-->

23/9/22

If this error is showing in your Yono application then you can fix this error in this way अगर आपके योनो एप्लीकेशन में ये एरर दिखायी दे रहा है तो आप इस तरीके से इस एरर को ठीक कर सकते हैं।

भारतीय स्टेट बैंक का Yono Application सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला एप्लीकेशन है, जिसके सबसे ज्यादा उपभोक्ता है, आपको बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीयकृत बैंक है, जिसके करोड़ो में खाताधारक है, जो प्रतिदिन अरबों रूपये का ट्रांजेक्शन करते हैं।

योनो प्रयोग करने वाले ग्राहकों के दिमाग में कई प्रकार के प्रश्न होते हैं जिनका उत्तर वह चाहते है, क्योकि योनो एप्लीकेशन सभी के पास होता है परन्तु उसे प्रयोग करने का तरीका सभी उपभोक्ताओं को मालूम नही होता है।

If this error is showing in your Yono application then you can fix this error in this way अगर आपके योनो एप्लीकेशन में ये एरर दिखायी दे रहा है तो आप इस तरीके से इस एरर को ठीक कर सकते हैं।



कुछ ऐसे ही 5 महत्वपूर्ण प्रश्न जो अधिकतर पूछे जाते हैं, हम आज उसका उत्तर आपको देने का प्रयास करेंगें।

योनो एप्लीकेशन प्रयोग करने के साथ कई उपभोक्ताओं को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तथा सभी योनो उपयोगकर्ताओं के दिमाग में कई प्रकार के प्रश्न भी रहते है, जिनका समाधान उन्हें चाहिए होता है


जैसे

(1) क्या मैं अपने योनो एप्लीकेशन को 2 स्मार्टफोन में चला सकता हूं: -
                                                                              तो इस प्रश्न का जवाब है, बिल्कुल नही क्योंकि जिस सिम पर आप बैंक में रजिस्टर्ड होते है, उसी सिम का प्रयोग करते हुए ही एक समय पर आप सिर्फ एक स्मार्टफोन में ही इसका प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि स्मार्टफोन चेंज करते ही फिर से उसी सिम के माध्यम से रजिस्टर करने की प्रक्रिया करनी पड़ती है।
अर्थात् आपका बैंक में रजिस्टर्ड सिम भी उसी स्मार्टफोन में होना चाहिए, जिस स्मार्टफोन पर आप उक्त सिम का प्रयोग कर रहे हैं।

(2) योनो एप्लीकेशन में ट्रांजेक्शन की लिमिट कितनी हैः-
                                                        इस प्रश्न के उत्तर के लिए यह जानना आवश्यक है कि उपभोक्ता किस प्रकार का ट्रांजेक्शन कर रहा है।
अर्थात् एस.बी.आई के ही बैंकों में, या अन्य बैंकों में या किस प्रकार का ट्रांजेक्शन कर रहे है UPI, IMPS, RTGS या NEFT आप इस चार्ट के माध्यम से इस प्रश्न का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं।
इस चार्ट के माध्यम से आप जान सकते हैं कि आप प्रतिदिन कितनी धनराशि का लेन-देन कर सकते हैं।

If this error is showing in your Yono application then you can fix this error in this way अगर आपके योनो एप्लीकेशन में ये एरर दिखायी दे रहा है तो आप इस तरीके से इस एरर को ठीक कर सकते हैं।





(3) - यदि मेरा खाता भारतीय स्टेट बैंक की अन्य शाखाओं में भी है तो क्या मैं योनो का प्रयोग कर सकता हूंः-
         जी बिल्कुल कर सकते हैं, इसके लिए सिर्फ आपको इंटरनेट बैंकिग में रजिस्टर करना है, इसमें रजिस्टर होते ही आप आसानी से योनो में लॉगिन करने में सक्षम होते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बताना आवश्यक है कि भारतीय स्टेट बैंक के प्रत्येक खाताधारक के पास एक CIF नम्बर होता है जो कि पहली बार खाता खुलवाते समय मिलता है, उसी सी.आई.एफ नम्बर के माध्यम से आपके अन्य कितने खाते उक्त शाखा में संचालित होते है इसलिए उस सी.आई.एफ नम्बर से आपके अन्य बैंको में अकाउन्ट भी खुल जाते है, और जैसे ही आप योनो में लॉगिन करते है, आपके सीआईएफ से लिंक्ड सारे खाते आपको योनो में दिखायी देने लगते है।
(4)- क्या योनो लाइट एप्लीकेशन विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम वाले स्मार्टफोन पर चल सकता हैः-
          जी हां बिल्कुल योनो लाइट एप्लीकेशन आसानी से Android Play store पर, IOS के App store पर तथा विंडोज ऑपरेटिंग वाले स्मार्टफोन के Windows store पर आसानी से उपलब्ध होता है, विंडोज स्टोर से डाउनलोड करने के लिए आपके पास माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट भी होना आवश्यक है।
चूंकि ये कॉफी पॉपुलर एप्लीकेशन है, इसलिए ये सभी प्लेटफार्म पर उपलब्ध है।
(5)- यदि एप्लीकेशन में इनवैलिड यूजरनेम अथवा पासवर्ड दिखायी दे तो क्या करेंः-
                                                                                              चूंकि योनो तथा योनो लाइट एप्लीकेशन सिर्फ रिटेल यूजर्स के लिए बनाया गया है, इसलिए किसी सरल बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग की आई.डी से इसमें लॉगिन नही किया जा सकता है।
इसलिए आवश्यक है कि आप सर्वप्रथम अपने आप को इंटरनेट बैंकिंग हेतु रजिस्टर करें, तथा उसी यूजरनेम और पासवर्ड से योनो या योनो लाइट एप्लीकेशन पर लॉगिन करें, ध्यान रखें इसके लिए आपको एक एक्टिव यूजर होना आवश्यक है।


वैसे योनो एप्लीकेशन एक मोबाइल प्लेटफार्म पर ही चलता है, जिसमें हमें इंटरनेट बैंकिंग की अपेक्षा सीमित विकल्प ही प्राप्त होते है, इसके बावजूद YONO में हमें बहुत सारे विकल्प भी प्राप्त हो जाते है, जिनका प्रयोग आम उपभोक्ता अपने जीवन में करता ही है।

































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts