-->

13/7/21

The world's strongest chip set has been launched.आखिरकार Qualcomm ने लांच कर ही दिया दुनिया का सबसे बेहतरीन चिपसेट।

आखिरकार क्वॉलकॉम ने लांच कर ही दिया, दुनिया का सबसे बेहतरीन चिपसेट।

Finally the world's strongest chipset has been launched.आखिरकार क्वॉलकॉम ने लांच कर ही दिया, दुनिया का सबसे बेहतरीन चिपसेट।


वैसे तो स्माटफोन के सभी पार्ट महत्वपूर्ण होते ही है जैसे Display, RAM, Battery, ROM, Camera, Charger, Processor  आदि। और देखा जाये तो इनमें से किसी के भी बिना कोई भी Smart Phone अपने आप में सम्पूर्ण नही कहा जा सकता है। अर्थात् स्मार्टफोन में इन सभी चीजों का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।


प्रोसेसर Processor जिसके बिना स्मार्टफोन पूरी तरह से अधूरा ही है फोन को रन कराने से लेकर उस पर काम करने तक में प्रोसेसर बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। प्रोसेसर किसी भी डिवाइस यथा Smartphone, Computer, Laptop, Tablet, Smart TV  Smart Devices आदि में प्रोसेसर का प्रयोग होता है जिसके बिना स्मार्टफोन को स्मार्ट कहना गलत होगा।


Qualcomm Processor:-


प्रोसेसर बनाने वाली कम्पनी "Qualcomm" क्वालकॉम कम्पनी की स्थापना इरविन मार्क जैकब के द्वारा सन् 1985 को की गयी थी, इरविन एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है इरविन जी के अलावा छः सह संस्थापक भी थे जिन्होंने इस कम्पनी की स्थापना में अपना योगदान दिया। क्वालकॉम जो एक वैश्विक कम्पनी है और जिसका मुख्यालय सैन डियागो कैलीफोर्निया राज्य (California State) ;संयुक्त राज्य अमेरिका (United states of America) में है।


क्वालकॉम Qualcomm का नाम "Quality Communication" के आधार पर ही पड़ा। क्वॉलकाम वर्तमान में सेमीकन्डक्टर्स प्रोसेसर चिपसेट सॉफ्टवेयर्स तो बनाती ही है, इसके अलावा ये 5G Technology पर भी बहुत तेजी से काम कर रही है। 


आज की तारीख में Qualcomm वैश्विक स्तर पर काम कर रही है और इसका नेटवर्क पूरे विश्व के कोने-कोने में पहुंच चुका है।


आज लगभग सभी बड़ी-बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियां अपने स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon  चिपसेट का ही इस्तेमाल करती है। जिसकी वजह से स्मार्टफोन और भी बेहतरीन तरीके से कार्य करती है।


और जब बात पावर की आती है तो हर व्यक्ति अपने मोबाइल को पावरफुल ही चाहता है, क्योंकि आधुनिक टेक्नोलॉजी के दौर में कोई भी व्यक्ति हैंग करने वाला मोबाइल बिल्कुल भी नही चाहता है। 


चूंकि प्रोसेसर के मामले में क्वॉलकॉम से बेहतर कुछ है नही, यदि हम फ्लैगशिप फोन की बात करते है। लेकिन मिड रेंज कैटेगरी में मीडियाटेक की बादशाहत बरकरार है।


अभी हॉल में इंटरनेट पर भी इसी तरह की Leaks निकलकर आयी थी, कि Qualcomm कुछ नया करने वाला है, और ये बात सही भी निकली और अन्ततः क्वॉलकॉम ने अपना अब तक का सबसे मजबूत और बेहतरीन चिपसेट "Qualcomm Snapdragon 888+" लांच कर ही दिया। जो अपने पूर्ववर्ती चिपसेट 888 से 20% प्रतिशत ज्यादा शक्तिशाली है।

इसे हम पुराने वाले चिपसेट का Advanced Version भी कह सकते हैं, जिस पर क्वॉलकॉम कंपनी काफी समय पहले से काम कर रही थी। 


आपको बता दे कि Qualcomm इसी तरह की सीरीज लेकर चल रहा है जैसे पहले क्वॉलकॉम अपना चिपसेट 855 लेकर आया उसके बाद उसी का एडवांस वर्जन 855+  ले आया, तत्पश्चात् 865 फिर उसका नया वर्जन 865+ और अभी हॉल ही में क्वॉलकॉम ने अपना सबसे बेहतरीन चिपसेट 888 लांच किया था, कि फिर से उसी का बेस्ट वर्जन Qualcomm Snapdragon 888+5G लेकर आ गया। 


""888 चिपसेट की फ्रीक्वेंसी X1 core कोर जिसे सबसे Powerful core कोर भी माना जाता है जो पहले 2.84 GHz  पर Clocked थी, वो अब 2.995 गीगाहर्ट्ज पर क्लॉक्ड की गयी है, मतलब 3.0 GHz पर। जो अपने पहले वाले चिपसेट से 20% प्रतिशत अधिक है।""


इस चिपसेट को कंपनी द्वारा बहुत ही अनुकूलित (Optimized) तरीके से बनाया गया है, जो अपनी पुरानी कमियों को पूरा करेगा।


अर्थात् पुराने वाले चिपसेट में जो खामियां थी, जैसे बैटरी का गर्म हो जाना, या बैटरी का जल्दी खत्म हो जाना, वो सभी बातों को ध्यान में रखकर ही कंपनी द्वारा इस चिपसेट का निर्माण किया गया है।

ये बात सभी को मालूम है कि कंपनी हर बार नये इनोवेशन करती है और अपनी पुरानी कमियों को दूर करते हुए अपने ग्राहकों को नया देने का प्रयास करती है।

ये चिपसेट भी उसी का एक बेहतरीन उदाहरण है।


किन-किन मोबाइल निर्माताओं के स्मार्टफोन में ये चिपसेट दिखने को मिलेगा।


देखिये जैसा कि पहले ही बताया गया है, जितने भी बड़े मैन्युफैक्चरर है, वो अपने सभी फ्लैगशिप स्मार्टफोन में इस चिपसेट का प्रयोग जरूर करेंगें, और ये बात हम सभी जानते है कि Honor, Vivo, Motorola, Oppo, Asus और Xiaomi आदि ये सभी मोबाइल निर्माता कम्पनियां अलाइन्ड Alline है, अर्थात् इन कम्पनियों के जितने भी फ्लैगशिप फोन Flagship phone लांच होगें उनमें ये दमदार चिपसेट देखने को जरूर मिलेगा। और फ्लैगशिप में क्वॉलकॉम ही लीडर है।

संभवतः अगस्त अथवा सितम्बर तक कम्पनियां अपने स्मार्टफोन में इस चिपसेट को लांच कर सकती है।


आशा है Qualcomm Chipset से सम्बन्धित ये जानकारी आपको बेहतर लगी होगी।










Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts