-->

8/6/21

आदरणीय प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन की 25 महत्वपूर्ण बातें, जो आप सभी को जरूर जाननी चाहिए।, 25 important things of respected Prime Minister's address, which you all must know.

आदरणीय प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन की 25 महत्वपूर्ण बातें, जो आप सभी को जरूर जाननी चाहिए।

आदरणीय प्रधानमंत्री जी के सम्बोधन की 25 महत्वपूर्ण बातें, जो आप सभी को जरूर जाननी चाहिए।, 25 important things of respected Prime Minister's address, which you all must know.
1.आदरणीय प्रधानमंत्री जी द्वारा बताया गया कि कोरोना की दूसरी वेव तथा इस दूसरी लहर से हम भारतवासियों की लड़ाई जारी है, दुनिया के अनेक देशों की तरह भारत भी इस लड़ाई के दौरान बहुत बड़ी पीड़ा से गुजरा है। उनके द्वारा ये भी कहा गया है कि हमने से कई लोगों ने अपने परिजनों, तथा परिचितों को इस महामारी में खोया है। ऐसे सभी परिवारों के साथ आदरणीय प्रधानमंत्री जी की पूरी संवेदनाएं है।


2.प्रधानमंत्री जी द्वारा ये बताया गया कि बीते 100 वर्षो में ये सबसे बड़ी महामारी और सबसे बड़ी त्रासदी है, इस तरह की महामारी को आज के आधुनिक विश्व के द्वारा न तो देखी गयी थी, और न ही अनुभव की थी। उनके द्वारा स्पष्ट किया गया कि इतनी बड़ी महामारी से हमारा देश कई मोर्चो पर साथ लड़ा है।


3. उनके द्वारा कहा गया कि इस सवा 1 साल के अन्दर कोरोना से लड़ने के लिए एक बेहतरीन मेडिकल इन्फ्रास्टक्चर खड़ा किया गया है, जिसमें लैब टेस्टिंग को बढ़ाना, कोविड से लड़ने के लिए देश में कई आई.सी.यू बेड बनाना हो, बेड की संख्या बढ़ानी हो इन सभी में भारत ने बेहतरीन कार्य किया।


4. प्रधानमंत्री जी द्वारा कहा गया कि अप्रैल तथा मई माह के दौरान भारत में ऑक्सीजन की मांग अकल्पनीय रूप से बढ़ गयी थी, भारत के इतिहास में इस तरह से मेडिकल ऑक्सीजन की जरूरत कभी भी महसूस नही की गई, इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया गया, ऑक्सीजन रेल चलाई गई, एयरफोर्स के विमानों को इस कार्य में लगाया गया, नौसेना को लगाया गया, जिसके कारण बहुत ही कम समय में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्शन में दस गुना से भी ज्यादा बढ़ाया गया।


5. इसी तरह जरूरी और आवश्यक दवाओं के उत्पादन को कई गुना तक बढ़ाया गया, विदेशों से भी दवाईयां लाने में किसी भी प्रकार की कसर बाकी नही रखी गयी।


6. उनके द्वारा बताया गया कि एक अदृश्य दुश्मन कोरोना वायरस से बचने के लिए सबसे जरूरी कोविड प्रोटोकॉल ही है, उनके द्वारा मॉस्क पहनने, दो गज की दूरी का पालन करने की बात भी कही गयी।


7. प्रधानमंत्री जी द्वारा बताया गया कि कोरोना वैक्सीन जिसका निर्माण कुछ कम्पनियां ही कर रही है, बहुत सारे देश इसका उत्पादन नही कर पा रहे है, यदि हमारे पास भारत की बनी हुई वैक्सीन नही होती तो भारत जैसे विशाल देश का क्या होता। 


8. 2014 में भारत वैक्सीनेशन का कवरेज सिर्फ 60 प्रतिशत के आसपास था, परन्तु टीकाकरण को बढ़ाने के लिए हमारे द्वारा मिशन इन्द्रधनुष लाया गया, जिससे जिसे भी टीकाकरण की जरूरत होगी उसका वैक्सीनेशन किया जायेगा। इस मिशन के कारण ही टीकाकरण की गति 60 प्रतिशत से 90 प्रतिशत पहुंचाया गया। और वो भी 5 वर्षों। 


9. इस महामारी में भारत ने सभी आशंकाओं को दरकिनार करते हुए 1 साल के भीतर ही दो स्वदेशी वैक्सीन का निर्माण कर दिया। हमारे देश ने और हमारे वैज्ञानिकों ने ये दिखा दिया कि भारत बड़े-बड़े देशों से पीछे नही है।


10. प्रधानमंत्री जी ने संबोधन में इस बात को भी कहा गया कि आज तक जब मैं देशवासियों से बात कर रहा हूं,  23 करोड़ से ज्यादा डोज दी जा चुकी है।

 

11. पिछले वर्ष अप्रैल में ही वैक्सीन टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया था, उनके द्वारा बताया गया कि जब हमारे देश के वैज्ञानिक जब वैक्सीन का निर्माण कर रहे थे, तब ही देश में लॉजिस्टिक वैक्सीन के रख रखाव की व्यवस्था को चालू कर दिया गया था। सरकार द्वारा सभी चीजों में वैज्ञानिकों की मदद की गयी, रिसर्च के लिए फंड दिया गया, और सभी स्तर पर सरकार उनसे कन्धे से कन्धे मिलाकर चली।


12. प्रधानमंत्री जी द्वारा बताया गया कि आज देश में 7 विभिन्न प्रकार की कंपनियां वैक्सीन का उत्पादन कर रही है, तीन और वैक्सीन का ट्रायल भी एडवांस्ड स्टेज पर चल रहा है।


13. वैक्सीन की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए दूसरे देश की कंपनियों से भी वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया को तेज किया गया है। इधर हॉल ही दिनों में एक्सपर्ट द्वारा हमारे बच्चों को लेकर भी चिंता जताई गयी है, जिसके लिए 2 वैक्सीन का ट्रायल तेजी से चल रहा है।


14. इसके अलावा अभी देश में नेजल वैक्सीन पर भी रिसर्च जारी है, इसे सिरिंज से न देकर नाक में स्प्रे किया जायेगा, देश को अगर निकट भविष्य में इस वैक्सीन पर सफलता मिलती है और इस क्षेत्र में और तेजी आयेगी।


15.इतने कम समय वैक्सीन बनाना मानवता के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है नरेन्द्र मोदी, प्रधानमंत्री भारत सरकार।


16.उनके द्वारा बताया गया कि सभी राज्य सरकारों से विचार-विमर्श करने के बाद, तथा राजनीतिक दलों से बात करने के बाद ही वैक्सीनेशन को चरणबद्ध तरीके से प्रारम्भ किया गया है, जिसमें सबसे पहलें फ्रंट वर्कर्रस यथा पुलिसकर्मी, स्वास्थ्यकर्मी, तथा बूढ़े और बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने का काम प्रारम्भ किया गया है।


17. यदि कोरोना की दूसरी वेव से पहले अगर फ्रंट के हमारे डॉक्टर्स, स्वास्थ्यकर्मियों, नर्सेस को यदि वैक्सीन नही लगी होती तो क्या होता, यदि अस्पताल में सफाई करने वाले हमारे भाई बहनों को यदि ये वैक्सीन नही लगी होती तो क्या होता? इसलिए ज्यादा से ज्यादा वैक्सीनेंशन के कारण ही वो मरीजों की सेवा में निश्चिंत होकर लग पायें है।


18. प्रधानमंत्री जी द्वारा आगे कहा गया कि वैक्सीनेशन की जो पुरानी वाली प्रणाली लागू की गयी थी, जिसमें राज्य सरकारों का 25 प्रतिशत की जिम्मेदारी उठाने का निर्णय था। उसके परिप्रेक्ष्य में भारत सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि ये 25 प्रतिशत जिम्मेदारी भी केन्द्र सरकार ही उठायेगी। और ये व्यवस्था आने वाले 2 सप्ताह में लागू की जायेगी।


19. 21 जून को विश्व योग दिवस के उपलक्ष्य में भारत सरकार सभी राज्यों को 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों के लिए मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करायेगी, वैक्सीन निर्माताओं से कुल वैक्सीन उत्पादन का 75 प्रतिशत हिस्सा भारत सरकार खुद ही खरीदकर भारत सरकार राज्यों को मुफ्त देगी। यानि देश के किसी भी राज्य को अब वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नही करना पड़ेगा।


20. 25 प्रतिशत वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों को दी जायेगी, और निर्धारित कीमत से सिर्फ 150 रूपये ही सर्विस चार्ज ले पायेगी, इस पर निगरानी रखने का कार्य राज्य सरकारों को ही करना पड़ेगा। प्रधानमंत्री जी कहा गया कि भारत में वैक्सीनेशन की रफ्तार दुनिया में बहुत तेज है। और हमारे भारत देश द्वारा जो कोविन प्लेटफार्म बनाया गया है उसकी चर्चा भी पूरे विश्व में हैं।


21. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को जिसे मई और जून के लिए भी बढ़ाया गया था, उसे भारत सरकार अब दीपावली तक आगे बढ़ा रही है, भारत सरकार अब नवम्बर तक 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को हर महीने तय मात्रा में मुफ्त अनाज उपलब्ध होगा, इसका उद्देश्य यही है कि किसी गरीब परिवार को भूखा न सोना पड़े। 


22. आदरणीय प्रधानमंत्री जी द्वारा ये भी कहा गया कि वैक्सीनेशन के निर्माण के समय से ही कई लोगों द्वारा कई प्रकार की अफवाहें फैलायी गयी, जिससे वैक्सीन निर्माताओं का हौसला पस्त हो जाये, और देशवासियों के मन में शंका पैदा हो, लोगों द्वारा वैक्सीन न लगवाने के लिए भांति-भांति तर्क भी प्रचारित किये गये। वो भोले-भाले लोगों के जीवन से खिलवाड़ करने का काम कर रहें हैं।


23. प्रधानमंत्री जी द्वारा इस तरह के अपवाहों से दूर रहने की सलाह दी गयी, और लोगों से अपील की गयी कि इस तरह की किसी भी अफवाह पर ध्यान न दें। उनके द्वारा लोगों से वैक्सीनेशन के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने की अपील की गयी।


24. प्रधानमंत्री जी द्वारा कहा गया कि कोरोना कर्फ्यूं में ढील दी जा रही है, लेकिन इसका ये बिल्कुल भी मतलब न निकाले, कि कोरोना हम सभी के बीच से चला गया है, हम सभी को कोरोना से सावधान भी रहना है। 


25. अन्त में प्रधानमंत्री जी द्वारा लोगों से कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील की, और समस्त देशवासियों को धन्यवाद कहा गया।


कोरोना महामारी के दौर में भारत के प्रधानमंत्री जी ये संबोधन देश वासियों के साथ-साथ राज्य सरकारों के लिए भी है, जिन्हें अब वैक्सीनेशन के लिए अपने स्तर से कुछ करने की जरूरत नही है, सब कुछ केन्द्र सरकार ही करेगी। बड़े ऐलानों में प्रधानमंत्री द्वारा 80 करोड़ से भी ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज दिये जाने की घोषणा भी एक बहुत बेहतरीन घोषणा है, तथा अर्न्तराष्ट्रीय योग दिवस अर्थात् 21 जून से भारत सरकार सभी लोगों को जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है को मुफ्त वैक्सीन लगवायेगी।


देश के प्रधानमंत्री के संबोधन की कौन सी बात आप सभी को अच्छी लगी कृपया कमेंट करके जरूर बतायें।














  




Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts