-->

10/4/22

Under which section is the PPF interest exemption available पीपीएफ ब्याज छूट किस धारा के तहत उपलब्ध है?

अब और किसी निवेश की आवश्यकता नही, पीपीएफ आपको बना देगा करोड़पति

Under which section is the PPF interest exemption available पीपीएफ ब्याज छूट किस धारा के तहत उपलब्ध है?


पीपीएफ एक सरकारी बचत योजना है, जिसे खुलवाकर निवेश कर्ता अपने भविष्य के लिए ढेर सारी धनराशि को इकट्ठा कर सकता है। और इसमें जमा धनराशि पूरी तरह से करमुक्त होता है।

अर्थात् परिपक्वता पर मिलने वाली धनराशि, उसके ब्याज तथा आपके मूलधन पर आपको किसी भी प्रकार का कर नही देना होता है।


कहां खुलवा सकते हैं खाताः-

                                लोक भविष्य निधि खाता (P.P.F) अर्थात् जिसे हम Public Provident Fund के नाम से भी जानते हैं किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक ( Nationalized  Bank , डाकघर Post Office तथा प्राइवेट सेक्टर Private Bank बैंकों में भी खोला जा सकता है।


कितनी धनराशि से खुलवा सकते हैं खाताः-

                                                     उक्त खाता खुलवाने के लिए निवेशकर्ता को एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 500 रूपये का निवेश अनिवार्य है, तथा अधिकतम इसमें 1,50,000 (एक लाख पचास हजार ) तक जमा कर सकते हैं। यदि इसे महीनों में विभाजित किया जाये तो यह 12,500 रूपये प्रतिमाह होती है। तथा आप अपनी सुविधाअनुसार मासिक, त्रैमासिक, छमाही या फिर वार्षिक आधार पर भी इसे जमा कर सकते है।


मानसिक रोगियों के लिए बेहतरीन है ये योजना जानिये इसकी विशेषताओं के बारे में।योनो कैश के माध्यम से आप सिर्फ इतनी धनराशि निकाल सकते हैं।

क्या आपको पता है फेबीस्प्रे के बारे में?

माइक्रोमैक्स का अब तक का सबसे दमदार स्मार्टफोन।

एशिया की ऐसी सड़क जहां पर दुनियां की बड़ी-बड़ी कंपनियां आकर अपनी कारों कोटेस्ट कर पायेगीं।



वर्तमान में कितनी ब्याज दर हैः

                                   सरकार समय-समय पर इसके ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी या कमी करती है, पहले इसमें 8.3 उसके 7.9 तथा वर्तमान में इसमें 7.1 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

ब्याज में कमी होने के बाद भी इस स्कीम की लोकप्रियता में कभी कमी नही आयी है।


कैसे मिलता है ब्याजः

                        लोक भविष्य निधि खाते में ब्याज प्रत्येक वर्ष की 31 मार्च को निवेशकर्ता के खाते में जमा कर दी जाती है, आपको बता दे, पीपीएफ में कम्पाउन्डिंग बेसिस पर ब्याज प्राप्त होता है, निवेशकर्ता को सलाह दी जाती है कि वह अपने हमेशा अपनी बचत के लिए प्रत्येक माह की 1 से 5 तारीख का ही चुनाव करना चाहिए, जिससे उस माह का ब्याज भी कैल्यूकेट किया जा सके।

और यदि संभव हो तो निवेशकर्ता को ऑटो डेबिट को विकल्प ही चुनना चाहिए। जिससे प्रत्येक माह निवेशकर्ता के बचत खाते से उक्त पीपीएफ निवेश की धनराशि ऑटो डेबिट के माध्यम से कट जाये।



क्या पीपीएफ से लोन लिया जा सकता हैः

                                               जी हां बिल्कुल लिया जा सकता है, उक्त खाते में ऋण लेने की सुविधा भी उपलब्ध है, जो कि खाता खुलाने के तीसरे वित्तीय वर्ष से छठें वित्तीय वर्ष के बीच में लिया जा सकता है। और लोन तभी मिल सकता है जब आपका पीपीएफ अकाउन्ट एक्टिव हो।

अन्यथा आप लोन हेतु पात्र नही होगें।



कितना लोन मिल सकता हैः 

                                लोक भविष्य निधि खाते में कुल जमा धनराशि का 25 प्रतिशत तक का आपको ऋण मिल सकता है। अर्थात् यदि निवेशकर्ता के खाते में 6 लाख की धनराशि जमा है तो उसे 1,25,000 (एक लाख पच्चीस हजार) तक की धनराशि लोन के रूप में मिल सकती है, जिसकी अदायगी अधिकतम 3 वर्षो के अन्दर होना अनिवार्य है। अर्थात् 36 माह में अपनी ऋण की धनराशि ( प्रिंसिपल अमाउन्ट )चुकाना अनिवार्य भी है। जब आप अपना प्रिंसिपल अमाउन्ट का भुगतान कर देते हैं तब उसके बाद आपको सिर्फ 2 माह में ब्याज की धनराशि भी चुकाना अनिवार्य होता है।




ये लेख आपको कुछ नया सीखने में मदद करेंगें।

आखिर क्यों चुनाव आयोग जमानत धनराशि को जब्त कर लेता हैं।


कितने प्रतिशत वोट प्राप्त करना आवश्यक है, जिससे जमानत धनराशि जब्त न हो।


मानसिक रोगियों के लिए वरदान है ये योजना।


अब अपनी घड़ी के बटन को दबाते ही भुगतान करें।


5 मिनट से भी कम समय में अपने मोबाइल को ऑनलाइन बेचने का ये तरीका अभी जान लीजिए।


पुराना स्मार्टफोन, टीवी, लैपटॉप, टेबलेट सब कुछ यहां पर बेचिये।














Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts