-->

8/10/21

I forgot my username and password of Yono SBI how to recover मैं Yono SBI ka username aur password bhool gaya hu kya karu?

कई बार ऐसा होता है कि हम सभी भारतीय स्टेट बैंक, अथवा अन्य बैंको के यूजरनेम तथा पासवर्ड किसी कागज में नोट करने के बाद भूल जाते हैं, या हमारा User name और Password कहीं खो जाता हैं, ऐसी स्थिति में हम सभी परेशान होने लगते हैं।

I forgot my username and password of Yono SBI how to recover


भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) एक राष्ट्रीयकृत बैंक है, जिसके ग्राहक करोड़ों में है, और अधिकतर लोगों के द्वारा डिजिटल लेन-देन का उपयोग किया जाता है, जिसके लिए भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों द्वारा YONO SBI का प्रयोग किया जाता है, परन्तु कई बार ऐसा होता है, जब योनों के ग्राहक अपना User Name, Password, MPIN, या Transaction Password कहीं पर नोट करके भूल जाते हैं, और उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है, ऐसी स्थिति से बचने के लिए निम्नलिखित उपाय अवश्य किये जाने चाहिए।


  • भी भी अपने यूजर नेम, पासवर्ड इत्यादि को किसी कागज के टुकड़े में नोट नही करना चाहिए, यदि किसी कारण वश आपने नोट कर भी लिया तो उसको तुरन्त बाद में अपनी व्यक्तिगत नोट बुक, अथवा डायरी में सुरक्षित तरीके से नोट कर लेना चाहिए।


  • पने पासवर्ड को थोड़ा कठिन बनाने का प्रयास करें, जिसे आसानी से क्रैंक न किया जा सकें।


  • दि हो सके तो अपने पासवर्ड को दो जगह पर नोट करके रखें, जिससे यदि आपके द्वारा पहले पासवर्ड को खो दिया जाता है, तो आपके द्वारा दूसरी जगह पर नोट किये गये पासवर्ड से अकाउन्ट को लॉगिन किया जा सकें। और अपने पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद तत्काल आप अपने पासवर्ड को तुरन्त ही बदल दें, जिससे किसी भी प्रकार की संदिग्ध गतिविधि को रोका जा सकें।


क्या है YONO APPLICATION की विशेषता::?


भारतीय स्टेट बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का बहुत सारे ग्राहक प्रयोग करते हैं, इसमें उच्च वर्ग से लेकर मध्यम वर्ग के लोग भी शामिल है, मध्यम वर्ग में शिक्षित वर्ग ही ऐसा था, जो इंटरनेट बैंकिग का प्रयोग करता था, ग्रामीण क्षेत्र के लोग बैंक जाकर ही अपनी वित्तीय कामों को करते थे।

2017 में जब YONO को लांच किया गया था, तब बहुत कम ही लोग इसका प्रयोग करते थे, परन्तु जैसे-जैसे समय बीतता गया और लोगों का इस ओर रूझान बढ़ा, तो लोगों ने योनो को यूज करना प्रारम्भ किया। चूंकि इंटरनेट बैंकिंग हर व्यक्ति के बस की बात नही है,क्योंकि इसको प्रयोग करने के लिए आपके पास कम्प्यूटर होना आवश्यक था, कंप्यूटर के साथ-साथ नेट की सुविधा का होना भी इसके लिए आवश्यक था,। इन सभी झंझटों को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने इसको समझते हुए इस एप्लीकेशन का ईजाद किया जिसको नाम दिया ’’YONO SBI’’


कैसे अपने इंटरनेट बैंकिंग का यूजरनेम और पासवर्ड रिकवर करेंः-

                                                                                               यदि आप अपना इंटरनेट बैंकिंग का यूजर नेम  और पासवर्ड भूल जाते हैं तो घबराने की कोई बात नही है, इन आसान तरीको को अपनाकर आप आसानी से अपने पासवर्ड को Recover कर सकते हैं।

यदि आप अपने भारतीय स्टेट बैंक के User Name को भूल जाते हैं, परन्तु आपको Password मालूम है तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नही है, आपको बस कुछ स्टेप फॉलों करने होगें।


यूजर नेम भूलने पर आपको सिर्फ अपना CIF Number (Customer Information File)  जो आपके पासबुक के प्रथम पेज पर अंकित होता है को डालना पड़ेगा, तत्पश्चात् बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर डालना पड़ेगा। रजिस्टर्ड मोबाइल डालने पर आपके रजिस्टर्ड नम्बर पर OTP आयेगा, जिसको डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर User Name आ जायेगा।

जैसा आप चित्र संख्या 1 में देख सकते हैं। 

I forgot my username and password of Yono SBI how to recover
चित्र संख्या 1

यदि आप अपना Login Password भूल जाते है, तब इसको रिकवर करने का तरीका क्या है अब ये जानते हैं

जैसे ही आप अपने SBI Internet Banking  के पेज पर जाते हैं, वहां पर आपको Forgot Password पर जाना होता है, जैसा आप चित्र संख्या 2 में देख सकते हैं

I forgot my username and password of Yono SBI how to recover
चित्र संख्या 2

जैसे ही आप फॉरगॉट लोगिन पासवर्ड पर क्लिक करते हैं, तो आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफेस आता है, जैसा आप चित्र 3 में देख सकते हैं।
इसमें आपको निम्नलिखित जानकारी भरनी पड़ेगी।

I forgot my username and password of Yono SBI how to recover

चित्र 3

जैसेः 
       User Name

      Account Number

   Country

    Mobile Number

   Date of Birth

  Captcha

उक्त जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट पर क्लिक करना है,
 
सबमिट पर क्लिक करते ही आपसे तीन प्रकार के विकल्पों के बारे में पूछा जायेगा, जिसके माध्यम से आप अपने लॉगिन पासवर्ड को बना सकते हैं।

ऑनलाइन आप अपने ATM CARD के माध्यम से भी अपने Login Password को बना सकते हैं
दूसरा माध्यम है Profile Password के माध्यम से।

इसके अलावा आप अपने किसी भी निकट के भारतीय स्टेट बैंक  SBI में जाकर अपने पासवर्ड को बदल सकते है/नया पासवर्ड बना सकते हैं।

























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts