-->

4/3/23

Keypad phone versus Smartphone which is best and Why ? कीपैड फोन बनाम स्मार्टफोन कौन सा सबसे अच्छा है और क्यों?

 क समय था जब सिर्फ Keypad के मोबाइल का ही प्रयोग किया जाता था, और उसे ही खरीदना मुश्किल होता था, परन्तु  जैसे-जैसे समय व्यतीत होता गया और टेक्नोलॉजी का विस्तार हुआ, तो लोगों की जरूरतें भी बढ़ती गयी और इस क्षेत्र में एक नई क्रांति आ गयी और आज हर इंसान के हाथ में Smartphone आ गया है।

आज भी कई लोगों के दिमाग में यह प्रश्न आता है कि क्या हमें कीपैड वाला फोन लेना चाहिये या स्मार्टफोन, तो इसका जवाब है दोनों::


क्यों लेना चाहिए कीपैड वाला फोन और क्या है इसकी खासियतः

(Why should you take a phone with a keypad and what is its specialty):-


Keypad phone versus Smartphone which is best and Why ? कीपैड फोन बनाम स्मार्टफोन कौन सा सबसे अच्छा है और क्यों?
1)- 1000 रूपये से लेकर 1500 रूपये के मूल्यवर्ग में आपकों बेहतरीन कीपैड वाले फोन मिल जायेगे यदि आप स्मार्टफोन खरीदने मे असमर्थ है।


2)- Keypad वाले फोन मजबूत होते हैं गिरने पर स्क्रीन टूटने की संभावना न के बराबर होती है।


3)- Keypad वाले फोन की बैटरी काफी टिकाऊ होती है जो अधिकतम 7 से 10 दिनों तक आसानी से चल जाती है। इनकी बैटरी की क्षमता 1000 MAH से लेकर 1500 MAH तक होती है जो चार्जिंग में भी कम समय लेती है।


4)- छोटे फोन को Carry करना आसान होता है और आप इसे आसानी से अपने Pocket में डाल सकते हैं।


5)- छोटे फोन के चोरी हो जाने  अथवा गिर जाने पर इतना अफसोस भी नही होता है।


वहीं दूसरी तरफ स्मार्टफोन में कीपैड मोबाइल जैसे कोई भी फंक्शन आपको देखने को नही मिलेंगे।


1)- एक अच्छे Smartphone के लिए आपको 8 से 10 हजार तक खर्च करना पड़ सकता है।


2)- ज्यादातर स्मार्टफोन यदि जमीन पर सीधे डिस्प्ले की तरफ से गिरते हैं तो उनकी स्क्रीन के टूटने की संभावना बहुत बढ़ जाती है, यदि आपने बेहतरीन Flip cover नही लगा रखा है।


3)- Smartphone  हर व्यक्ति दिन भर चलाता रहता ही है जिससे इसकी बैटरी भी बहुत तेजी से खत्म (Consume)  होती रहती है और मुश्किल से पूरा दिन चल पाती है।


4)- आज के स्मार्टफोन 150 से 250 ग्राम तक के वजन के होते हैं, जिन्हें Carry करना इतना आसान नही होता है। 


5)- मंहगें स्मार्टफोन के गिर जाने और खो जाने पर बहुत अफसोस होता है क्योंकि उस स्मार्टफोन को खरीदने में आपकी मेहनत का पैसा लगा होता है। 


6)- स्मार्टफोन में डाटा के लीक होने की संभावना बहुत ज्यादा होती है वहीं दूसरी तरफ Keypad वाले फोन में ये सब कुछ नही होता है।


निश्कर्ष (Conclusion) :-

                            समय के हिसाब से देखे तो आज स्मार्टफोन सभी की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होते हैं। और स्मार्टफोन सभी की जरूरत भी बन गये हैं, जिसके बिना इंसान अपने को अधूरा समझने लगा है। आज लोग अपना सारा काम डिजिटल माध्यम से करना ही पसन्द करते हैं। अब यदि डिजिटल भुगतान करना हो या फिर किसी प्रकार का Order Place करना हो, E- mail भेजना हो या फिर विडियो कॉल करना हो सब कुछ स्मार्टफोन के माध्यम से आसानी से हो जाता है।

इसलिए यदि आप Keypad वाला फोन लेना चाहते है, तो ले सकते है जो आपके बात करने के काम आ सकता है। बाकी डिजिटल काम करने के लिए आपका स्मार्टफोन है ही।


Latest
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts