-->

4/3/22

क्या है Mental Health Program और रोगियों को कैसे मिलेगा इसका फायदा What is the Mental Health Program and how will the patients get its benefits.

दिनांक 1 फरवरी को जब निर्मला सीतारमण जी द्वारा बजट प्रस्तुत किया गया तो कई लोगों को आशाएं थी कि इस बजट में सभी के लिए कुछ ना कुछ खास अवश्य होने वाला है बजट प्रस्तुत कर दिया गया और बजट में सभी तबकों के लिए ध्यान दिया गया है लेकिन कुछ कमियां भी इस बजट में बताई गई हैं हम बजट की 7 उन महत्वपूर्ण बातों पर चर्चा करेंगे जो बजट में सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रही, और इस बजट की सबसे खासियत किन किन बातों रही, हम उन विषयों पर भी चर्चा करेंगे..

क्या है Mental Health Program और रोगियों को कैसे मिलेगा इसका फायदा What is the Mental Health Program and how will the patients get its benefits.


सारी चीजों को जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और जानिए कि बजट में हमें क्या-क्या मिला देश के विकास में योगदान देने वाला यह बजट देश के विकास को गति दे पाएगा अथवा नहीं यह आने वाला समय ही बताएगा.


1. 2022 के बजट में सरकार ने 80 लाख लोगों को सस्ते घर बनाने के लिए 48000 करोड रुपए का प्रावधान किया है,  "प्रधानमंत्री आवास योजना" के तहत बनने वाले यह मकान महत्वकांक्षी योजना में शामिल है इससे ना सिर्फ गरीबों को घर बल्कि  शौचालय तथा पीने के पानी की व्यवस्था भी  सरकार के द्वारा  इस बजट में  किए जाने का प्रावधान किया  गया  है.


2. इस बार के बजट में सरकार ने गंगा के किनारे के 5 किलोमीटर के दायरे को एक कॉरिडोर के रूप में विकसित करने का ऐलान किया है जिससे सभी किसान गंगा के किनारे ऑर्गेनिक खेती भी कर पाएंगे और छोटे किसानों को इसका फायदा भी मिलेगा.


3. दिमागी रूप से अस्वस्थ लोगों के लिए सरकार ने मेंटल हेल्थ प्रोग्राम (Mental Health Program) भी शुरू किया है जिसमें कांफ्रेंस के माध्यम से तथा  इंटरनेट के माध्यम से लोग मेंटल हेल्थ से जुड़ी हुई जानकारी डॉक्टरों से ले पाएंगे.


4. जल्दी सरकार उन लोगों के लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आ रही है जो बार-बार विदेशों की यात्राएं करते हैं और उन्हें पासपोर्ट की जांच करवाने के लिए घंटो लाइन में खड़ा होना पड़ता है, अब  सरकार पासपोर्ट जारी करने की दिशा में काम करेगी इस passport में  चिप के अंदर ही यात्री की सारी जानकारियां मौजूद होंगी और चिप स्कैन करते ही यात्री की सारी जानकारी कम्प्यूटर स्क्रीन पर होगी।


5. इस बजट में क्रिप्टो में निवेश करने वालों के लिए एक बेहतरीन मौका मिलेगा जो भी क्रिप्टो में निवेश करते हैं रुपयों में बदल सकते हैं. बहुत जल्दी आरबीआई इस पर काम करने वाला है और जल्दी ही डिजिटल करेंसी लेकर आने वाला है जोकि चलन में आ जाएगी सरकार ने एक बात यह भी कही है जो भी क्रिक्टों में निवेश करते हैं  उससे होने वाली कमाई पर सरकार को 30% टैक्स देना होगा।

6. 3 वर्षों के दरमियान भारत में वंदे भारत ट्रेन चलाने की घोषणा इस बजट में की गई है इन ट्रेनों में बढ़ोतरी का फैसला इसलिए भी लिया गया है जिससे यात्री सुविधाओं को और भी बेहतर बनाया जा सके हम आपको बता दें आज से 2 वर्ष पूर्व जब इस ट्रेन की शुरुआत की गई थी तो इसके  काफी बेहतरीन परिणाम हमें देखने को मिले थे इसलिए सरकार ने इस बजट में 400 ट्रेन चलाने की घोषणा करके यात्री सुविधाओं को और भी बेहतर करने की दिशा में एक बेहतरीन कदम उठाया है.


7. इलेक्ट्रिक वाहन का प्रयोग करते हैं तो सरकार बैटरी SWAPPING POLICY  भी लेकर आ रही है जिससे आपको चार्जिंग स्टेशन पर लाइन में लगकर अपने बैटरी को चार्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इस पॉलिसी के तहत आप चार्जिंग स्टेशन से नई बैटरी उठाकर उपयोग कर सकते हैं.















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts