-->

21/6/21

इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे आसान और सरल तरीका, इसको करके आप भी ढेर सारा पैसा कमा सकते है। जानिये कैसे?

इंटरनेट से ज्यादा पैसे कैसे कमायें।

इंटरनेट के इस दौर में आज प्रत्येक व्यक्ति पैसा कमाने के लिए लगा हुआ है, और प्रतिदिन इंटरनेट पर पैसा कमाने के नये-नये तरीके सीखता रहता है।

इंटरनेट से पैसा कमाने का सबसे आसान और सरल तरीका, इसको करके आप भी ढेर सारा पैसा कमा सकते है। जानिये कैसे?




पैसा कमाने के लिए इंटरनेट पर बहुत माध्यम है, जिनके माध्यम से आप आसानी से ढेर सारे पैसे कमा सकते है। लेकिन कहते है ना किसी भी कार्य का कोई शार्टकट नही होता, उसके लिए निरंतर प्रयास करने की जरूरत होती है, जिसके बिना आप कुछ भी नही कर सकते है।

आज इंटरनेट पर लोग वीडियों बनाकर, ब्लॉग बनाकर, वेबसाइट बनाकर, सर्वे पूरे करके, ट्वीट करके, रिव्यू पोस्ट करके पैसा कमा रहे हैं।

इसके अलावा भी इंटरनेट पर लोग अन्य कई माध्यमों से पैसा कमा रहे हैं।


आज हम उन्हीं में  5 सबसे बेहतरीन माध्यमों के बारे में बात करेंगे। जिनके माध्यम से युवा ढेर सारा पैसा कमा भी रहे हैं।


यूट्यूब Youtube:

गूगल की सबसे ज्यादा पापुलर सेवा यूट्यूब जिस पर करोड़ों लोगों के द्वारा काम  करके पैसा कमाया जा रहा है। यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर प्रतिदिन करोड़ों का ट्रैफिक आता है, प्रतिदिन यूट्यूब पर करोड़ों वीडियों अपलोड किये जाते है, जिन्हें करोड़ों लोग देखते भी है।

यूट्यूबर द्वारा डाले उक्त वीडियों में चलने वाले एड्स (विज्ञापन) से गूगल की तथा उस यूट्यूबर की आय होती है, जिस यूट्यूबर द्वारा उक्त वीडियों अपलोड की जाती है। यूट्यूब पर जिसके सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर्स होते है, उसकी सबसे ज्यादा रेवेन्यू जेनरेट होने के चांस रहते हैं। आज ऐसे बहुत सारे यूट्यूबर है जो महीने के लाखों रूपये सिर्फ यूट्यूब के माध्यम से कमा रहे है।

आप भी यूट्यूब से पैसा कमा सकते है, बस आपको एक ऐसा यूट्यूब चैनल बनाना है, जो दूसरों से काफी अलग हो, और जिसमें आप बेहतरीन वीडियो पोस्ट करे, जिन्हें लोग देखने के बाद उसे शेयर भी करें, जिससे उक्त वीडियों कई लोगों तक पहुंचे और आपके व्यूज भी बढ़े।

जैसे-जैसे आपके यूट्यूब चैनल पर Views आने लगेगें, तो आपको AdSense का अप्रूवल भी मिल जायेगा। और आपको आमदनी होने लगेगी।

उदाहरण के लिए बस इतना समझिये "जितना ज्यादा ट्रैफिक उतना ज्यादा रेवेन्यू।" बस आपका कंटेट कैची होना चाहिए और Unique होना चाहिए, जिससे एक नजर पड़ते ही उस पर क्लिक करने का मन हो जाये।


एफीलियेट मार्केटिंग Affiliate Marketing:- 

आज के युवा एफीलियेट मार्केटिंग के माध्यम से भी ढेर सारा पैसा कमा रहे हैं। इसके माध्यम से एक ब्लॉगर या रिव्यूवर अपनी वेबसाइट पर किसी भी उत्पाद के बारे में बताता है, और अपनी वेबसाइट के माध्यम से ही उक्त उत्पाद को खरीदने हेतु लिंक उपलब्ध करवाता है, उस लिंक पर क्लिक करके यदि कोई उपभोक्ता उक्त उत्पाद को खरीद लेता है, तो उसका कुछ कमीशन कम्पनी उस ब्लॉगर को भी देती है, जिसकी वेबसाइट पर क्लिक उस उत्पाद को खरीदा गया है। आज बहुत सारी कम्पनियों से जुड़कर आप भी एफीलियेट मार्केंटिग के माध्यम से पैसा कमा सकते है।

आपको कुछ एफीलियेट मार्केटिंग की वेबसाइट जैसे अमेजन, या फ्लिपकार्ट पर रजिस्टर करना है उसके बाद उनके उत्पादों को अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करना है, और आपके द्वारा प्रमोट किये गये उत्पाद पर क्लिक करके यदि कोई उस सामान को खरीद लेगा तो आपको भी उसका कमीशन प्राप्त होगा।


सर्वें पूरे करके पैसा कमाना  Earn Money by Completing Surveys:-

      बहुत सारी कम्पनियां किसी भी उत्पाद को बाजार में लांच करने से पहले लोगों के विचार, फीडबैक आदि लेती है कि वास्तव में जनता की क्या मांग है, इसके लिए उनके द्वारा ऑनलाइन सर्वे जारी किये जाते है, जिस पर लोग अपना अभिमत देते है। उनके द्वारा दिये गये मतों के आधार पर ही कम्पनियां उत्पादों को जारी करती है।

इसके अलावा अन्य सर्वे भी कम्पनियों द्वारा लोगों से करवाये जाते है। शिक्षा से जुड़े हुये, ऑनलाइन शॉपिग से जुड़े हुये सर्वे, सोशल नेटवर्किग के प्रयोग से जुड़े हुये सर्वे आदि में लोगों को शामिल किया जाता है। उक्त सर्वे में भाग लेने पर कम्पनी कुछ धनराशि वो चाहे पाइंट के रूप में हो अथवा धनराशि के रूप में देती है।

आप चाहे तो उक्त सर्वे में भाग लेकर भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। बस इन सर्वे साइट पर आपको अपना अकाउन्ट बनाना है और अपनी राय देनी है और आपकी अर्निग चालू हो जायेगी।

कुछ सर्वे साइट्स इस प्रकार है।






ब्लॉगिंग से पैसा कमानाः Earn money from Blogging


आज बहुत सारे युवा ब्लॉगिग के क्षेत्र में उतर चुके है, और अपनी-अपनी रूचियों के अनुसार अपने ब्लॉग को बनाकर उन पर आर्टिकल लिखकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं।

यदि आपकी रूचि लिखने में है और किसी विषय पर आपकी अच्छी पकड़ है तो आप भी अपना ब्लॉग बनाकर पैसा कमा सकते है। बस आपकी जिस भी क्षेत्र में रूचि हो, उस विषय पर अपना ब्लाग लिखना प्रारम्भ कर दे, और यूनीक आर्टिकल लिखे। किसी के भी लेख को चुराने का प्रयास बिल्कुल भी न करें। नही तो आपका अकाउन्ट सस्पेंड भी हो सकता है, और आप पर कॉपीराइट एक्ट के तहत कार्यवाही भी हो सकती है।

जब आपकी वेबसाइट पर लोग आयेगे तो आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और अप्रूवल मिलते ही आप कमाना भी प्रारम्भ कर सकते है।


फ्रीलांसिंग से पैसे कमानाः Make money from freelancing

आज बहुत सारी ऐसी वेवसाइट है जिस पर आप एक फ्रीलांसर के रूप में रजिस्टर्ड होकर अपना काम शुरू कर सकते है।

फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर आप जिस भी क्षेत्र में महारथी हो उससे सम्बन्धित अपना अकाउन्ट बनाये।

उदाहरण स्वरूप यदि आपकी लिखने में रूचि है आप अपने आपको एक कंटेट राइटर के रूप में रजिस्टर कर सकते है, जहां पर आप अपनी फीस भी तय कर सकते है। शुरूआत में आप कम फीस से चालू करें, यदि आपका काम बेहतर तरीके से चलने लगता है तो आप अपनी कीमत/फीस को बढ़ा सकते है।

आज बड़ी-बड़ी कम्पनियां ऐसे लोगों को इंटरनेट पर खोजती है जो कंटेट लिखने में पारंगत होते है। तो देखा आपने फ्रीलांसिंग से भी इंसान पैसा कमा सकता है।


यदि कमाई से जुड़ी ये युक्तियां आपको पसन्द आयी हो तो, कृपया कमेंट करके जरूर बताये।













Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts