-->

22/5/21

Android 12 Release date it's feature, How to update, एंड्रायड 12 के लेटेस्ट और बेहतरीन फीचर्स जो आपको पता होना चाहिए।

एण्ड्रांयड फोन उपयोगकर्ताओं के लिए आ गया सबसे लेटेस्ट एंड्रायड वर्जन 12

क्या आप तैयार है इसका प्रयोग करने के लिए

Android 12 Release date it's feature, How to update, एंड्रायड 12 के लेटेस्ट और बेहतरीन फीचर्स जो आपको पता होना चाहिए।


गूगल ने एण्ड्रायड का अपना सबसे लेटेस्ट वर्जन 12 लांच कर दिया है, और उसके फीचर भी जारी हो चुके है, और हर स्मार्टफोन यूजर एंण्ड्रायड के इस बेहतरीन फीचर के बारे में जानना चाहता है।

इस आर्टिकल में इस विषय पर विस्तार से इस वर्जन की विशेषताओं के बारे में विस्तार से बात करेंगे।

वैसे तो एंण्ड्रायड 12 के बहुत सारी विशेषताएं है, जिसकी वजह से ये फोन औरो से बिल्कुल अलग दिखता है, हम 10 उन विशेषतओं के बारे में बात करेंगें जो किसी भी स्मार्टफोन को स्मार्ट बना देता है।

1. सबसे पहले हम बात करते है, इसके क्विक टॉगल के बारे में, फोन की स्क्रीन को ऊपर से नीचे की तरफ स्वाइप करते ही हमें एक अलग तरह का ही लेआउट देखने को मिलता है, जिसके आइकन वास्तव में पहले से काफी अच्छे, और सुंदर दिखायी देते है, इसमें हम आसानी से किसी भी फीचर को इनेबल अथवा डिसेबल कर सकते है। एंड्रांयड 12 में आपको नया डिजाइन देखने को मिलता है।

2. अन्य फोन जैसे जिसमें एंड्रायड 10 अथवा 11 में हमें थीम्स को चेंज करते थे, तो उसी के अनुसार स्क्रीन हो जाया करती थी। लेकिन इस वर्जन का यू.आई इतना अच्छा है कि इसमें वॉलपेपर परिवर्तित करते ही स्क्रीन पर लगी वालपेपर के साथ-साथ फोन की हर आइकन में परिवर्तन आ जाता है, और उसी वॉलपेपर रंग के अनुसार परिवर्तित हो जाता है।

3. एंड्रायड के इस वर्जन में हमें एक्स्ट्रा डिम मोड का ऑप्शन भी देखने को मिलता है, जिसकी मदद से आप रात्रि के अंधेरे में भी यदि मोबाइल का उपयोग कर रहे है, तो एक्ट्रा डिम की मदद से ऑखों पर कोई भी विपरीत प्रभाव नही पड़ता है।



4. उक्त वर्जन में ऊपर टॉप पर हमें टागल बार में डाट्स दिखायी देते है, जिन पर क्लिक करते ही आप आसानी इस बात का पता लगा सकते है कि कौन सा एप्लीकेशन हमारे कैमरा, माइक आदि को देख रहा है, पढ़ रहा है। और हम उसे आसानी से रोक भी सकते है, जहाँ से आप आसानी से उक्त एप की परमीशन को इनेबल/डिसेबल कर सकते है, जिससे कोई भी थर्ड पार्टी एप आपकी गोपनीय जानकारियों को नही देख सकता है।

5. इस वर्जन में मौजूद सेटिंग में आइकन वास्तव में बहुत प्यारे और खूबसूरत दिखायी देते है। फोन में मौजूद वॉलपेपर को को परिवर्तित करते ही पूरे फोन को लुक ही बदल जाता है।

6. वैसे कई कम्पनियों ने अपने फोन में स्टॉक एंड्रायड का ऑप्शन दिया है, लेकिन इसमें मौजूद एंड्रायड वर्जन 12 अपने आप में बेहतरीन है, जिसमें असली स्टॉक एंड्रायड का मजा देखने को मिलता है।



7. एंड्रायड 12 वर्जन में एक और ऑप्शन गूगल के द्वारा डाली गयी है, जिसका नाम है मैटेरियल यू। जिसकी मदद से आप अपनी इच्छानुसार फोन को बेहतरीन तरीके से कस्माइज कर पायेगें। मैटेरियल यू की मदद से फोन का लुक ही परिवर्तित हो जाता है।

8. फोन की सारी विशेषताओं के बारे में बात करने के बाद यदि प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में न बात की जाये तो, जानकारी अधूरी सी लगती है। उक्त वर्जन में प्राइवेसी पॉलिसी एक ही स्थान पर आपको देखने को मिलेगा। जैसा पहले के वर्जन में सेटिंग में जाओ, फिर प्राइवेसी पॉलिसी देखने को मिलता था।, इसकी मदद से आप आसानी से यही से अपने फोन की सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते है।


प्राइवेसी पॉलिसी की मदद से आप आसानी से उन सभी एप्लीकेशन की परमीशन्स को बन्द कर सकते है, जो आपके कॉन्टेक्ट डिटेल्स को देख रहे है, या आपके कैमरे को एक्सेस कर रहे है, या फिर आप की गतिविधियों पर नजर रख रहे है।

आज हर जागरूक व्यक्ति सुरक्षा को लेकर सचेत रहना चाहता है, और नही चाहता कि कोई भी व्यक्ति हमारे ऊपर नजर रखे। ये हमारी नीजता का उल्लंघन माना जाता है। 

उक्त के अलावा एप स्टोर हो या फिर एंण्ड्रायड प्लेटफार्म हो सभी स्मार्टफोन पर बहुत सारे एप्लीकेशन हमारी गतिविधियों पर नजर रखते है, इसलिए इस लेटेस्ट वर्जन के माध्यम से हम उन सभी पर कड़ी निगरानी भी रख सकेंगे, और अपनी सुरक्षा को भी सुनिश्चित कर सकेगें।

अब देखना है कौन-कौन स्मार्टफोन कम्पनी उक्त लेटेस्ट वर्जन को अपने डिवाइसेस में अपडेट करती है।

यदि ये वर्जन हमारे हाथ में आ गया तो हम और भी स्मार्ट तरीके से अपने स्मार्टफोन को यूज कर पायेगें।


गूगल के द्वारा नया वर्जन लांच करके ग्राहकों को देने के पीछे कई कारण भी है, उक्त के अलावा नये-नये इनोवेशन्स करना, नित नई टेक्नॉलॉजी को लाना गूगल की निरन्तर चलने वाली प्रक्रिया है।

यदि गूगल नये-नये फीचर लाता है तो उसमें ग्रहकों की मांग ही होती है। गूगल हर ग्राहकों की जरूरतों को एनालिलिस करता रहता है, उन्हीं आधारों पर गूगल नित नये अपडेट लेकर आता रहता है। और एंड्रायड 12 वर्जन उसी का बेहतरीन उदाहरण है।
आशा है सभी कम्पनियां अपने मोबाइल में ये अपडेट जल्दी से जल्दी देने का प्रयास करेंगी।






Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts