-->

5/10/21

public provident Fund mein nivesh karke aap bhi carorpati ban sakate hain jaaniye kaise?

P.P.F

चत एक ऐसी आदत जिसे अपनाकर ही इंसान लखपति-करोड़पति बन पाता है। नियमित बचत की आदत आपको न सिर्फ मितव्ययी बनाती है। बल्कि बचत के नये-नये तरीके सीखने का मौका भी देती है।

आज समाज में दो वर्गों के लोग है, जिनमें एक वर्ग सिर्फ वर्तमान में जीने पर विश्वास करता है और बचत की आदतों को नही अपनाता है। वह वर्तमान में ही जीता है। वहीं दूसरी तरफ एक वर्ग ऐसा भी है, जो बचत को सबसे ज्यादा प्राथमिकता देता है। और अपने भविष्य के बारे में सबसे ज्यादा चिंतित रहता है, और बचत की इसी आदत के कारण ही वह परिवार और भविष्य के लिए एक बेहतरीन फंड भी तैयार करता है। बचत की इसी आदत के कारण उसे भविष्य में किसी प्रकार की आर्थिक समस्याओं से नही जूझना पड़ता है।

वर्तमान में बचत की बहुत सारी योजनाएं है, जिनमें निवेश करके अच्छी खासी धनराशि इकट्ठा की जा सकती है। आज बचत की ये सारी योजनाएं राष्ट्रीयकृत बैंकों, प्राइवेट बैंको और डाकघरों आदि में मौजूद है, जहां पर कोई भी अपने निवेश के खातों को आसानी से खोल सकता है। और अपनी बचत की धनराशि को निवेश कर सकता है।

आइये इस लेख में यही जानने का प्रयास करते हैं कि कौन से बैंक है जो वर्तमान में बेहतरीन रिटर्न देते हैं, और किन-किन योजनाओं में पैसा लगाना उचित रहेगा।


लोक भविष्य निधि खाता (P.P.F) :-

                                          लोक भविष्य निधि खाता जिसे P.P.F भी कहा जाता है, ये एक सरकारी योजना है , जो जी.पी.एफ के समतुल्य है, तथा इसमें निवेश की गई धनराशि पूरी तरह से करमुक्त होती है। इसमें निवेश की अवधि 15 वर्ष की होती है, जिसे 15 वर्ष के पश्चात् 5, 10 अथवा 15 वर्षो के लिए भी बढ़ाया जा सकता है। इसमें निवेश की अधिकतम 150000 (एक लाख पचास हजार रूपये) प्रतिवर्ष है, और यदि इसी निवेश के साथ यदि आप इसमें निरन्तरता बनाये रखते हैं तो आप 30 वर्षो में ही करोड़पति बन जायेगे।


इस चित्र के माध्यम से आप देखिये आपकी धनराशि कैसे बढ़ती है।

public provident Fund mein nivesh karke aap bhi carorpati ban sakate hain jaaniye kaise?


N.S.C


राष्ट्रीय बचत पत्र N.S.C :

                              इसको एन.एस.सी भी कहा जाता है, जिसे किसी भी डाकघर में खुलवाया जा सकता है, और ये डाकघर की बेहतरीन योजनाओं में से एक है जिसमें वर्तमान में 6.8 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है।

जिसमें निवेश करके आप बेहतरीन धनराशि इकट्ठा कर सकते हैं। यदि आपके पास एक बेहतरीन धनराशि है तो आप इसमें निवेश करके उसको भूल जाइये।

हम उदाहरण के माध्यम से आपको बताते हैं कि यदि आपके पास 1000000 दस लाख रूपये की धनराशि है तो इस धनराशि से आप एक बेहतरीन फंड तैयार कर सकते हैं।

10 लाख की एक निश्चित धनराशि का निवेश करते रहने से प्रथम 5 साल पर 13,89492 तथा चतुर्थ 5 साल पर यही धनराशि 37,27,592 हो जायेगी। अर्थात् इसमें निरन्तरता बनाने से दस लाख रूपये 37,27592 हो जाते हैं।








Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts