-->

1/7/21

NATRAX Asia's Longest High-Speed Test Track कहां पर है एशिया का सबसे लम्बा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक? Sustainability Track कहां पर है?

 कहां पर है एशिया का सबसे लम्बा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैकः

Asia's Longest High-Speed Test Track


अभी हॉल ही मध्य प्रदेश के धार जिले में ,एशिया का सबसे बड़ा टेंस्टिंग ट्रैक बनाया गया है। जो कि हाई स्पीड  टेस्टिंग ट्रैक होगा।

ऐसा टेंस्टिंग ट्रैक अभी तक भारत में कहीं पर भी नही था, ये एशिया का सबसे बेहतरीन ट्रैक होगा। 

NATRAX Asia's Longest High-Speed Test Track  कहां पर है एशिया का सबसे लम्बा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक? Sustainability Track कहां पर है?


क्या खास है इस ट्रैक मेंः


1). ये ट्रैक एशिया का सबसे लम्बा हाई-स्पीड ट्रैक है, जिसकी कुल लम्बाई 11.3 किलोमीटर रखी गयी है, ये विश्व में उच्चतम स्तर का ट्रैक है, जो वाहनों की खराबी का ठीक करने का काम करेंगा।


2). उक्त हाईस्पीड ट्रैक पर आपको National Automotive Test track (NATRAX)  की सुविधा मिलती है, अर्थात् नेटरैक्स एक टेस्ट ट्रैक है, जहां पर वाहनों को हर प्रकार से चेक करने की सुविधा मिलेगी।

3). आपको जानकर हैरानी होगी कि इस हाईस्पीड ट्रैक में आपको 14 प्रकार के ट्रैक मिलेगें, जो अपनी-अपनी विशेषताओं से परिपूर्ण है।  

    आपको यहां पर Multi Friction Braking Track मिलेगा, जिस पर किसी भी प्रकार के वाहन का परीक्षण किया जा सकता है, और इस ट्रैक पर ABS Testing, Tyre Testing, Speed Testing आदि कर सकेंगें।


4). उक्त के अलावा हमें यहां पर::     

  • Gradient Track


  •     Fatigue track

  •      High speed Track

  • Multi friction braking track

  • Gravel and off road track

  • Dry Handling circuit for 4W

  • Wet Skid pad

  • Noise Track

  • Sustainability Track  

आदि ट्रैक यहां पर उपलब्ध है. जो विश्वस्तरीय सुविधाओं से पूर्ण है। और इनमें किसी भी प्रकार के वाहनों का परीक्षण किया जा सकता है।

5). चूंकि ये ट्रैक कई विशेषताओं से परिपूर्ण होने के साथ-साथ कई प्रकार की सुविधाएं भी प्रदान करता है। जैसे (NATRAX) कई सुविधाओं  से लैस है और यहाँ पर वाहनों का कम्प्यूटरीकृत  विश्लेषण भी किया जा सकेगा।


6). नेटरिक्स में 4’4 इंच का चेसिस डायनो मेसर्स AVL system  है, जो रोलिंग रोड के रूप् में जाना जाता है, इस पर 2WD   और 4WD वाहनों का भी परीक्षण किया जा सकता है।


7). इस हाईस्पीड ट्रैक के बारे में ये भी बात हो रही है कि ये एशिया का तो सबसे बड़ा ट्रैक है ही, विश्व का पांचवे नम्बर का भी ट्रैक है, जो खूबसूरती में किसी भी ट्रैक को मात देने की हैसियत रखता है।


8). पहले वाहनों को इस प्रकार की टेस्टिंग करने के बाहर भेजा जाता था, जो काफी मंहगा था, तथा उसमें विलम्ब की भी संभावना रहती थी, परन्तु उक्त ट्रैक के निर्माण से उन सभी समस्याओं का समाधान हो गया।


9). नेटरैक्स के घुमावदार, सीधे रास्तों पर वाहनों को तेज गति में चलाकर भी परीक्षण किया जा सकेगा, चृंकि उक्त ट्रैक सभी प्रकार के वाहनों के लिए खोला गया है, और यहां पर किसी भी प्रकार की हाई-स्पीड वाहनों का परीक्षण किया जा सकेगा।


10). विश्व स्तरीय ऑटोमोबाइल कंपनियां जैसेः लैर्म्बोगिनी, फॉक्सवैगन, रैनॉल्ट आदि वाहन कंपनियां भी यहां पर अपने वाहनों की टेस्टिंग कर पायेगी।

NATRAX Asia's Longest High-Speed Test Track  कहां पर है एशिया का सबसे लम्बा हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक? Sustainability Track कहां पर है?
image credit: natrax website


आइये जानते है कि यहां पर और किस-किस तरह की सुविधाएं प्राप्त होगीः


5 महत्वपूर्ण बिन्दुओं (Important Points) से हम इस बात को जानने का प्रयास करेंगें कि वास्तव में इस हाई-स्पीड ट्रैक के बन जाने से आखिर किसको लाभ होगा, और कौन-कौन सी कंपनियां यहां पर टेस्टिंग कर पायेगी।

जैसा की पहले ही बताया जा चुका है कि ये एशिया का सबसे बड़ा टेस्टिंग ट्रैक है,  


(1)--  नेटरैक्स हाई स्पीड ट्रैक बनने से सबसे ज्यादा लाभ भारत की सभी ऑटोमोबाइल कम्पनियों को होने वाला है, कोई भी बड़ी कम्पनी यहां पर आकर हर प्र्रकार के स्तर पर अपने वाहनों का परीक्षण कर सकेगी। चूंकि रेस ट्रैक होने से यहां पर स्पीड में भी वाहनों का आसानी से परीक्षण किया जा सकेगा।


(2)-- अभी तक वाहनों के किसी भी परीक्षण  के लिए इन्हें बाहर भेजना पड़ता था, जो मंहगा भी होता था, और उसके ट्रांसपोर्टेशन में भी अतिरिक्त खर्चा हो जाता था, परन्तु इस हाई स्पीड ट्रैक के बन जाने से उन सभी समस्याओं का हल हो गया है। अब  हमें किसी भी देश पर निर्भर होने की जरूरत नही पड़ेगी।


(3)-- यहां पर लगभग 16 प्रकार के ट्रैक उपलब्ध होने के कारण वाहनों का हर प्रकार से परीक्षण तो होगा ही, साथ ही साथ अन्य देशो की ऑटोमोबाइल कम्पनियां भी भारत में परीक्षण हेतु आयेगीं, जिससे राजस्व में भी बढ़ोत्तरी होगी। 


(4)-- ये अत्याधुनिक प्रमाणन एवं परीक्षण केन्द्र भारत सरकार के ऑटोमोटिव मिशन योजना के तहत भारी उद्योग मंत्रालय के अधीन आता है, और उसी के अर्न्तगत कार्य भी करेगा।


(5)-- ए.आर.ए.आई के तहत सारे परीक्षण किये जाते है। ए.आर.ए.आई भारत का ऑटोमोबाइल सेक्टर में ए.आई सेन्टर है जहां पर हर प्रकार परीक्षण किये जाते हैं। इसकी स्थापना 1966 में की गयी थी।


आशा है नेटरैक्स हाई-स्पीड ट्रैक्स के बारे में दी गयी समस्त जानकारियां आपको पसन्द आयी होगी। 

टिप्पणी में जरूर बताये।













Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts