-->

23/3/21

अपने फोन की सुरक्षा कैसें करें? इन सभी स्टेप्स को फॉलों करके आप भी अपने फोन को सुरक्षित कर सकते हैं।


आज का युग आधुनिक युग है, और आधुनिकता के इस दौर में अपनी सुरक्षा के साथ- साथ अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा भी बहुत जरुरी हो गयी है. इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा कैसे करे. 

1- स्मार्टफोन पाते ही हमारा सबसे पहला कार्य होता है अपनी जीमेल आई.डी से अपने गूगल अकाउंट को लॉगिन करना, लॉगिन करते ही हमें हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए की एंड्राइड में प्ले स्टोर तथा आई.ओ.एस  ऑपरेटिंग सिस्टम में App store से ही अप्लीकेशन डाउनलोड करनी चाहिए, आपको हमेशा किसी भी थर्ड पार्टी ऍप का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्यूंकि ये एंड्राइड पालिसी के विपरीत माना जाता है. और इस तरह के थर्ड पार्टी ऍप से होने वाले नुकसान का खामियाज़ा भी आपको ही भुगतना पड़ता है. Android Operating System द्वारा प्ले स्टोर तथा IOS Operating System द्वारा App store इसीलिए बनाया गया है कि आप इससे होने वाले नुकसान से बच सके. यहाँ पर इन् बातो का भी ध्यान देना चाहिए कि  इन् स्टोर से एप्लीकेशन डाउनलोड करते समय हमेशा एप्लीकेशन की रेटिंग और परमिशन को हमेशा चेक करना चाहिए. 

स्मार्टफोन के ज़्यादा प्रयोग से आज हमारी हर गतिविधि पर नज़र रखी जाती है. हम कहा जाते है, किससे मिलते है, और किन- किन वेबसाइट पर विजिट करते है जिससे हमारे फ़ोन में मौजूद डाटा चाहे वह Images format में हो, या फिर Videos Format में और या फिर Document Format में इन् सभी का हमेशा Compromise होने का खतरा बना रहता है. इसलिए ये जरुरी हो जाता है कि हम अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा खुद करे.

 कुछ महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर ध्यान देते हुए यदि आप अपने स्मार्टफोन को चलाएंगे तो सम्भवतः काफी हद तक सुरक्षित रह सकते है.

1- Android Operating System और  I.O.S Operating System  दोनों ही प्लेटफार्म पर प्ले स्टोर तथा ऐप स्टोर का ही प्रयोग करे. 

2 - अप्लीकेशन की रेटिंग को जरूर देखे, तथा 4.2 या इससे ऊपर की रेटिंग वाली एप्लीकेशन को ही वरीयता प्रदान करें।

3 - एप्लीकेशन को डाउनलोड करने से पहले कस्टमर्स के रिव्यु और फीडबैक को पढ़े, जिससे भी आपको अन्दाज़ा हो जाएगा की आपके द्वारा डाउनलोड की जाने वाली एप्लीकेशन वास्तव में सिक्योर है, अथवा नहीं।

4 - एप्लीकेशन  को डाउनलोड करने के बाद बारी आती है उनके परमिशन की, अपने फ़ोन की सेटिंग में जाकर उन् सभी एप्लीकेशन  की  परमिशन को डिसेबल करके ही रखे, सिर्फ जरुरी एप्लीकेशन  को ही इनेबल करे,  अथवा जब आप उस एप्लीकेशन को प्रयोग में ला रहे है. 

5 - अपने फ़ोन को हमेशा दो चरणों की सुरक्षा प्रदान करें  अर्थात पहला अपने फ़ोन को फिंगरप्रिंट लॉक लगाकर रखे, दुसरा एप्लीकेशन लॉक भी करके रखें। दोहरी सुरक्षा से आपका फ़ोन और ज़्यादा सिक्योर रहेगा। 

6 - अपने फ़ोन के अंदर मौजूद महत्वपुर्ण एप्लीकेशन  जैसे गैलरी, फाइल मैनेजर, व्हाट्सएप्प , social  media account जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि को भी हमेशा लॉक करके रखें। 

7- हमेशा सुरक्षित तरीके से किसी भी वेबसाइट पर विजिट करें,  किसी भी ब्लिंक करने वाले पॉपअप पर क्लिक बिल्कुल भी ना करे, नहीं तो आप उस लिंक की मदद से किसी फ़र्ज़ी वेबसाइट पर चले जाएंगे, और आपके फ़ोन में फालतू के नोटिफिकेशन्स आने लगेंगे। इसलिए ऐसा बिलकुल भी ना करे. 

8- प्ले स्टोर में या ऍप स्टोर में अगर कैलकुलेटर जैसा ऍप आपसे आपकी गैलरी की परमिशन या आपके कांटेक्ट डिटेल्स की परमिशन मांग रहा है तो

     समझ जाइये की एप्लीकेशन गड़बड़ है, उसको तुरंत अनइंस्टाल कर दीजिये। ये सिर्फ एक उदाहरण था. 

9 - कंप्यूटर सिस्टम पर अपने जीमेल अकाउंट को इस्तेमाल करते समय भी 2 Factor Authentication को इनेबल करके ही रखें।

      इन सभी बातो पर ध्यान रखकर आप अपनी और अपने फ़ोन की सुरक्षा स्वयं कर सकते है.. 


  























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts