-->

28/3/21

क्या आप जानते है स्क्रीन कास्टिंग क्या ( What is Screen Casting ) और ये कैसे काम करता है?

क्या आप जानते है स्क्रीन कास्टिंग क्या और ये कैसे काम करता है?

स्क्रीन कास्टिंग एक वायरलेस डिस्प्ले का ऑप्शन है, जिसकी मदद से हम अपनी फोन की स्क्रीन को वैसे का वैसे ही किसी भी डिवाइस पर देख सकते है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि दोनों एक वाई-फाई नेटवर्क पर हों। यहाँ पर ये बताना भी जरूरी है कि सभी के अपने-अपने स्टैडर्ड हो सकते हैं। जैसे एप्पल कंपनी ने इसे एयर प्ले का नाम दिया है, जिसकी मदद से आप मैकबुक, आई-पैड, स्मार्टफोन को आपस में कनेक्ट कर सकते हैं, और अपने छोटे डिवाइस को बड़ी स्क्रीन पर बिना किसी तार के दिखा/देख सकते हैं वो भी वायरलेस्ली।

उसी प्रकार एंड्रायड में हमें मिरर कॉस्ट देखने को मिलता है, जिसकी मदद से आप अपनी छोटी स्क्रीन को किसी भी बड़ी स्क्रीन पर कॉस्ट कर सकते है, अर्थात् देख सकते है। इस कार्य के लिए हमें सिर्फ दो चीजों की जरूरत है

क्या आप जानते है स्क्रीन कास्टिंग क्या ( What is Screen Casting ) और ये कैसे काम करता है?


पहला वो मानक जो स्क्रीन कॉस्ट या मिरर कॉस्ट को सपोर्ट करता हो।

दूसरा वाई-फाई राउटर जिसकी मदद से दोनों डिवाइस आपस में कनेक्ट होने चाहिए। 
उक्त के अलावा आज के वर्तमान परिवेश में ऐसे बहुत सारे थर्ड पार्टी एप्लीकेशन भी है जो प्ले स्टोर/एप स्टोर पर भी उपलब्ध है जिसकी मदद से आप बहुत आसानी से स्क्रीन कास्टिंग कर सकते हैं।

ऐसे ही कुछ बेहतरीन थर्ड पार्टी के एप्स के बारे में आपकों पता होना चाहिए।

क्या आप जानते है स्क्रीन कास्टिंग क्या ( What is Screen Casting ) और ये कैसे काम करता है?



(1). A POWER MIRROR:-
                                        इसकी मदद से आप अपने दोनों डिवाइस को हॉटस्पॉट/वाईफाई की मदद से कनेक्ट करके आसानी से मिररिंग कर सकते है। आप देख सकते है कि इसके 5 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडर है जो इस थर्ड पार्टी एप को यूज कर रहें हैं।
(2).TEAM VIEWER:
                              इसकी मदद से से आप अपने मित्र को मोबाईल को कनेक्ट कर सकते है। स्क्रीन शेयर वन एसिसटेंट जो मोबाईल नेटवर्क पर काम करती है।

ये एप्लीकेशन भी अपने आप में एक बहुत बेहतरीन एप्लीकेशन है जिसके 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोडर है, और इसकी रेटिंग भी लगभग 4 के आसपास है, आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है कि ये एप्लीकेशन कॉस्ट मिररिंग के लिए कितना महत्वपूर्ण है। एक बार इस एप्लीकेशन का जरूर प्रयोग में लाये.

क्या आप जानते है स्क्रीन कास्टिंग क्या ( What is Screen Casting ) और ये कैसे काम करता है?
इन दोनो एप्लीकेशन के माध्यम से आप अपने स्मार्टफोन के कंटेट को आसानी से अपने कम्प्यूटर, स्मार्ट टीवी, टेबलेट इत्यादि पर देख सकते हैं।











Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts