-->

6/6/21

ट्विटर पर blue Badge Verification का क्या है मतलब ? ये कैसे काम करता है, आपको भी पता होना चाहिए।, What is Blue Badge Verification on twitter? You should also know how it works?

ट्विटर की ब्लू टिक का मतलब समझिये। क्या है? इसका मतलब और ये कैसे काम करता है?


और किसको प्रदान किया जाता है।

ट्विटर पर blue Badge Verification का क्या है मतलब ? ये कैसे काम करता है, आपको भी पता होना चाहिए।, What is Blue Badge Verification on twitter? You should also know how it works?


इन सभी बातों पर गौर करने से पहले आपको ट्विटर के बारे में भी पता होना चाहिए।


ट्विटर एक अमेरिकन माइक्रोब्लॉगिंग बेवसाइट है, जिसका मुख्यालय सेन फ्रांसिस्कों अमेरिका में है, ट्विटर की स्थापना जैक डोरसे द्वारा वर्ष 2006 में की गयी थी।


ट्विटर के माध्यम से उपयोगकर्ता को इसके प्रयोग का अधिकार मिलता है, परन्तु इसके लिए आपका ट्विटर पर रजिस्टर्ड होना बहुत जरूरी है। रजिस्टर्ड होते ही आपकों ट्वीट करने की, रीट्वीट करने की, किसी को रिप्लाई करने की सुविधा मिल जाती है लेकिन एक अनरजिस्टर्ड यूजर को ऐसी कोई भी सुविधा ट्विटर प्रदान नही करता है वो सिर्फ ट्विटर के संदेशों को पढ़ सकता है, परन्तु ट्वीट नही कर सकता है।


इसलिए सर्वप्रथम Twitter पर रजिस्टर्ड होना जरूरी है।

फेसबुक के बाद यदि कोई सबसे पापुलर सोशल नेटवर्किग साइट है तो वो ट्विटर ही है, जिस पर कई बड़े राजनीतिज्ञ, वैज्ञानिक, उद्योगपति, हॉलीवुड स्टार, बॉलीवुड स्टार, खेल जगत की हस्तियां, कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के एकाउन्ट है। जिस पर प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में ट्वीट किये जाते हैं। और इन ट्वीट के माध्यम से जानकारियां साझा की जाती है।


ट्वीटर Twitter भी एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिस पर कई भाषाओं में संवाद किया जा सकता है।


ये भी जानिए।

ट्विटर अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक बेहतरीन वातावरण बनाने के लिए प्रतिबद्ध रहता है, जिसके लिए वो कई बार हिंसा भड़काने वाले, नफरत फैलाने वाले स्पैम अकाउंट अकाउन्ट को बन्द/निलम्बित कर सकता है, और करता भी है।

कभी-कभी यूजर दूसरों को धमकाने, हिंसा भड़काने के लिए भी फेक ट्विटर अकाउन्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कारण ट्विटर इस तरह के अकाउन्ट को निलम्बित कर देता है।


लेकिन कभी-कभी दुर्भाग्यवश ऐसे लोगों का भी अकाउन्ट सस्पेंड हो जाता है, जिनकी कोई गलती नही होती और उनका अकाउन्ट किसी कारण वश बन्द कर दिया जाता है, अथवा निलम्बित कर दिया जाता है। या कुछ समय के लिए डिसेबल्ड भी कर दिया जाता है। जिसके बाद आप न तो किसी प्रकार का ट्वीट कर सकते हैं और न ही कोई संवाद स्थापित कर सकते है। ऐसी स्थिति में अकाउन्ट को पुनः संचालित करने के लिए आपको ट्विटर को अपना रजिस्टर्ड मेल आई.डी., मोबाइल नम्बर या अन्य जरूरी जानकारियां बतानी पड़ती है कि आप ही ट्वीटर के जेनुइन उपभोक्ता है।


फिर भी कभी-कभी ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है, जिसके कारण आपका अकाउन्ट नही इनेबल किया जाता है। तब अन्तिम विकल्प के रूप में आपके पास ट्विटर को अपील करने का विकल्प रहता है। उक्त अपील के फार्म को भरकर आप ट्विटर में अपील कर सकते हैं, इस बात की पुष्टि हो जाने पर ट्विटर आपके अकाउन्ट को निश्चित रूप से इनेबल कर देता है।


किन स्थितियों में हो सकता है आपका अकाउन्ट सस्पेन्डः-

एक बेहतरीन संवाद, एक बेहतरीन ट्वीट तथा एक बेहतरीन जवाब आपके लिए बेहतर हो सकता है, लेकिन यदि आपके द्वारा किसी सरकारी/अर्द्धसरकारी, किसी संस्था, किसी व्यक्ति विशेष अथवा संगठन के विरूद्ध कुछ भी बोला जाता है/ट्वीट किया जाता है/या फिर साझा किया जाता है जिससे जनमानस पर कोई विपरीत प्रभाव पड़ रहा है, या किसी व्यक्ति विशेष के अधिकारों का हनन हो रहा है, तो ऐसी स्थितियों में ट्विटर आपके अकाउन्ट को सस्पेन्ड कर सकता है।


  • यदि आपके द्वारा किसी भी प्रकार की भ्रामक जानकारियों का प्रचार किया जाता है, तब भी आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा सकता है।

आज सोशल नेटवर्किग साइट फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब, व्हाट्सएप पर कई बार सरकार की नीतियों की गलत आलोचना की जाती है, या किसी Toolkit  के माध्यम से एक समुदाय को भड़काने का कार्य भी किया जाता है, जिससे समाज का एक वर्ग उग्र हो जाता है, जिसके कारण सोशल नेटवर्किग साइट्स आपके अकाउन्ट को निलम्बित कर देती है, यदि आपके द्वारा इस तरह की भ्रामक जानकारियों को साझा करते है, तो भी आप पर नजर रखी जाती है।

इसलिए सोशल साइट्स का प्रयोग करने से पहले उसकी नीतियों को जरूर पढ़े, जिससे इस तरह की भ्रामक जानकारियों को प्रचार प्रसार करने का मौका ही न मिलें।


क्या है वैरिफाइड और अनवेरिफाइड अकाउंटः-

Twitter के अनुसार नीला सत्यापित बैज अर्थात् (ब्लू वैरिफाइड बैज) का आशय है कि अकाउंट जनहित से जुड़ा हुआ है और वास्तविक है, ट्विटर के अनुसार इस बैज को प्राप्त करने हेंतु उपयोगकर्ता/संस्था/संगठन का अकाउन्ट में सक्रीय रहना जरूरी है। वर्तमान में ट्वीटर न्यूज चैनल, प्रभावशाली/पापुलर व्यक्तित्व, अंतराष्ट्रीय ब्रांड, बड़े राजनीतिज्ञ, स्पोर्ट्स आदि के अकाउंट को सत्यापित करता है, अर्थात् उनके अकाउन्ट के सामने नीले कलर का बैज प्रदान करता है, जिसका मतलब अकाउन्ट वैरिफाई है।


क्या ट्विटर ब्लू बैज को हटा भी सकता है?-

जी हाँ यदि ट्विटर को लगता है कि आपका अकाउन्ट जिस कैटैगरी का है और आप उसके अलावा आप दूसरी अन्य जानकारियों को साझा कर रहे हैं, या आप अपने ट्विटर हैंडल का नाम बदल लेते हैं, तो इन परिस्थितियों में ट्विटर आपके अकाउंट से उक्त नीले बैच को हटा सकता है, यदि उसे लगता है कि दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से ऐसा हुआ है तो आपके नीले बैच को दुबारा रिस्टोर भी कर दिया जाता है।

उक्त के अलावा यदि आप कई दिनों से यदि अपने ट्विटर अकाउंट में सक्रीय नही है तो ऐसी परिस्थितियों में भी आपके अकाउंट से नीले बैच को हटाया जा सकता है।

ये भी जानिए।

व्हाट्सएप की इन ट्रिक्स के बारे में आप सभी को पता होना चाहिए, यदि नही पता तो आज ही जान लीजिए इन बेहतरीन फीचर्स के बारे में।

1. व्हाट्सएप आटो रिप्लाई कैसे करें?

2. व्हाट्सएप को सिक्योर कैसे करें।

3. ग्रुप को कैसे म्यूट करें




आइये जानते है ट्विटर की कुछ महत्वपूर्ण विशेषताओं के बारे मेंः-


1. ट्विटर ग्लोबली ट्रैफिक के मामले में चौथें नम्बर पर आती है।, जिसमें वर्डवाइड प्रतिदिन मिलियन्स का ट्रैफिक आता है।


2. ट्विटर से ऊपर ट्रैफिक के मामले में सिर्फ गूगल जो सबसे पापुलर सर्च इंजन है, वो नम्बर एक पर मौजूद है, दूसरे नम्बर पर यूट्यूब तथा तीसरे नम्बर पर सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक कम्पनी है।


3. 2019 तक वर्डवाइड ट्विटर के 4600 इंम्प्लाई थे। (स्रोतः विकीपीडिया)


4. कोई कितना भी प्रभावशाली व्यक्तित्व क्यों न हों, यदि उसके द्वारा कोई भ्रामक सूचना, अथवा नफरत फैलाने वाली टिप्पणी प्रसारित की जाती है, तो उसके अकाउंट को ट्विटर ब्लॉक/निलम्बित कर देता है। हॉल ही में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जी के ट्विटर अकाउंट को भी बन्द कर दिया गया था। और कल फेसबुक के द्वारा भी २ वर्ष के लिए इनका फेसबुक अकाउंट बंद कर दिया गया है. तथा भारत में भी कंगना रानौत के ट्विटर अकाउन्ट को भी बन्द किया गया था। इसलिए ट्विटर अकाउन्ट पर हमेशा सोच समझकर ही टिप्पणी देनी चाहिए।



5. ट्विटर 2006 में प्रारम्भ किया गया था, उस वक्त इस बात की कल्पना भी नही की गयी थी कि ट्विटर 2021 आते-आते बिलियन यूजर वाली कम्पनी बन जायेगी।


6. आप अपने लिंक्डइन अकाउंट से अपने ट्विटर अकाउंट को जोड़ सकते हैं, जिससे आपके द्वारा लिंक्डइन पर ट्विट करते ही उक्त संदेश आसानी से ट्विटर पर भी प्रसारित हो सकता है।


7. ट्विटर में एनालिटिक्स के माध्यम से आप अपने द्वारा किये गये ट्विट्स, उन पर मिलने वाले इंप्रेशन, इंगेजमेंट को आसानी से ट्रक कर सकते है, और ये ट्विटर का बेस्ट फीचर होता है।


8. ट्विटर पर आप अधिकतम 280 कैरेक्टर तक ही ट्विट कर सकते हैं।


9. ट्विटर एक संवाद का बेहतरीन माध्यम है, जिससे आप ट्रेंडिंग टॉपिक्स पर आसानी से ट्विट कर सकते है, ट्विटर उपयोग में काफी आसान है, जो डेस्कटॉप के अलावा एप्लीकेशन बेस्ड भी है, जिसे आप एप स्टोर अथवा प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से अपने स्मार्टफोन में भी प्रयोग कर सकते हैं।


 

निश्कर्ष (Conclusion):-

                Twitter एक बेहतरीन सोशल मीडिया नेटवर्क है, जो वर्डवाइड सभी देशों के लोगों से जुड़ा हुआ है, और इस प्लेटफार्म पर सभी देशों के लोग आते है और आपके द्वारा प्रसारित संदेशों को देखते हैं। यदि आप एक साफ-सुधरी छवि के साथ इस मंच का प्रयोग करते है, तो ये मंच संवाद के लिए एक बेहतरीन मंच है।

आशा है कि आपको ट्विटर की दी गयी जानकारी पसंद आयी होगी।

Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts