-->

14/5/21

सिर्फ एक ही दिन के अन्दर AdSense का Approval लेना सीख लीजिए, इसके बिना आप सफल नही हो सकते।

 24 घंटे के अन्दर एडसेंस का अप्रूवल कैसे ले स्टेप बाई स्टेप

How to take AdSense Approval within 24 Hours



एडसेंस लेने के लिए किन नियमों का पालन करें।


सिर्फ एक ही दिन के अन्दर AdSense का Approval  लेना सीख लीजिए, इसके बिना आप सफल नही हो सकते।



देखिए आज के आधुनिक दौर में बहुत सारे ऐसे लोग है जो पैसा कमाना चाहते  है और वो भी इंटरनेट से। और बहुत से ऐसे लोग भी है जो अच्छा खासा पैसा ऑनलाइन कमा भी रहे हैं। ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके तो बहुत है, लेकिन तरीकों को सही तरीके से अमल में लाना हर व्यक्ति नही जानता, जिसने इस तरीके को सीख लिया, वो पीछे मुड़कर नही देखता है।

अब आते है प्रश्न पर कि एडसेंस क्या है?


देखिए इंटरनेट पर आपने कभी ना कभी एडसेंस के बारे में जरूर सुना होगा और ये Internet पर मौजूद एक बहुत बड़ा Controversial Topic भी है, जिस पर सभी बात करना चाहते हैं, और जानना चाहते हैं। 


एडसेंस एक एडवरटाइजिंग पब्लिसिंग प्रोग्राम है, जो गूगल द्वारा प्रदान की जाती है, या यूं कहें गूगल द्वारा संचालित होती है। इसके माध्यम से गूगल अपने पब्लिसर्स को Allow करता है कि वो अपनी बेवसाइट, ब्लॉग अथवा चैनल को मोनेटॉइज कर सकें। और उसके बदले कुछ रेवेन्यू जेनरेट कर सकें। 


आज इंटरनेट की दुनिया में बहुत सारी Information चाहे वह Text के रूप में हो अथवा Video के रूप में हो या Image के रूप में हो उपलब्ध हो। जब हम गूगल पर सर्च करके किसी वेवसाइट पर विजिट करते है तो उस वेबसाइट पर बहुत सारे कंटेट मौजूद रहते है, तथा उन्ही के साथ आपको उस वेवसाइट पर कुछ एड भी होते हैं।


जब हम उन एड पर क्लिक करते है, या उस एड को देखते है, या उस पर कुछ एक्शन लेते है तो उस एड पर कुछ रेवेन्यू जेनरेट होता है, जो गूगल उस पब्लिसर्स को देती है, जिसकी बेवसाइट पर Ad होते है।


गूगल के जो एड होते हैं वो सभी प्रकार के Compatible devices जैसे स्मार्टफोन, टेबलेट अथवा कम्प्यूटर पर रन करते है। अर्थात् कम्प्यूटर के लिए अलग एड और मोबाइल डिवाइस के लिए अलग प्रकार के एड।


अब बात करते है कि हम एडसेंस से कैसे कमाई कर सकते हैं।


देखिए एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए कुछ बातों को ध्यान देना जरूरी है। जिस पर हम Step by Step बात करेंगे।


(1). एडसेंस का अप्रूवल लेने से पहले आपके पास अपनी खुद की बेवसाइट, ब्लॉग अथवा यूट्यूब चैनल का होना जरूरी है।


(2). एडसेंस अप्रूवल के लिए आपके पास एक टॉप लेवल का डोमेन होना जरूरी है, जैसे .com, .edu, .net, .in आदि।


(3). अब आपने डोमेन ले लिया, बारी आती उसे अपने ब्लॉग, यूट्यूब अथवा वर्डप्रेस से जोड़ने की, आपको अपना कस्टम डोमेन जो भी आपने खरीदा है उसे आपको अपने ब्लॉग से जोड़ना जरूरी है।


(4). कस्टम डोमेन के जुड़ जाने के बाद बारी आती उस पर काम करने की, यदि आपकी बेवसाइट तो आप अपनी जानकारी के अनुसार उस पर काम करें अर्थात् जिस भी विषय की आपकों ज्यादा अच्छी जानकारी है, उस विषय पर आप लिखना प्रारम्भ कीजिए। और लिखते रहिये।


(5). यहां पर यह बताना भी जरूरी है कि आपको किसी का भी कटेंट नही चुराना है, और ना ही उसे कॉपी करना है, नही तो आपके ऊपर कॉपीराइट का उल्लंघन का मामला चल सकता है। इसलिए सिर्फ अपनी भाषा का ही प्रयोग करे, हां आप दूसरे की भाषा को देखकर पढ़कर अपनी भाषा में लिख सकते है। लेकिन कॉपी नही करना है।


(6). आप जिस भी नीस पर कार्य कर रहे है, उसी विषय को लेकर चलें, जैसे आपकों सिर्फ टेक्नॉलॉजी पर जानकारी है तो आप उस विषय पर लिखे, ना कि डॉक्टरी के बारे में बताकर लोगों का इलाज करने लगे।


(7). कई बार लोग पूछते है, कि आर्टिकल या कंटेट कितना लम्बा होना चाहिए तो कोई भी आर्टिकल कम से कम 400-500 शब्द होने चाहिए। और भाषा सरल और समझने योग्य जरूरी होनी चाहिए।


(8). यूट्यूब चैनल वालों के लिए भी यही है कि आप जिस भी विषय पर वीडियों बनाये, तो बहुत लम्बा और बोरिंग न बनाये, जिस विषय पर आप वीडियों बना रहे हैं, उसकी सारी जानकारियों के बारे में आपको खुद पता भी होना चाहिए, जिससे आप अपने दर्शकों को उस विषय के बारे में समझा सकें। अच्छे वीडियों बनाने से लोग आपके चैनल पर आयेगेंं और आपके वीजिटर की संख्या भी बढ़ेगी, जो आपके एडसेंस अपू्रवल लेने के लिए अनिवार्य है।


(9). जब आपकी वेबसाइट अथवा यूट्यूब चैनल गूगल पर ट्रेंड करने लगेग, तो आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।


(10). सिर्फ गूगल एडसेंस का अप्रूवल मिलने भर से आपकी कमाई प्रारम्भ नही होती है, बल्कि उस पर काम करने से होती है। सिर्फ 15-20 आर्टिकल लिखने के बाद कुछ लोग आराम फरमाने लगते है, कि अब हमने तो आर्टिकल लिख दिये अब कमाई होती रहेगी, तो ऐसा बिल्कुल भी नही है।

आपकों उस पर लगातार काम करते रहना है, और अपनी वेबसाइट पर लगातार नये-नये आर्टिकल पब्लिश करने होगें। जब आपके आर्टिकल अच्छे होगें, और विजिटर आने लगेगे, तभी वो आपके द्वारा लगाये गये एड को देखेगे, उस पर क्लिक करेंगे, उसी से आपका रेवेन्यू जेनरेट होगा।


(11). आपकी वेबसाइट पर जितने विजिटर आयेगें, तो आपके व्यू भी उतने होगें, और जितने ब्यू ज्यादा होगें, उतने ही एड पर क्लिक मिलने की संभावना होती है।


(12). उसी प्रकार से यूट्यूब पर भी आपको लगातार काम करते रहना होगा, उस पर लगातार अच्छी वीडियों डालनी होगी, जिस पर व्यू आयेगें और आपकी अर्निंग बढ़ेगी। जितने ज्यादा व्यू, उतने ज्यादा एड और उतनी ही ज्यादा कमाई।


ये कुछ बिन्दु थे जिसके माध्यम से आपने जाना कि एडसेंस का अपू्रवल लेने के लिए आपको अपनी नीस पर लगातार काम करते रहने की जरूरत होती है


 क्योकि इंटरनेट पर आज की तारीख में करोड़ों वीडियो/ऑडियो/फोटोज और कंटेट मौजूद है, लेकिन उनमें भी आपका कंटेट कैसा है और आप उस पर कैसे कार्य कर रहें है।


1- यदि आप अच्छे आर्टिकल लिखते है और आपकी वेवसाइट पर विजिटर्स आते है, तो गूगल आपकी वेबसाइट को टॉप पर इंडेक्स करता है, जिससे आपकी वेबसाइट पर विजिटर्स की संख्या बढ़ने की ज्यादा संभावना रहती है।


2- AdSense पर लगातार काम करते रहने से आपका रेवेन्यू बढ़ता रहता है, जिसे आप अपने एडसेंस एकाउंट में देख सकते है वहां पर पेमेन्ट के ऑप्शन पर आपको पेमेन्ट से रिलेटेड सारी जानकारी मिल जाती है। जहां पर प्रतिदिन के हिसाब से आप अपनी कमाई को देख सकते है।


3-100 डॉलर हो जाने पर आप अपने एमाउन्ट का भुगतान ले सकते हैं।


वैसे बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर भी है जिन्होनें अपने ब्लॉगस्पाट डोमेन से भी रूपये कमाये हैए और वो कमा भी रहे हैं। उन्होनें अपना कस्टम डोमेन नही खरीदा है।


लेकिन कभी ना कभी आपको एक कस्टम डोमेन की जरूरत जरूर पड़ेगी, इससे अच्छा है कि आप अपना खुद का एक डोमेन जरूर खरीदे, और उस पर अपना काम करें।

कई बार ऐसा होता है कि हमारी खुद की गलतियों के कारण हमारा गूगल एडसेंस अकाउंट निलंबित कर दिया जाता है, जिसके पीछे कई कारण होते है।

जैसे:-

या तो आप अपनी बेवसाइट पर अश्लील सामग्री को परोस रहे है,

या

फिर सरकार विरोधी टिप्पणियां करते है।

अथवा

आपकी वेबसाइट पर अनावश्यक सीटीआर बढ़ जाता है, जिसके कारण गूगल आपके एडसेंस अकाउन्ट को निलंबित कर देता है।

सामग्री को हटाकर, तथा अपने सीटीआर को कम करके आप गूगल से रिक्वेस्ट करके अपने अकाउंट को फिर से चालू कर सकते हैं।


बहुत सारे लोगो  के मन में ये सवाल आता है किः


एडसेंस का अप्रूवल कितने दिनों में मिल जाता है?

तो इसका जवाब है, यदि आपकी बेवसाइट अच्छा कंटेट प्रोवाइड कर रही है, और आपकी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आपको गूगल एडसेंस मिलने के चांस बहुत ज्यादा बढ़ जाते है। कुछ मामलो  में एडसेंस का अप्रूवल 7 से 10 में मिलता है, लेकिन बहुत बार ऐसा भी देखा गया है कि गूगल ने सिर्फ 24 घंटें में एडसेंस का अप्रूवल दे दिया है।


अब यदि आप इन सब बातों पर गंभीरतापूर्वक विचार करते हुए अपनी बेवसाइट, ब्लॉग अथवा यूट्यूब चैनल बनाना चाहते है, तो आपको जरूरत है बेहतरी कंटेट प्रोवाइड करना, सरल और आसान भाषा का प्रयोग करना, अश्लील सामग्री अथवा आपत्तिजनक सामग्री को ना डालना और किसी के कंटेट को बिना चोरी किये अपनी सामग्री को प्रोवाइड करने से आपको आसानी से एडसेंस का अपू्रवल भी मिल जायेगा और आप आसानी से अपनी कमाई की दिशा में एक कदम बढ़ा देगे।


तो आज से ही शुरूआत कीजिए और अपने सपनों को साकार कीजिए।

 







Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts