-->

12/6/21

Which company has the best processor in the world?, क्या आपको पता है, कि आपके मोबाइल में कौन सा प्रोसेसर है, और ये कैसे काम करता है,

दुनिया का सबसे बेस्ट प्रोसेसर किस कम्पनी का है।

Which company has the best processor in the world?

क्या आपको पता है, कि आपके मोबाइल में कौन सा प्रोसेसर है, और ये कैसे काम करता है, किस कम्पनी के प्रोसेसर से फोन मक्खन की तरह स्मूथ चलता है? इस लेख में जानिये।


स्मार्टफोन की बात होते ही कई लोग सोंचने लगते हैं, कि ये फोन काम कैसे करते है? और इन फोन को चलाने में किन-किन चीजों को इस्तेमाल किया जाता है, इन सभी प्रश्नों पर विस्तार से चर्चा करने के लिए हम सभी इस विषय पर बात करेंगें।

वैसे तो स्माटफोन के सभी पार्ट महत्वपूर्ण होते ही है, जैसे डिस्प्ले, रैम, बैटरी, चार्जर, रोम, कैमरा, प्रोसेसर आदि। और देखा जाये तो इनमें से किसी के भी बिना कोई भी स्मार्टफोन अपने आप में सम्पूर्ण (पूरा) नही कहा जा सकता है। अर्थात् स्मार्टफोन में इन सभी चीजों का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है।

डिस्प्ले Display:

  • स्मार्टफोन का एक सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा जिस पर हम सभी कंटेट को देखते है, बिना इसके तो कुछ हो ही नही सकता।

रैम RAM:

  • स्मार्टफोन हो या कम्प्यूटर सभी में रैम की जरूरत होती है जिसकी वजह से हमारा फोन उन सभी हाई एंड Applications/Software को रन करने में सक्षम होता है,और रैम की वजह से ही हमारा फोन बड़ी-बड़ी एप्लीकेशन को रन करने में सक्षम होता है।

बैटरी Battery:

  • बैटरी जिसकी तुलना यदि हम भोजन से करें तो गलत नही होगा, जिस प्रकार मनुष्य को ऊर्जा के लिए भोजन की जरूरत पड़ती है, उसी प्रकार बिना बैटरी को चार्ज किये कोई भी स्मार्टफोन चल ही नही सकता। अर्थात् बिना बैटरी किसी काम का है ही नही।

चार्जर Charger:

  • अब स्मार्टफोन की बैटरी होने भर से काम तो चलने वाला है नही, उसे चार्ज करने के लिए भी एक बेहतरीन चार्जर की जरूरत पड़ती है। और बिना चार्जर के फोन ऊर्जाविहीन है।

रोम ROM:

  • किसी भी स्मार्टफोन अथवा कम्प्यूटर के लिए रोम का एक महत्वपूर्ण स्थान है जो एक इंटरनल मैमोरी के रूप में कार्य करती है। जिसमें हम सभी अपने महत्वपूर्ण डाटा को सिक्योर करके स्टोर करके रखते हैं।

कैमरा Camera:

  • पहले के समय में फिचर्ड फोन में कैमरे होते नही थे, तब भी हम सभी का काम चल जाता था, लेकिन जैसे-जैसे तकनीकी का विकास हुआ और स्मार्टफोन में कैमरे आने लगे तो इनका महत्व भी बढ़ गया। और आज की स्थिति ऐसी है कि बिना कैमरे वाला फोन कोई भी रखना पसन्द नही करता है।

जिसका नतीजा हम सभी के सामने है कि आज बेहतरीन कैमरे वाले फोन उपलब्ध है, जो कुछ मामलों में डी.एस.एल.आर और मिररलेस कैमरे को भी टक्कर दे सकते हैं।


प्रोसेसर Processor: 

  • अब बात करते है, प्रोसेसर की जो किसी भी स्मार्टफोन का वो अंग है, Processor जिसके बिना स्मार्टफोन पूरी तरह से अधूरा ही है, फोन को रन कराने से लेकर, उस पर काम करने तक में प्रोसेसर बहुत ही महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। प्रोसेसर किसी भी डिवाइस यथा स्मार्टफोन, कम्प्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट, स्मार्ट टीवी, स्मार्ट डिवाइसेस आदि में प्रोसेसर का प्रयोग होता है, जिसके बिना स्मार्टफोन को स्मार्ट कहना गलत होगा।


आइये बात करते है, कुछ ऐसे प्रोसेसर के बारे में, जो आज के स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

  1. जिनमें पहला नाम आता है क्वॉलकाम का।
  2. दूसरा नाम आता है मीडियाटेक का।


आइये इन दोनों कम्पनियों के प्रोसेसर के बारे में जानते है, और ये भी जानते है, कि इन दोनों में सबसे बेहतरीन प्रोसेसर कौन सा है? और किन-किन डिवाइसेस में इन कम्पनियों के प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है, या किया जाता है।

QUALCOMM क्वालकॉमः 

प्रोसेसर बनाने वाली कम्पनी QUALCOMM कम्पनी की स्थापना इरविन मार्क जैकब के द्वारा सन् 1985 को की गयी थी, इरविन एक इलेक्ट्रिकल इंजीनियर है, इरविन जी के अलावा छः सह-संस्थापक भी थे, जिन्होंने इस कम्पनी की स्थापना में अपना योगदान दिया। QUALCOMM जो एक वैश्विक कम्पनी है, और जिसका मुख्यालय सैन डियागो, कैलीफोर्निया राज्य (संयुक्त राज्य अमेरिका) में है। QUALCOMM का नाम क्वालिटी कम्यूनिकेशन के आधार पर ही पड़ा। क्वॉलकाम वर्तमान में सेमीकन्डक्टर्स, प्रोसेसर, चिपसेट, सॉफ्टवेयर्स तो बनाती ही है, इसके अलावा ये 5जी टेक्नोलॉजी पर भी बहुत तेजी से काम कर रही है। तथा QUALCOMM के पास 5G, WCDMA तथा CDMA2000 आदि कंपनियों के पेटेंट भी है।

आज की तारीख में QUALCOMM वैश्विक स्तर पर काम कर रही है, और इसका नेटवर्क पूरे विश्व के कोने-कोने में पहुंच चुका है।

आज लगभग सभी बड़ी-बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कम्पनियां अपने स्मार्टफोन में QUALCOMM Snapdragon चिपसेट का ही इस्तेमाल करती है। जिसकी वजह से स्मार्टफोन और भी बेहतरीन तरीके से कार्य करती है।


आइये कुछ ऐसे पापुलर डिवाइस जिनमें क्वॉलकाम के प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है।


1. वीवों एक्स60 प्रो0 प्लस


2. आसुस आर.ओ.जी फोन 5 


3. ओप्पो फाइंड एक्स 2


4. मोटोरोला एज प्लस


5. वनप्लस 8 प्रो


ये मोबाइल तो हाई परफोरमेंस वाले है, जिनमें क्वॉलकाम कम्पनी के ही प्रोसेसर लगे हुए। और उक्त सभी डिवाइस 50000.00 रूपये मूल्य से ज्यादा के ही है।


आइये अब बात करते हैं, दूसरी सबसे बड़ी कम्पनी मीडियाटेक के बारे।


मीडियाटेक MediaTek: 

ताइवान की इस कम्पनी की स्थापना 1997 में की गयी थी, ये कम्पनी भी बहुतायत में चिपसेट, टेलीविजन, सेमीकन्टक्टर्स का निर्माण करती है, तथा MediaTek के प्रोसेसर भी वर्तमान में कई स्मार्टफोन में यूज किये जाने लगे हैं।


आपको बताते चले कि मीडिया टेक पूर्व में कई भारतीय कम्पनियों के लिए भी प्रोसेसर बनाती थी जैसे माइक्रोमैक्स, कार्बन, लावा, इंटेक्स इत्यादि। परन्तु इनमें से कोई भी मोबाइल कम्पनी का अस्तित्व अब नही रहा, अर्थात् इन सभी कम्पनियों के स्मार्टफोन को ग्राहकों द्वारा नकार दिया गया। पूर्व में MediaTek जिन प्रोसेसर का इस्तेमाल स्मार्टफोन में प्रयोग करती थी, जिसके कारण फोन बहुत ज्यादा हीट होता था, और बार-बार हैंग भी होता था।


तथा एक समय ऐसा भी था, जब QUALCOMM ही वैश्विक रूप से सबसे महत्वपूर्ण कम्पनी मानी जाती थी, और उसका पूरे विश्व में एक छत्र सा राज्य था, परन्तु समय बीतता गया, और MediaTek ने अपने चिपसेट, प्रोसेसर आदि में काफी सुधार किया, और बेहतरीन तरीके से अपने उत्पादों को वैश्विक बाजारों में पहुंचाया, जिसकी वजह से आज ग्लोबली मीडियाटेक भी QUALCOMM कम्पनी के सामने खड़ा है।


MediaTek क उत्पाद आज वैश्विक बाजारों में छा गये है, जिसकी वजह से बड़ी-बड़ी कम्पनियों ने अपने स्मार्टफोन में MediaTek के प्रोसेसर को भी प्रयोग में लाया जाने लगा है।


एक समय ऐसा भी था जब 2017 की तीसरी तिमाही में इसका मार्केट शेयर सिर्फ 14 प्रतिशत था, परन्तु आज की स्थिति ऐसी है, कि 2021 की प्रथम तिमाही में मीडियाटेक का मार्केट शेयर 35 प्रतिशत हो गया, जो क्वॉलकाम से 6 प्रतिशत ज्यादा है। तो इसी बात से इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि MediaTek ने अपने कार्य/दक्षता/टेक्नॉलॉजी में काफी सुधार किया है, जिसकी वजह से इस कम्पनी ने QUALCOMM को इस मामले में पीछे छोड़ दिया।


एक छोटे से देश ताइवान की कम्पनी ने अमेरिका की कम्पनी को पीछे छोड़ दिया, जिसके पीछे उसकी मेहनत है। 


एक वक्त ऐसा भी था, जब मीडियाटेक सिर्फ एशियन मार्केट तक सीमित थी, और सिर्फ क्वालकॉम ही वैश्विक स्तर पर काम करती थी, लेकिन वक्त के साथ आज मीडियाटेक ने अपनी पहचान वैश्विक बाजारों पर भी बना ली।

आइये मीडियाटेक के कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन के बारे में भी जानिये, कि किन-किन स्मार्टफोन डिवाइसेस में मीडियाटेक के प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है।


  • ओप्पो रेनो 5प्रो Oppo Reno 5PRO


  • रियलमी एक्स 7 मैक्स Realme X7 Max


  • वीवो वी 21 5जी VIVO V21 5G


  • रियलमी एक्स 7 प्रो अल्ट्रा REALME  X7 PRO ULTRA


  • ओप्पो रेनो 3 प्रो OPPO RENO 3 PRO


ये कुछ ऐसे डिवाइसेस है, जिनमें मीडियाटेक के चिपसेट/प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है। और उक्त सभी डिवाइस 25000 से 35000 रूपये की कीमत पर उपलब्ध है।


अन्तर मीडियाटेक और क्लॉलकाम में।


जब भी वैश्विक बाजारों में तुलना की जाती है और बात होती है प्रोसेसर की, तब इन्ही दोनों कम्पनियों का नाम सबसे पहले आता है। 


1. क्वॉलकॉम एक बहुत बड़ी बड़ी कम्पनी है, और वैश्विक स्तर पर कारोबार करती है, उसके मुकाबले मीडियाटेक ने भी एशियन मार्केट के साथ वैश्विक बाजार में भी अपनी पहुंच सुनिश्चत कर दी है।

2. क्वॉलकाम के प्रोसेसर अधिकतर मंहगे मोबाइल में ही प्रयोग लाये जाते है, जिनकी कीमत ज्यादा होती है, वहीं दूसरी ओर मीडियाटेक के प्रोसेसर कम कीमत के स्मार्टफोन में भी उपलब्ध हो जाते है।

3. क्वॉलकॉम के मुकाबले मीडियाटेक का ग्राफिक परफारमेंस उतना अच्छा नही होता है।

4. मीडियाटेक के प्रोसेसर क्वॉलकॉम के मुकाबले सस्ते होते हैं।

5. मीडियाटेक के प्रोसेसर अच्छा परफारमेंस करते है, वहीं क्वॉलकाम बहुत अच्छा परफारमेंस करते हैं।


ये कुछ छोटे बिन्दु थे.जिससे आपको ये समझने का मौका मिला कि हमारे द्वारा प्रयोग में लाये जाने वाले डिवाइसेस में किस तरह के प्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है।

फिलहाल अब दोनों कम्पनियां ग्लोबली अच्छा कार्य कर रही है, और दोनों कुछ न कुछ मामलों में एक दूसरे से बेहतर है, इसलिए किसी एक को बहुत अच्छा कहना समीचीन नही होगा।


आशा है आपको यह लेख अवश्य पसन्द आया होगा।




 









Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts