-->

17/6/21

व्हाट्सएप WhatsApp सिग्नल Signal तथा टेलीग्राम Telegram में कौन है बेहतर और क्या खासियत है तीनों की अभी जानिये।

व्हाट्सएप, सिग्नल तथा टेलीग्राम में कौन है बेहतर,क्या खासियत है तीनों की?

Who is better in WhatsApp, Signal and Telegram, what is the specialty of all three?

व्हाट्सएप WhatsApp, सिग्नल  Signal तथा टेलीग्राम Telegram में कौन है बेहतर,क्या खासियत है तीनों की? अभी जानिये।


तकनीकी के इस दौर में हर व्यक्ति संदेश भेजने हेतु कई प्रकार के मैसेंजर एप का प्रयोग कर रहा है। वह एक दूसरे को संदेश भेजने, वीडियो भेजने, डॉक्यूमेंट भेजने, इन सभी कामों के लिए मैसेंजर एप का प्रयोग करता है। वैसे बहुत सारे एप्लीकेशंस और सॉफ्टवेयर है, जो एप स्टोर और प्ले स्टोर दोनों पर मौजूद है। 


संदेश भेजने हेतु यदि सबसे पहले किसी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर का नाम आता है तो वो है वॉट्सएप का। वॉट्सएप एक बेहतरीन मेसेंजिग एप है जिसकी मदद से आप वीडियों, आडियो, टेक्स्ट, डॉक्यूमेंट इत्यादि को सिंगल क्लिक पर विश्व के किसी भी कोने में भेज सकते हैं। व्हाट्सएप के अलावा  और भी ऐसे एप्लीकेशन प्ले स्टोर और एप स्टोर पर मौजूद है जो व्हाट्सएप से कुछ मामलों में बेहतर है तो कुछ मामलों में कम।

ऐसे ही 2 Application है जिसका नाम है TELEGRAM  और दूसरा है SIGNAL ये दोनों एप्लीकेशन प्ले स्टोर पर मौजूद है और आसानी से डाउनलोड भी किये जा सकते हैं।


"Telegram" एक ऐसा एप्लीकेशन जिसके माध्यम से हम संदेश को भेज सकते हैं। बड़ी-बड़ी फाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कर सकते हैं।

 

इसके अलावा भी एक अभी हाल ही में एप्लीकेशन लांच हुआ है जिसकी चर्चा काफी ज्यादा हुई थी। उसका नाम है "Signal"


व्हाट्सएप को लेकर उसकी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में बहुत हंगामा मचा था जिसके कारण कई लोग व्हाट्सएप को छोड़ने की बात कर रहे थे। यहां तक कि Elon Musk टेस्ला कंपनी के C.E.O (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) है जिन्होनें लोगों को Signal डाउनलोड करने की सलाह दी थी।


आज हम इन्हीं तीनों एप्लीकेशन के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे-

कि..

  • इन तीनों में सबसे बेहतरीन एप्लीकेशंस कौन है?
  • इन तीनों में कौन कौन से अंतर है?
  • ये तीनों एप्लीकेशन किन मामलों में एक दूसरे से बेहतर है?

सबसे पहले बात करते है, मोस्ट पॉपुलर एप्लीकेशन WhatsApp की, जो 2009 में लांच किया गया था, और आज इसके 2 अरब से भी ज्यादा वैश्विक उपभोक्ता है, जो कि दुनिया के कोने-कोने से आते है।

व्हॉट्सएप दुनिया का बहुत ही ज्यादा प्रयोग में लाया जाने वाला एप्लीकेशन है, जिस पर प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में ट्रैफिक आता है, और इसके करोड़ों एक्टिव यूजर भी है। जिनके दिन की शुरूआत ही व्हाट्सएप से होती है।

बिजनेस इनसाइडर रिपोर्ट की माने तो दुनिया में सबसे ज्यादा व्हाट्सएप के उपभोक्ता भारत से ही है, दूसरे नम्बर पर ब्राजील तथा तीसरे नम्बर पर यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका आता है।

व्हाट्सएप के हेड विल कैथकार्ट के अनुसार व्हाट्सएप पर लगभग 175 मिलियन से भी ज्यादा लोग प्रतिदिन संदेश भेजते और प्राप्त करते हैं।
जो कि एक बहुत बड़ी संख्या को दर्शाता है। वर्तमान में व्हाट्सएप का स्वामित्व फेसबुक के पास है।


आइये अब बात करते हैं टेलीग्राम की।

"टेलीग्राम एक ओपेन सोर्स, और क्लाउड बेस्ड इंन्स्टेन्ट मेसेजिंग एप्लीकेशन है" जिसकी स्थापना आई.ओ.एस के लिए अगस्त, 2013 में तथा एंड्रायड के लिए सितम्बर, 2013 में की गयी थी। वर्तमान में इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी पावेल वेलेरिविच डुरोवी Pavel Valerievich Durov जी है।

डुरोवी के अनुसार जनवरी, 2021 तक प्रतिमाह टेलीग्राम के 500 मिलियन एक्टिव यूजर हो गये। ये भी एक बहुत बड़ी संख्या को दर्शाता हैं। टेलीग्राम व्हाट्सएप की तरह पूरी तरह से एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड नही है, लेकिन आप इसमें सीक्रेट चैट जरूर क्रियेट कर सकते हैं।


आइये अब बात करते हैं Signal की:-

Signal तब चर्चा में आया जब WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बहुत बवाल हुआ था, उस वक्त टेस्ला कंपनी के C.E.O Elon Musk ने भी लोगों से अपील की थी कि व्हाट्सएप की जगह पर लोग Signal का प्रयोग करें।

सिग्नल भी व्हाट्सएप और टेलीग्राम की तरह मैंसेजिंग एप्लीकेशन है, जो सुरक्षित तरीके से लोगों को संदेश भेजने की सुविधा प्रदान करता है। जो कि आधिकारिक रूप से 2014 में लांच किया गया था।

ये तीनों एप्लीकेशन अपनी-अपनी जगह पर बिल्कुल ठीक है, बस कुछ अन्तर को छोड़करः

आइये इन तीनों एप्लीकेशन में कौन-कौन से अन्तर है, जो इन सभी तीनों एप्लीकेशन को एक दूसरे से अलग बनाते हैं।

  • व्हाट्सएप जो सबसे पॉपुलर एप्लीकेशन है, जिसमें यदि आपको लोगों को जोड़ना हो, तो एक बार में 256 लोगों को ही जोड़ा जा सकता है। इसके विपरीत टेलीग्राम में अधिकतम आप 2 लाख फॉलोवर को जोड़ सकते है, वही सिग्नल सिर्फ 150 लोगों को जोड़ने की ही सुविधा प्रदान करता है।


  • व्हाट्सएप जिसके संदेश चाहे वह वीडियों रूप में हो या किसी भी रूप में पूरी तरह से एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड होता है, परन्तु नई प्राइवेसी पॉलिसी में ऐसा होने की संभावना कम है, वही सिग्नल भी इन्क्रिप्टेड लाइन ही प्रोवाइड करवाता है, चूंकि टेलीग्राम एक ओपेन सोर्स प्लेटफार्म है, इसलिए यदि आप इंडिविजुअली किसी से वार्ता करते है, अथवा किसी डाटा का आदान प्रदान करते है, तो आपको सिक्योंरिटी मिलती है।


  • व्हाट्सएप में 100 एमबी तक की फाइल को ही भेजा जा सकता है, लेकिन टेलीग्राम में 2 जीबी तक की फाइलों को आसानी से भेजा जा सकता है।


  • व्हाट्सएप में आपको स्टेटस लगाने की सुविधा मिल जाती है, परन्तु टेलीग्राम में ऐसा बिल्कुल भी नही है।


  • व्हाट्सएप में हम जो भी इमेजेस अथवा वीडियों भेजते है, वो हमेशा कंप्रेस होकर जाती है, जिसके कारण प्राप्त करने वाले को बेहतरीन क्वालिटी नही मिल पाती है। परन्तु टेलीग्राम में आप चाहे तो कंप्रेस करके अथवा बिना कंप्रेस किये भी फाइलों को भेज सकते हैं। सिग्नल में भी ऐसा ही है।


वैसे देखा जाये तो इन तीनों एप्लीकेशन में बहुत सारे अंतर भी दिखायी पड़ते है, परन्तु जों विशेष रूप से एक दूसरे से अलग है, उनके बारे में ही आपको बताया गया है।

आपको बता दें कि अभी हाल ही WhatsApp Application की Privacy policy को लेकर बवाल मचा हुआ है, उक्त पॉलिसी के कारण लोगों में रोष भी व्याप्त है, उसका कारण है लोगों का डाटा।

अर्थात् उक्त पॉलिसी के तहत व्हाट्सएप हमारे सारे डाटा को फेसबुक तथा अन्य थर्ड पार्टी एप के साथ साझा कर सकती है। क्योंकि इससे लोगों की जनभावना को ठेस पहुंचने का डर है, और लोगों की महत्वपूर्ण जानकारियां साझा होने का भी डर है। जिसका लाभ कई Advertising Company उठा सकती है।

परन्तु एक बात स्पष्ट है, नई पॉलिसी को भी कई लोगों के द्वारा स्वीकार कर लिया गया है, क्योंकि उन्हें लगता है कि सिर्फ व्हाट्सएप ही नही, ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन भी जो हमारे डाटा का प्रयोग करती है, हमारे समस्त डाटा को देखती है।

अब देखना है कि सरकार की इस दिशा में क्या नीति रहती है,, क्योंकि सरकार भी नही चाहती है, कि उसके देश के नागरिकों का डाटा देश के बाहर जाये।
आशा है आपको इन तीनों एप्लीकेशन के बारे में अन्तर स्पष्ट रूप से समझ में आ गये होगें।













Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts