-->

21/8/22

A huge responsibility is going to fall on the shoulders of Akash Ambani Mukesh Ambani handed over the entire business of Jio to Akash.

                                                       क्या आकाश अंबानी जियो की कमान संभाल पाएंगे?


                  देश की सबसे बड़ी एवं सबसे महत्वपूर्ण कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) की कमान अब तीसरी पीढ़ी के हाथों में जाने वाली है ,अर्थात तीसरी पीढ़ी के रूप में श्री आकाश अंबानी के हाथों में..


आपको बता दें प्रथम पीढ़ी के रूप में धीरूभाई अंबानी जी ने इस कंपनी की शुरूआत की थी, और उसको आगे ले जाने का काम वर्तमान में देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी जी ने किया है, चूंकि अब मुकेश अंबानी अपने इस कारोबार को और आगे की तरफ ले जाते हुए इसका उत्तरदायित्व अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी जी को देना चाहते हैं इसलिए उन्होनें रिलायंस इंडस्ट्रीज की कमान अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को सौपने का फैसला लिया है।



बताते चले 
अभी हाल ही में देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक एवं चेयरमैन मुकेश अंबानी जी ने अपनी दूरसंचार कंपनी रिलायंस जिओ इन्फोकॉम से इस्तीफा देकर इसकी कमान अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी को ही सौंप दी, जिसे काफी सराहा भी जा रहा है।


क्यों आवश्यकता हुई आकाश को कमान सौंपने की :- 

                                                                        पिछले वर्ष दिसंबर में अंबानी ने अपने उत्तराधिकार योजना का जिक्र किया था , इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यही है कि 2002 में मुकेश अंबानी जी को अपने पिता स्वर्गीय श्री धीरूभाई अंबानी की मृत्यु के पश्चात अपने छोटे भाई अनिल अंबानी से उत्तराधिकार की लड़ाई लड़नी पड़ी थी, इसका कारण मृत्यु से पहले स्वर्गीय श्री धीरुभाई अंबानी ने कोई भी वसीयत नहीं छोड़ी थी जिसके कारण दोनो भाइयों में विवाद उत्पन्न हो गया था, अंततः मुकेश की माताजी को बीच में आकर दोनों भाइयों में कंपनी का बंटवारा करना पड़ा था, इस कारण मुकेश अंबानी को अपने उत्तराधिकार की घोषणा करनी पड़ी जिससे भविष्य में मुकेश जी के परिवार में भी इस तरह की स्थिति उत्पन्न ना होने पाए.


मुकेश अंबानी और अनिल अम्बानी की लड़ाई काफी सुर्खियों में रही थी, और अधिकतर न्यूजपेपर में इस खबर का जिक्र किया गया था, क्योंकि उद्योग जगत में काफी कम ऐसा देखने को मिलता था।

आज वर्तमान में मुकेश अम्बानी जी अनिल अम्बानी से काफी आगे निकल चुके है, और विश्व के धनिकों की सूची में उनका नाम शीर्ष स्तर पर विराजमान भी है।


वैसे फोर्ब्स की वर्तमान सूची में मुकेश अम्बानी जी शीर्ष 10 पर मौजूद है, क्योंकि हॉल ही सूची में Gautam Adani जी बिल गेट्स जी को पछाड़कर चौथे स्थान पर विराजमान हो गयें।


देखिए ( Forbes ) फोर्ब्स सूची के अनुसार कौन किस नम्बर पर है।


1- एलॉन मस्क ( Elon Musk )

2- बरनार्ड अर्नाल्ट एंड फैमिली ( Bernard Arnault & Family )

3- जैफ बेजोस ( Jeff Bezos )

4- गौतम अडानी ( Gautam Adani )

5- बिल गेट्स ( Bill Gates )

6- लैरी एलीसन ( Larry Ellison )

7- वॉरेन बफेट ( Warren Buffett )

8- लैरी पेज ( Larry Page )

9- सर्गेई ब्रिन ( Sergey Brin )

10- मुकेश अम्बानी ( Mukesh Ambani )


कितने ग्राहक हैं जिओ कीः-

                                       कंपनी के स्रोत के मुताबिक 2022 की चौथी तिमाही तक कंपनी के 41.02 करोड़ से ज्यादा ग्राहक वर्तमान में है जो कि एयरटेल एवं वीआई कंपनी से भी ज्यादा है, आपको बता दें अभी हाल ही में जियो के काफी उपभोक्ताओं में कमी देखी गई है, इसके बावजूद अभी भी जियो ग्राहकों के मामले में काफी ज्यादा है।


यहां पर यह बात बताना पूरी तरीके से समीचीन प्रतीत होता है, कि एक समय के बाद सत्ता की उत्तराधिकारी चुनना ही पड़ता है, जिससे भविष्य की राह को और आसान बनाया जा सके।

मुकेश अम्बानी द्वारा अपने उत्तराधिकारी का चुनाव करना पूर्णतयः सही है, जो भविष्य की रूपरेखा का निर्धारण भी करेगा


आकाश अम्बानी युवा है, साथ ही साथ उनकी सोच एक Innovative सोच है, जो रिलांयस को आगे ले जाने के मामले में बेहतर साबित होगी। और आकाश इन सभी जिम्मेदारियों को संभवतः बहुत अच्छी तरह से निभा पायेगें।


क्या होता है ट्रेडमार्क

डम्पस्टर क्या है और कैसे इसके माध्यम से डिलीट फाइलां को प्राप्त करें?

जानिये Cashkaro कैसे काम करता है

जानिये GoPaisa से कैसे पैसा कमाते हैं

कोरोना से बचाव के सारे तरीके

कोरोना पर 3000 शब्दों का विस्तृत निबन्ध

फोन कैसे हैक कर लिया जाता है

एशिया में इससे बढ़िया सड़क कहीं पर नही है

ये स्प्रे नाक में डालो कोरोना गायब

सिर्फ 12 घंटों में भी मिलता है एडसेंस का अप्रूवल

E-Kuber  योजना हर आपदा में काम आती है

अब हर रिचार्ज पर मिलता है 4 प्रतिशत का कमीशन जानिये इसके बारे में

आखिर क्यों कोई भी परिंदा इस बिल्डिंग में प्रवेश नही कर सकता है?

पेगासस सॉफ्टवेयर आपकी सारी गोपनीय जानकारी को पहल झपकते ही चुरा सकता है 




























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts