-->

13/6/21

What is google Buzz? Kya Hai google Finance What is Google? गूगल क्या है, और कैसे काम करता है, गूगल की सभी सेवाओं/उत्पादों के बारे में एक क्लिक पर जानें।

गूगल की सभी सेवाओं/उत्पादों के बारे में एक क्लिक पर जानें।

What is google Buzz? Kya Hai google Finance What is Google? गूगल क्या है, और कैसे काम करता है, गूगल की सभी सेवाओं/उत्पादों के बारे में एक क्लिक पर जानें।


गूगल एक ऐसा नाम जिसके बारे में बच्चा-बच्चा जानता है। अर्थात् सारी समस्याओं का हल गूगल, सारी बीमारियों का इलाज गूगल, पढ़ना हो तो गूगल, लिखना हो तो गूगल, डिजाइन करना हो तो गूगल, खाना बनाना हो तो गूगल और कुछ भी सीखना हो तो गूगल।

गूगल के लिए किसी भी परिचय की जरूरत नही है, जिसके माध्यम से हम रोज नित नयी बाते सीखते रहते है, और लोगों को भी सिखाते रहते हैं। 

आइये संक्षेप में एक छोटी से परिभाषा के माध्यम से जानने का प्रयास करते है, कि गूगल क्या है।

गूगलः गूगल विश्व का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जो पूरे विश्व में प्रयोग में लाया जाता है, जिसके माध्यम से हम किसी भी प्रकार की सामग्री को गूगल के प्लेटफार्म पर खोज सकते हैं। इंटरनेट पर आज के समय में अरबों की संख्या में कंटेट उपलब्ध है चाहे वह वीडियो, आडियो, इमेज, डॉक्यूमेंट, या किसी भी फॉर्मेट में उपलब्ध हो, और हम सिर्फ एक क्लिक में सर्च कर सकते है, और उनके कई रिजल्ट हमारे सामने आ जाते हैं।

गूगल जिसकी स्थापना स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय कैलीफोर्निया, यू.एस.ए के दो ऐसे छात्रों लैरी पेज तथा सेर्गेई ब्रिन के द्वारा की गयी थी, जिसके बारे में संभवतः उन्हें भी नही पता रहा होगा, कि गूगल विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी हो जायेगी।

गूगल के सफर को आगे बढ़ाने का श्रेय इन्हीं दो बेहतरीन छात्रों को ही जाता है, जिनकी वजह से आज सर्च इंजन की दुनिया में गूगल की बादशाहत कायम है, और संभवतः कायम ही रहेगी।

सन् 1998 में गूगल की स्थापना इन्हीं दो छात्रों के द्वारा की गयी थी, 1998 में शुरूआत के बाद गूगल ने पीछे मुड़कर नही देखा, जिसका नतीजा हम सभी के सामने है। आपको यह भी बता दे कि 1997 में गूगल डॉट कॉम का पंजीकरण हो गया था, 

एक छोटे से गैराज से शुरू हुआ गूगल का सफर आज पूरे विश्व के 50 देशों में 70 से भी ज्यादा जगहों पर उपलब्ध है। जिनमें से 4 ऑफिस हमारे भारत में भी है।

1. गुड़गांव, हरियाणा

2. मुम्बई महाराष्ट्र

3. हैदराबाद, तेलंगाना

4. बेंगलुरू, कर्नाटका


चूंकि इतने देशों में ऑफिसेस होने के कारण गूगल बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है, इन सबके अलावा गूगल अपने कर्मचारियों के लिए विलासिता की वो सारी चीजें भी उपलब्ध करवाता है, जिसकी कल्पना शब्दों में नही की जाती है, इसी कारण गूगल के कर्मचारी बिना किसी तनाव के बेहतरीन तरीके से कार्य कर पाते हैं।

आज गूगल की इतनी सेवाएं उपलब्ध हो चुकी है, जिसके बारे में यदि हम बात करने लगेगें तो बहुत लम्बा समय व्यतीत हो जायेगा। फिर भी यहां पर कुछ ऐसी बेहतरीन सेवाओं के बारे में बताना उचित होगा, जिनके बारे में आप सभी को मालूम होना चाहिए।

  • गूगल क्रोमः सबसे ज्यादा पॉपुलर और प्रयोग में लाया जाने वाला ब्राउजर है जिसे करोड़ों लोग प्रयोग में लाते हैं, क्रोम गूगल के बेहतरीन उत्पादों में से एक है।


  • ब्लॉगरः ब्लॉगर गूगल की सबसे विश्वसनीय और भरोसेमंद ब्लॉग बेवसाइट है, जिस पर कोई भी अपना ब्लॉग बनाकर अपने विचारों को लिख सकता है, इसके लिए सिर्फ एक जीमेल अकाउंट की जरूरत पड़ती है।


  • जीमेलः गूगल मेल अथवा जीमेल गूगल की ऐसी सेवा है, जिसके बारे में कुछ भी कहना कम ही पड़ेगा, आज पूरे विश्व में इसके 1.5 बिलियन से भी ज्यादा ग्राहक है, और प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में मेल भेजे और प्राप्त किये जाते हैं।


  • गूगल ड्राइवः एक ऐसी सेवा जो आपके सभी महत्वपूर्ण डाटा यथा फोटो, वीडियो, डॉक्यूमेंट आदि को संजोकर रखता है, जिन्हें आप विश्व में कहीं भी बैठे हो, एक्सेस कर सकते हैं। आप आसानी से इसमें 15 जीबी तक फ्री डाटा को अपलोड किया जा सकता है। उसके बाद यदि आपको अतिरिक्त स्पेस की जरूरत है, तो आप कुछ भुगतान करके एक्ट्रा क्लाउड स्पेस खरीद सकते हैं।


  • गूगल फोटोजः गूगल फोटोज में आपकी समस्त फोटोज और वीडियोज का बैकअप रहता है, बैकअप के लिए जरूरी है कि आपका अकाउन्ट सिंक होता रहे, जिससे आपके फोटो और वीडियोज आसानी से सिंक होकर गूगल फोटोज में सेव होते रहते हैं।


  • गूगल डॉक्सः एक ऐसी सर्विस जो माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सेल और पॉवर पाइंट जैसा पूरा अनुभव आपको देता है, गूगल डॉक्स की मदद से आप बिना वर्ड, अथवा पावर पांइट के अपने वो समस्त कार्य जो आप माइक्रोसॉफ्ट में करते है, वो इसमें कर पायेगें।


  • यू-ट्यूबः इस सेवा से कौन परिचित नही है, यू-ट्यूब जो कि गूगल की ऐसी बेहतरीन सेवा, जिसकी वजह से कई लोगों का रोजगार भी जुड़ा हुआ है, आज करोड़ो की संख्या में यूट्यूबर है, जो अपनी नीस से रिलेटेड विडियों बनाकर यूट्यूब पर डालते रहते है, जिसकी वजह से वो अच्छा खासा पैसा भी कमा रहे हैं। यूट्यूब एक ऐसा मंच है, जो कई लोगों को कंटेट बनाने की सुविधा प्रदान करता है।


  • गूगल मैप्सः जिसकी वजह से ही कई ऑटो राइड कंपनियां चल रही है, जैसे ओला, ऊबर इत्यादि। जो कि लोकेशन के लिए गूगल के मैप्स का ही प्रयोग करते हैं।


  • गूगल स्टोरः इस स्टोर के बिना आपका फोन चल ही नही सकता, यदि आप एक एंड्रायड यूजर है, तो एप्लीकेशन को डाउनलोड करने हेतु गूगल प्ले स्टोर का ही प्रयोग करना पड़ता है।


  • गूगल ट्रांसलेटः एक समय था, जब हमें किसी भाषा को ट्रांसलेट करने हेतु काफी मशक्कत करनी पड़ती थी, लेकिन गूगल ट्रांसलेट की मदद से ये काम बहुत ही आसान हो गया है, और इसकी मदद से हम कई अर्न्तराष्ट्रीय भाषाओं का अनुवाद चुटकियों में आसानी से कर सकते हैं। 


  • गूगल अर्थः जिसकी मदद से आप चुटकियों में पूरे विश्व का दौरा कर सकते है, और वो भी घर बैठे-बैठे। गूगल अर्थ दुनिया के कोने-कोने के नक्शे को आपके सामने लाकर रख देता है।


  • गूगल न्यूजः जिस पर आपको सभी राष्ट्रीय और अर्न्तराष्ट्रीय न्यूज की खबरें देखने और सुनने का मौका मिलता है।


  • गूगल एडसेन्सः गूगल की ये सेवा उन्हीं लोगों को मिलती है, जो गूगल के उत्पादों से पैसा कमाना चाहते है। यदि आप एक यूट्यूबर है, अथवा ब्लॉगर, पैसा कमाने हेतु आपके पास गूगल का एडसेंस अकाउन्ट होना जरूरी है, और जब आपको गूगल का एडसेंस अप्रूवल मिल जाता है तब आप इसके माध्यम से पैसा कमाना प्रारम्भ कर सकते है।

उक्त के अलावा गूगल की ऐसी बहुत सारी सेवाएं है, जिनके बारे में यदि बात की जायेगी, तो यह लेख काफी विस्तृत हो जायेगा।

फिर एक स्वर में कहा जाये, तो......

गूगल एलर्ट,
गूगल बुकमार्क्स,
गूगल कैलेण्डर,
गूगल कोड,
गूगल फाइनेंस,
गूगल क्लाउड प्रिन्ट,
गूगल गुप्स,
गूगल प्लस (बन्द हो चुकी है),
गूगल प्लेसेस,
गूगल टूल्स,
गूगल असिसटेंट, 
गूगल एंड्रायड,
गूगल बज,
गूगल चैट,
गूगल ग्लास,
गूगल स्काई,
गूगल मोबाइल्स,
गूगल नाउ,
गूगल गो

आदि कुछ और ऐसे उत्पाद है,जिनके बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होगा।
गूगल वैश्विक कम्पनी के रूप में टॉप पर आता है, और इसके विषय में सिर्फ एक आर्टिकल के माध्यम से नही बताया जा सकता है। अतः गूगल के अन्य उत्पादों पर भी बात करने के लिए हम दूसरे लेख को लेकर आयेगें, और उस पर विस्तृत रूप से चर्चा करेगें।

आशा है गूगल से सम्बन्धित इन सभी उत्पादों और सेवाओं के बारे में आप सभी को थोड़ा-बहुत जानने का मौका जरूर मिला होगा।













Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts