-->

7/1/23

You must know this website that provides computer information on the Internet इंटरनेट पर कम्प्यूटर की जानकारी उपलब्ध करवाने वाली ये वेबसाइट आपको पता जरूर होनी चाहिए

3 Website जो आपके बहुत काम आने वाली है, और ये बेवसाइट इंटरनेट प्रयोग करने वाले के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण भी है। 

वैसे इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट होती है, जो बहुत काम की होती है, लेकिन बहुत काम की वेबसाइट खोजते वक्त हमें नही मिलती है, जिनकी हमें आवश्यकता होती है, इसलिए ऐसी वेबसाइटों के बारे में आपका जानना अति आवश्यक है, क्योंकि ये ऐसी वेबसाइटें सदैव काम आती है, और इसका प्रयोग प्रत्येक इंटरनेट उपभोक्ता को करना चाहिए।

हम सभी जानते हैं कि  इंटरनेट पर लाखों एवं करोड़ो की संख्या में वेबसाइट है, जिन्हें कई लोग प्रयोग में लाते है, परन्तु उनमें से कुछ ऐसी बेवसाइट भी है जो                                                                                                    हर इंसान के काम आती है, और देनिक जीवन में हम उनका प्रयोग करते हैं।

ऐसी ही कुछ बेवसाइटों के बारे में हम आपको विस्तार से बताने का प्रयास करेंगे कि कैसे इन वेबसाइटों का प्रयोग करना चाहिए


आइये हम जानते है पहली वेबसाइट के बारे में जो अत्यधिक काम की है, और इसका प्रयोग संभवतः आप सदैव करना चाहेगे।



पहली बेवसाइट है जिसके बारे में आप सभी को मालूम होना ही चाहिए क्योंकि हम सभी लोग अपनी रोज की दिनचर्या में कम्प्यूटर पर कार्य करते समय PDF का प्रयोग अवश्य करते हैं और PDF बनाते हैएक दूसरे को सेन्ड करते है।

ये वेबसाइट PDF से सम्बन्धित सभी समस्याओं के समाधान के लिए ही बनायी गयी है जिसका नाम है:-  abcdpdf.com 
क्या खास है इस वेबसाइट में और इससे क्या-क्या किया जा सकता है?
इस Website का इंटरफेस कुछ इस प्रकार है जैसा आप स्क्रीन पर देख सकते है जहां पर आपको हर प्रकार के विकल्प देखने को मिल रहे हैं।



1. इस वेबसाइट के माध्यम से आप किसी भी PDF File को एडिट कर सकते है उसमें इमेज लगा सकते हैं क्रॉप कर सकते हैं किसी भी टेक्स्ट को Highlight कर सकते हैं। 

2. इस बेवसाइट के माध्यम से आप ढेर सारी पीडीएफ फाइलों को एक साथ मर्ज कर सकते हैं, उन्हें क्रमवार लगाकर पेज नम्बर देते हुए एक किताब का भी रूप दे सकते हैं।

3. इस बेवसाइट पर आपको पीडीएफ को इमेज में बदलने तथा इमेज को पीडीएफ में बदलने का मौका मिलता है जिसकी हम सभी को प्रतिदिन के कार्यो में आवश्यकता प्रतीत होती है, इसके अलावा आप माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की फाइलों को पीडीएफ में आसानी सें बदल सकते है और पीडीएफ फाइलों को वर्ड में भी परिवर्तित कर सकते है।

4. उक्त वेबसाइट के माध्यम से आप किसी भी पीडीएफ फाइल की साइज को छोटा ( Compress ) अथवा बड़ा कर सकते है, तथा ये बेवसाइट आसानी से फाइलों को Split करने की सुविधा भी प्रदान करता है।

5. यदि आप अपनी पीडीएफ फाइल में साइन अथवा सिग्नेचर करना चाहते हैं तो वो भी आसानी से कर सकते हैं उक्त के अलावा आप अपने डॉक्यूमेंट में वाटरमार्क भी लगा सकते है  तो है न कितने कमाल की चीज?

उक्त के अलावा आप इस वेबसाइट पर विजिट करके उन सारी सुविधाओं का आनन्द ले सकते है और अपने ज्ञान को और भी ज्यादा बढ़ा सकते हैं।


                                इस वेबसाइट पर आपको कम्प्यूटर में मौजूद और वर्ड, एक्सेल तथा पावर पाइंट से सम्बन्धित वो सारी जानकारियां मिलेगी जिसे सीखकर आप अपनी कम्प्यूटर की जानकारी को कई गुना बढ़ा सकते है।
उक्त वेबसाइट के संस्थापक श्री अभिमन्यू भारद्वाज जी है, जो बहुत बेहतर तरीके से वर्ड, एक्सेल को सीखाते हैं तथा उनके सीखाने का तरीका काफी बेहतरीन है आप जरूर इस बेवसाइट पर जाएं और वर्ड एक्सेल तथा पॉवर पांइट के बारे में सीखे।

माईबिगगाइड वेबसाइट का लेआउट भी कुछ इस प्रकार से है, जैसा आप चित्र में देख सकते हैं।


3- तीसरी वेबसाइट है www.govindtech.com ये वेबसाइट सरकारी योजनाओं, बैंकिंग सम्बन्धी जानकारी, व्हाट्सएप ट्रिक्स, राजनीति, खेल इंटरनेट सुरक्षा, टेक्नोलॉजी, ऑनलाइन शॉपिंग, कैशबैक, ऑनलाइन अर्निंग टिप्स से सम्बन्धित सभी प्रकार की जानकारियों को उपलब्ध करवाने का कार्य करती है, अतः उक्त बेहतरीन जानकारियों को पढ़ने के लिए आप इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं, और ढेर सारा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं।

इस वेबसाइट का इंटरफेस कुछ इस प्रकार से है जिस पर आप आसानी से विजिट कर सकते हैं।
























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts