-->

5/6/21

व्हाट्सएप की इन ट्रिक्स के बारे में आपको पता होना जरूरी है। नही मालूम तो अभी जानिए।, What is Whatsapp Auto Reply?

 व्हाट्सएप की इन ट्रिक्स के बारे में आपको नही पता तो अभी जान लीजिए।

आज दुनिया में दो अरब से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है जो व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। जिनमें में से 30 प्रतिशत से भी ज्यादा ग्राहक भारत से आते है, जो अपनी दिनचर्या में व्हाट्सएप का प्रयोग करते है। परन्तु उन्हें व्हाट्सएप के सीक्रेट विशेषताओं के बारे में नही मालूम होता है। इस लेख में आपको व्हाट्सएप के एक नही बल्कि 10 ऐसे महत्वपूर्ण फीचर के बारे में बताने का प्रयास किया जायेगा, जिनके बारे में आप सभी को जरूर पता होना चाहिए।

व्हाट्सएप की इन ट्रिक्स के बारे में आपको पता होना जरूरी है। नही मालूम तो अभी जानिए।, What is Whatsapp Auto Reply?


और यदि नही पता है तो अभी जान लीजिए।

(1)- व्हाट्सऑटों रिप्लाई - 

कई बार ऐसा होता है, कि हम किसी को जन्मदिन की बधाई देना चाहते है,  अथवा कोई महत्वपूर्ण जानकारी किसी समय साझा करना चाहते है। परन्तु जानकारी न होने के कारण प्रायः हम भूल जाते है परन्तु व्हॉट्सऑटों के माध्यम से आप अपने किसी भी मित्र को बधाई देने, अथवा समय पर किसी को कोई बात याद दिलाने के लिए व्हॉटआटों रिप्लाई एप्लीकेशन का प्रयोग कर सकते है। जिसके माध्यम से आपको किसी को भी संदेश भेजने हेतु किसी प्रकार के रिमाइन्डर की जरूरत नही पड़ेगी।, लेकिन इसके लिए आपको एक थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की जरूरत पड़ेगी, जो थोड़ा रिस्की हो सकता है, क्योंकि बिना आपकी परमीशन के ये एप्लीकेशन काम नही करेंगा। इस एप्लीकेशन को यूज करने के लिए आपको कॉन्टेक्ट, एस.एम.एस इत्यादि को रीड करने की अनुमति देनी पडे़गी। जिसके बाद आप आसानी किसी को भी आपके द्वारा निश्चित किये गये समय पर संदेश भेज सकते हैं। और वो भी ऑटोमैटिक तरीके से।


2. स्टार्ड मैसेजः 

व्हॉट्सएप में कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें कोई संदेश/विडिया/फोटोज इत्यादि बहुत पसन्द आ जाता है, जिसे हम बाद में भी पढ़ने के इच्छुक रहते है, क्योंकि कई संदेशों के बीच वह संदेश भी कहीं खो जाता है, जिसे खोजने की मशक्कत करनी पड़ती है। इसके समाधान के लिए आप किसी भी मैसेज/वीडियो अथवा फोटो पर लांग प्रेस करें, लांग प्रेस करते ही आपको ऊपर की तरफ दाहिनी ओर एक स्टार का आइकन दिखायी देगा, उस पर क्लिक करते ही आपका संदेश स्टार्ड हो जायेगा, अर्थात् आपकी फेवरेट सूची में चला जायेगा, जिसे आप आसानी से निकालकर किसी भी समय पढ़ सकते है।



चैट बैकग्राउंडः- 

क्या आप भी अपने व्हाट्सएप के बैकग्रांउन्ड को परिवर्तित करना चाहते है, तो कुछ भी नही करना है इसके लिए सर्वप्रथम आप ऊपर दाहिनी तरफ सेटिंग में जाये, फिर चैट में जॉये, तत्पश्चात् वॉलपेपर का चुनाव करें, चेंज वॉलपेपर पर जाये। जहां पर आपकों चार प्रकार के ऑप्शन दिखायी पड़ेगें। ब्राइट, डार्क, सॉलिड कलर्स तथा माई फोटोज इनमें से आप किसी का भी चुनाव करके वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। मॉई फोटोज के माध्यम से आप अपनी किसी भी फोटो का चयन कर सकते हैं।

4. बिना इंटरनेट के संदेश को पढ़ना।

यदि आप किसी के द्वारा भेजे गये एस.एम.एस को पढ़ना चाहते है, और ये भी चाहते है कि उसे बिल्कुल भी पता न चले, तो आप ऐसा कर सकते है, इसके लिए आपको कोई भी संदेश प्राप्त होता है तो सर्वप्रथम आप एरोप्लेन मोड को इनेबल कर लें, ऐसा करते ही आप संदेश पर जाये, और उसे पढ़ लें, संदेश भेजने वाले के पास डबल ब्लू टिक भी नही दिखेगा, और आपके द्वारा संदेश को पढ़ भी लिया जायेगा।

5. वॉट्सएप लॉकरः- 

सुरक्षा की दृष्टि आज हर व्यक्ति अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म को लॉक करके रखना पसन्द करते है, लेकिन बहुत लोग इसके बारे में जानते भी नही है कि वॉट्सएप को भी फिंगरप्रिंट लगाकर सुरक्षित किया जा सकता है।
सर्वप्रथम सेंटिंग में जाये फिर अकाउन्ट में जायें तत्पश्चात् प्राइवेसी और फिर सबसे नीचे आपको फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिखायी देगा, उस पर क्लिक करते ही आप अपना व्हॉट्सएप फिंगरप्रिंट लगाकर लॉक कर सकते हैं। और सुरक्षा की दृष्टि से ये महत्वपूर्ण भी है।

6. किसी को ग्रुप में जोड़नाः- 

अक्सर ऐसा होता है, जब आपकी बिना सहमति के लोग आपको किसी ग्रुप में जोड़ देते है, जिससे लगातार आपके मोबाइल पर संदेश आने लगते हैं और आप परेशान होने लगते हैं। यदि आप चाहते है कि बिना आपकी सहमति के कोई भी व्यक्ति आपको गु्रप में न ऐड कर पाये, तो इसके लिए आपको अपनी सेटिंग में जाना है तत्पश्चात प्राइवेसी फिर ग्रुप उसके बाद हू कैन ऐड मी टू ग्रुप्स जहां पर आपको तीन विकल्प दिखायी देगें।
  •  Everyone
  •  My Contact
  •  My Contact Except...
अब उक्त तीनों विकल्पों में से आप अपनी आवश्यकतानुसार किसी का भी चुनाव कर सकते है। तत्पश्चात् आप DONE के बटन पर क्लिक करना है।

7. ग्रुप को म्यूट करनाः- 

प्रायः देखा जाता है कि व्हाट्सएप ग्रुप  में कई लोगों के द्वारा ग्रुप पर ढेर सारे संदेश प्रसारित किये जाते है, जिसके कारण आपका फोन या तो हैंग होने लगता है, या आप उसके कारण इरीटेट हो जाते है, यदि ऐसा है और आप वास्तव में इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपकों सर्वप्रथम ग्रुप में लांग प्रेस करके रखना है, जिस ग्रुप के संदेशों से आप बहुत ज्यादा परेशान है। उस ग्रुप में लांग प्रेस करें, तो आपको ऊपर की तरफ म्यूट को बटन दिखायी देगा, जिस पर क्लिक करते ही ये आपसे पूछेगा- 
म्यूट नोटिफिकेशन फॉर

  • 8 Hour

  • 1 Week

  • Always
उक्त तीनों विकल्पों में से आप किसी का भी चुनाव कर सकते हैं, ऐसा करते ही उस ग्रुप से आपके पास किसी भी प्रकार का संदेश प्राप्त नही होगा।

8- किसी को पिन करनाः

अक्सर ऐसा होता है कि हम किसी को व्हॉट्सएप की कॉन्टेक्ट सूची में सबसे ऊपर रखना चाहते हैं, जिसे हम आसानी से एस.एम.एस भेज सकते हैं। किसी को भी अपनी कॉन्टेक्ट सूची में ऊपर लाने के लिए उक्त कॉन्टेक्ट पर लांग प्रेस करके रखे, रखते ही आपको ऊपर की तरफ पिन का ऑप्शन दिखायी देगा, जिस पर क्लिक करते ही उक्त कॉन्टेक्ट आपको सबसे टॉप पर ही दिखायी देगा, है ना कमाल की बात?

किसी भी एप्लीकेशन को यदि सावधानी पूर्वक प्रयोग में लाया जाये तो फोन की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सकता है। इसलिए जरूरी है व्हाट्सएप के इन फीचर्स को आप भी जाने और अपने फोन की सुरक्षा को सुनिश्चित करें।



इसे भी जरूर जाने।


























 

 

Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts