-->

25/3/21

108 MEGAPIXEL DEVICE REALME 8 PRO LAUNCHED.

 108 मेगापिक्सल की होड़ में शामिल हुआ REALME 8 PRO


आज Realme ने अपने Most  awaited फ़ोन Realme 8 PRO  को लांच कर ही दिया जिसका सभी को बेसब्री से इन्तजार था इतनी कम प्राइस पर कंपनी उस इस डिवाइस को लांच करके अन्य ब्रांड के बीच में खलबली मचा दी है. 

108 मेगापिक्सल कैमरा के साथ इस डिवाइस को लांच करके Realme भी 108 मेगापिक्सल कैमरा वाले फ़ोन के क्लब में शामिल हो गया है, क्यूंकि अभी तक कंपनी ने सिर्फ 64 मेगापिक्सल तक के कैमरा फ़ोन को ही लांच किया है.  जिसमे सबसे पहला फ़ोन Realme का XT है. 

 REALME 8 PRO से पहले अन्य कम्पनियों ने  भी 108 मेगापिक्सल के डिवाइस लांच किये थे, परन्तु वो सभी आम ग्राहकों की पहुंच से दूर थे,  जिनमे कुछ डिवाइस

 जैसे:  

Redmi का Mi 10  5G 

Samsung S20 ULTRA 

Motorola Edge Plus 

Samsung Galaxy Note 20 ULTRA

Xiaomi Mi  10i      ये सभी डिवाइस बहुत ही महंगे होने के साथ साथ हर इंसान की पहुंच के बाहर ही है. जिनकी कीमत 50000 के ऊपर ही है. परन्तु Realme ने इस डिवाइस को लांच करके उन सभी ग्राहकों तक अपनी पहुंच बनाने की कोशिश की है, जो इतने महंगे मोबाइल को खरीद ही नहीं सकते। इसलिए कंपनी ने इस डिवाइस की कीमत बहुत ही कम रखी है. जिससे सभी ग्राहक के पास भी ज़्यादा मेगापिक्सल वाला फ़ोन हो जाए.

आइये ऐसे ही 10 महत्वपूर्ण बिंदुओं/स्पेसिफिकेशंस  के माध्यम से जाने का प्रयास करते है. की कैसे ये डिवाइस अन्य डिवाइस से अलग है. 

(1)- ये फ़ोन 6.4 इंच की सुपर अमोलेड स्क्रीन के साथ आता है, जो आपको 16.7 million के color के साथ बेहतरीन रेसोलुशन को प्रोवाइड करता है. 

(2)- Realme 8 प्रो में कोर्निंग gorilla ग्लास 3+ का प्रोटेक्शन भी दिया गया है. जो आपके फ़ोन को किसी भी रगड़/ स्क्रैच से बचता है. 

(3)- पीछे की तरफ इसमें 4 कैमरे दिए  गए है. 108 MP f/1.9 (Wide Angle)

8 MP f/2.2 (Ultra Wide)
5 MP f/2.4 (Super Macro)
2 MP f/2.4 (Depth Sensor) with autofocus  

कैमरे  के मामले में ये डिवाइस अन्य डिवाइस से बेहतरीन इसलिए भी है, क्यूंकि कंपनी ने उसका प्राइस बहुत ही सोच समझकर रखा है. इसके अलावा फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का एक Punch hole  सेल्फी कैमरा भी दिया गया  है, जो बहुत ही अच्छी फोटो कैप्चर करता है,, प्राइमरी कैमरा 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करता है, जो 30 FPS पर रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है.

(5)- Realme  8 प्रो में एंड्राइड का लेटेस्ट Android 11  दिया गया है, जिसकी मदद से customization काफी आसान हो जाता है. 
(6)- 411 PPI की density के साथ फ़ोन का  रेसोलुशन 1080*2400 है. जो काफी बेहतरीन है जिसकी मदद से किसी भी कंटेंट को आसानी से पढ़ा जा सकता है. 
























(7)- कुछ डिवाइसेस में कम्पनी ने अपने बेहतरीन चार्जर से भी ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षिक करने का प्रयास किया है, इस कड़ी में रियलमी कैसे पीछे रहने वाला है, कम्पनी ने रियलमी 8 प्रो में भले ही 4500 एमएएच की बैटरी दी हो, लेकिन 50 वाट का चार्जर देकर इस कमी को पूरा भी कर दिया है। 50 वाट का चार्जर जो आपके फोन को सिर्फ 17 मिनट में 0 से 50 प्रतिशत पर पहुँचा देता है। और सिर्फ 47 मिनट में फोन को 0 से 100 प्रतिशत चार्ज कर देता है।

(8)- 8 नैनो मीटर की चिपसेट के साथ स्नैपड्रेगन का 720 जी  प्रोसेसर बहुत ही बेहतरीन परफॉमेंन्स देता है जिसकी मदद से गेमिंग एक्सपीरियंस बहुत ही मजेदार होता है। 

(9)- रियलमी 8 प्रो में कम्पनी ने 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, सेल्फी कैमरे में  नाइटस्कैप तथा एआई पोट्रेट मोड भी है जिसकी मदद से आपके सेल्फी की क्वालिटी और बढ़ जाती है। 

(10)- कम्पनी के द्वारा दो वैरियन्ट निकाले गये है, 6जीबी रैम 128 जीबी इनबिल्ट मैमोरी जिसकी कीमत 17999 है।

        तथा दूसरा 8 जीबी 128 इनबिल्ट मेमोरी के साथ आता है जिसकी कीमत कम्पनी ने सिर्फ 19999 ही रखी है। इतनी कम कीमत पर अभी तक किसी भी कम्पनी द्वारा 108 मेगापिक्सल के कैमरे वाला डिवाइस लांच नही किया गया है जो 50 वाट का चार्जर भी देता हो। इस कड़ी में सिर्फ रियलमी ही आगे दिखाई दे रहा है।

CONCLUSION :- 

                             आज के दृष्टिकोण से देखा जाये, तो ग्राहक कम कीमत पर ढेर सारे फीचर वाला मोबाइल ही चाहते है, और रियल मी 8 प्रो लगभग सभी जरूरतों को पूरा भी करता है, इसलिए कम्पनी द्वारा इसकी कीमत 20000 से कम ही रखी गयी है, जिससे उक्त डिवाइस अधिक से अधिक ग्राहकों के हाथों में पहुंच सकता हैं।  

















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts