-->

28/3/21

क्या है YONO PAY WATCH ? और ये कैसे काम करती हैं?

 क्या आप YONO PAY WATCH के बारे में जानते हैं? नही मालूम तो जानिये अभी।

योनो पे वॉच के बारे में जानने से पहले आपकों योनो एस.बी.आई के बारे में जानना भी जरूरी है। योनो एस.बी.आई भारतीय स्टेट बैंक का एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप इंटरनेट बैंकिग की तरह ही सभी कार्य कर सकते हैं। या फिर ये कहें अपने लेन-देन का सारा काम अपने मोबाइल में इंस्टाल्ड Yono एप्लीकेशन के माध्यम से कर सकते है। Yono एस.बी.आई हमें बहुत सारी सहूलियत प्रदान करता है जिसके माध्यम से आप न सिर्फ पैसे भेज सकते हैं बल्कि अपने सारे खातों का विवरण आसानी से देख सकते हैं, मोबाइल, डीटीएच, पोस्टपेड बिल आदि का भुगतान आसानी से कर सकते है। 


उक्त के अलावा योनो एप्लीकेशन के माध्यम से आप आसानी से निम्नलिखित कार्यों को भी कर सकते हैं।

(1). इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप किसी भी प्रकार की आर.डी. (सावधि जमा) खाता खोल सकते हैं।


(2). ये एप्लीकेशन आपको पर्सनल, होम, वेहिकल लोन लेने की सुविधा भी देता है। यदि आप एक एस.बी.आई ग्राहक है तो आप अपनी इलिजीबिलिटी को चेक कर सकते है, और एप्लाई कर सकते हैं।


(3). एस.बी.आई का कोई भी कार्ड आपकों लेना है तो भी आप इसी एप्लीकेशन के माध्यम से आवेदन कर सकते है यदि आप सभी अर्हताओं को पूरा करते है तो आपकी एप्लीकेशन अप्रूव हो जायेगी, जिससे आप क्रेडिट कार्ड भी ले सकते है। 


(4). यदि आपकों किसी भी प्रकार का हेल्थ इंश्योरेंस लेना है तो भी आप आसानी से ले सकते हैं इसके अलावा शॉप एण्ड आर्डर सेक्शन में जाकर आप आसानी से किसी भी प्रकार का आर्डर कर सकते हैं, जिसमें आपकों कैशबैक ऑफर भी अवेल करने को मिलते हैं।


इसी एप में जब आप माई एकाउन्ट सेक्शन के माई वियरेबल सेक्शन में जाते है, तो पायेगे आपकों यहॉं पर घड़ी नुमा एक वियरेबल डिवाइस दिखाई देगा। उसके ठीक नीचे बॉय टाइटन पे वॉच का ऑप्शन दिखाई देगा। 



उसके ठीक नीचे बॉय टाइटन पे वॉच का ऑप्शन दिखाई देगा। जैसा कि आप उक्त इमेज में भी देख सकते हैं इस पर क्लिक करते ही आप दूसरी विन्डों ओपेन दिखाई देगी।
उक्त पेज के सबसे अन्तिम में आपकों आई एग्री का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करते ही आप योनो एप्लीकेशन से सीधे टाइटन के होम पेज पर रिडायरेक्ट हो जायेगें। जहाँ से आप उक्त वियरेबल पे वॉच को खरीद सकते हैं।

Yono Pay watch

जैसा कि पहले ही बताया गया है कि योनो पे वॉच एक वियरेबल डिवाइस है जिसे एस.बी.आई ने टाइटन कम्पनी के साथ अनुबंध करके बनाया है जो आपकों कॉन्टेक्ट लेस भुगतान की सुविधा प्रदान करता है। और जो भारत का पहला कॉन्टेक्टलेस पेमेन्ट वॉच है। और सिर्फ एस.बी.आई ग्राहकों के लिए है जिसका ’’टाइटन पे वॉच’’ है। 
टाइटन पे वॉच उसी प्रकार से कार्य करती है जिस प्रकार से आपका अपना डेबिट कार्ड यूज़ करते हैं,,



जैसा कि आप सभी जानते है कि सभी लोगों का बैंक खाता जब तक कार्ड से लिंक नही होता, तब तक कोई भी कार्ड से पैसा नही निकाल सकता है। उसी प्रकार से इस वॉच को भी अपने एकाउण्ट से लिंक करना होता है। उसके बाद आप किसी पी.ओ.एस या अन्य पेमेन्ट लोकेशन्स पर जाकर आसानी से 2000 तक का भुगतान आसानी से कर सकते है। ये घड़ी भारत में सभी कॉन्टेक्टलेस मरचेन्ट्स टर्मिनल्स पर स्वीकार की जाती है, जो कि सुरक्षित नियर फील्ड कम्प्यूनिकेशन चिप के साथ आती है। जो आपको सुरक्षित भुगतान करने का विकल्प प्रदान करती है।
आप चाहे तो उक्त पेमेन्ट वॉच को टाइटन की ऑफिशियल वेबसाइट से भी आसानी से खरीद सकते है, जहाँ पर ये स्पष्ट रूप से प्रदर्शित की गयी है कि उक्त डिवाइस सिर्फ एस.बी.आई ग्राहकों के लिए है। 



उक्त लिंक पर क्लिक करके आप सीधे टाइटन की वेबसाइट पर जा सकते हैं, और वहाँ से इस डिवाइस को आसानी से खरीद सकते है।

आशा करता हूँ कि आपकों ये लेख पसन्द आया होगा।

















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts