैं.

(7)- सबसे काम बॉल में अर्धशतक मारने का रिकॉर्ड किंग्स एलेवेन पंजाब के K.L RAHUL के नाम है जिन्होंने सिर्फ 14 बॉल में 51 रन बनाये, और सबसे कम बाल में शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल का ही है. जिन्होंने सिर्फ 30  गेंदो में ही 100 रन बना लिए. 

(8)- इस बार का फाइनल मैच विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम मोंटेरा स्टेडियम में होगा, जिसकी क्षमता 1,10000 ( एक लाख 10 हज़ार है.) 

(9)- बॉलिंग में सबसे अच्छा स्ट्राइक रेट Hyderabad Sunrisers के राशिद खान का जिन्होंने 62 मैचों में 75 विकेट लिए हैं और श्रेष्ठ उनका 7 रन पर 3  विकेट का है. 

(10)- सबसे ज़्यादा हैट्रिक का रिकॉर्ड दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा  नाम है. जिन्होंने अब तक 3 बार हैट्रिक मारी है.

वैसे तो हर बार आईपीएल सीजन में नए नए रिकॉर्ड बनते रहते है, लेकिन यहाँ पर प्रयास किया गया है कि आपको ज़्यादा से ज़्यादा अच्छे रिकॉर्ड के बारे में जानकारी मिले।




























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts