-->

15/4/21

क्या है बिटलॉकर और ये कैसे काम करता है? What Is BitLocker In Computer and How it works? How to secure your Computer Drive

क्या है बिटलॉकर और ये कैसे काम करता है।
क्या आपके कम्प्यूटर के हार्डड्राइव जैसे H DRIVE, या D DRIVE या अन्य DRIVE जिस पर भी आप अपने Documents, Files, Images, Videos इत्यादि रखते है, क्या उनकी सुरक्षा को लेकर आप सजग है? यदि नही, तो आज ही हो जाइए। यदि आप अपने कम्प्यूटर के हार्डड्राइव में मौजूद डाटा को लेकर लापरवाह है तो आपकों अपने ड्राइव की सुरक्षा को लेकर जागरूक हो जाना चाहिए।

अपने ड्राइव को सुरक्षित करने के लिए माइक्रांसॉफ्ट कम्पनी ने ही अपना एक टूल पहले से ही हमारे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया है, जिसे इनेबल करने पर हम अपने कम्प्यूटर में मौजूद समस्त डाटा को सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं, और उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते है। 

जिसका नाम है बिटलॉकर, हम और आप सभी लोग सबसे पापुलर विंडोज ऑपरेटिग सिस्टम चलाते है, जिसमें देखा जाये तो सुरक्षा के बहुत सारे पैमाने मौजूद है, उन्हीं में से बिटलॉकर एक है, जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ में आता है और हमारे विंडोस डिवाइस में पहले से प्रीइंस्टाल्ड रहता है, आपको इसके बारे में मालूम जरूर होना चाहिए।

यदि गलती से आपका सिस्टम किसी गलत हाथ में लग जाये, या हैकर द्वारा आपके सिस्टम को हैक कर लिया जाता है, तो ऐसी स्थिति में आपके सभी महत्वपूर्ण डाटा के खो जाने/चले जाने का खतरा रहता है। लेकिन यदि आपको इस टूल के बारे में मालूम है तो आप समझदारी से अपने कम्प्यूटर में मौजूद समस्त डाटा को इन्क्रिप्ट (लॉक लगाकर सुरक्षित करना) कर सकते है।

 चित्र नम्बर 1:-  

जैसा कि आप इस चित्र में देख सकते है कि आपको कन्ट्रोल पैनल सामने ही दिखाई दे रहा है, यदि नही दिखाई दे रहा है, तो आप सेटिंग्स में जाकर भी कन्ट्रोल पैनल को ओपेन कर सकते है। ओपेन करते ही आपकों इसका इंटरफेस कुछ ऐसा दिखाई देगा। आपकों कन्ट्रोल पैनल पर क्लिक करना है। 

चित्र नम्बर 2:-  कन्ट्रोल पैनल ओपेन करते ही आपको दूसरी स्क्रीन पर कुछ ऐसा इंटरफेस देखने को मिलेगा।
जैसे ही आप कन्ट्रोल पैनल को ओपेन करेंगे, वैसे ही आपको कई टूल्स दिखायी पड़ जायेगें, जों माइक्रोसॉफ्ट में पहले से प्रीइंन्स्टाल्ड होते है। इन्हीं के बीच आपको बिटलॉकर का ऑप्शन दिखायी देगा। जिसे आपकों क्लिक करना है, इसे क्लिक करते ही एक नई विन्डो खुलकर आपके सामने आ जायेगी।



चित्र नम्बर 3:- उक्त चित्र के माध्यम से आप समझ सकते है कि यहाँ पर आपकों बिटलॉकर को टर्न ऑन करना है, टर्न ऑन करते ही ये आपके सिस्टम को चेक करेगा कि आपका सिस्टम इस टूल को चलाने के लिए सारे मानकों को पूरा करता है अथवा नही। 

यहाँ पर यह बताना भी जरूरी है कि बिटलॉकर सिर्फ आपकी इर्न्टनल हार्डड्राइव को ही सुरक्षा नही प्रदान करता है, बल्कि एक्सटर्नल मैमोरी यथा पेन ड्राइव तथा मेमोरी कोर्ड को भी इन्क्रिप्ट करने की सुविधा प्रदान करता है। 
जिस पर क्लिक करते ही एक चौथी विन्डो भी खुलकर सामने आ जायेगी। 
जैसे ही आप टर्न ऑन पर क्लिक करते है, आपके सामने ये चौथी विन्डो खुलकर सामने आ जायेगी। जैसा आप इस चित्र के माध्यम से देख सकते है,
चित्र नम्बर 4:-
इसमें आपको दो प्रकार से पासवर्ड बनाने के बारे में पूछा जाता है ’’ चूज हाउ यू वान्ट टू अनलॉक दिस डिवाइस ’’
पहलाः आपको सिर्फ पासवर्ड बनाना है, जो स्ट्रांग होना चाहिए, अपर केस, लोअर केस, स्पेशल कैरेक्टर, नम्बर आदि का प्रयोग करते हुए आपको दोनो बॉक्स में पासवर्ड डालना है।
दूसराः दूसरे तरीके में आपकों स्मार्टकार्ड जो एक पेन ड्राइव के रूप में हो सकता है के माध्यम से आपको अपना ड्राइव ओपेन करने की सुविधा प्रदान करता है जिसे आप पिन के माध्यम से इनेबल कर सकते है। जब आप सिस्टम में अपना कार्ड लगायेगें तब ये पिन मागेंगा, और आपके पिन डालते ही ये ओपेन हो जायेगा।
उक्त दोनों विकल्पों में से आप जो चाहे चुन सकते है, तत्पश्चात् आपकों नेक्स्ट के बटन पर क्लिक करना है, जिस पर क्लिक करते ही आपकी इर्न्टनल, अथवा एक्सर्टल ड्राइव इन्क्रिप्ट होना प्रारम्भ हो जायेगी, कुछ मामलों में ये जल्दी हो जाती है, परन्तु यदि आपकी मेमोरी काफी ज्यादा भरी हुई है तो ये काफी समय ले लेता है, जिसके बाद आपका हार्डड्राइव पूरी तरह से सिक्योर हो जाता है। और भविष्य में यदि किसी भी प्रकार की चोरी अथवा हैकिंग होती है तो आपका डाटा कोई भी चुरा नही पायेगा, बशर्तें आपने एक मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड बनाया होगा।






 









Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts