-->

4/4/21

Review of Xiaomi Mi Ultra, World's Best Camera Phone शियोमी ने लांच किया दुनिया का सबसे बड़े सेंसर वाला फोन।

 

Xiaomi ने अपना अब तक का सबसे जबरदस्त और Most Awaited device अपनी ओरिजिन कन्ट्री चाइना  में लांच कर ही दिया जिसका वहाँ की जनता भी बेसब्री से इंतजार कर रही थी। जिसका नाम है Xiaomi Mi Ultra जो शियोमी का अभी तक का सबसे बेहतरीन मोबाइल है।

शियोमी जिसने अपनी पैठ को मजबूत बनाते हुए फिर से अपना सबसे दमदार मोबाइल लांच कर ही दिया कहा जा रहा है ये शियोमी का अब तक का सबसे बेहतरीन डिवाइस होगा।


फोन के स्पेशिफिकेशन की बात करें तो तो इसके अनगिनत विशेषताएँ निकल कर सामने आती है। चाइना की ऑफिशियल वेबसाइट mi.com के अनुसार इसकी कीमत 5999 युआन रखी गयी है जो यदि भारतीय मुद्रा में परिवर्तित की जाये तो लगभग 67000 के आसपास जाकर बैठती है। अब अगर कंपनी लगभग 70000 लेगी तो उस फोन मे ऐसा तो कुछ देना ही होगा नही तो यदि भारत में अगर ये हैंडसेट लांच होता है तो उसे दमदार फीचर उपलब्ध करवाने ही होगें। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने भरपूर फीचर से इस फोन को लैस कर दिया है


Review of Xiaomi Mi Ultra, World's Best Camera Phone शियोमी ने लांच किया दुनिया का सबसे बड़े सेंसर वाला फोन।

आइये जानते है कि कौन सी ऐसी विशेषताएं है जो इस फोन को दूसरे से अलग बनाते है।

मजबूत चिपसेटः कम्पनी ने फोन में अब तक का सबसे दमदार चिपसेट क्वॉलकॉम स्नैपड्रेगन का 888 चिपसेट दिया गया है, जो बहुत ही कम

                            मोबाइल  में देखने को मिलता हैचिपसेट की मदद से फोन मक्खन की तरह स्मूथ चलता है।       

कैमरा है दमदारः कम्पनी इस फोन को बनाते समय अपना पूरा ध्यान इसके कैमरे पर लगाया है, जिसकी वजह से ये कुछ मामलों में डी.एस.एल.आर

                             को भी पीछे छोड़ देता है।

 फोन जिसमें :

 50 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा

 48 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा

 तथा 

48 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा जो टेलिस्कोप लेंस के साथ दिया गया है जो, 120x तक के जूम को सपोर्ट करता है जो                                   अपने आप में दमदार है।

सेल्फी लवर के लिए 20 मेगापिक्सल का कैमरा भी दिया गया हैजो बेहतरीन सेल्फी आपको कैप्चर करके देता है।

  • डिस्प्ले है बेहतरः- 6. 81 इंच का कोर्निंग गोरिल्ला ग्लास वेक्टस जो 1700 निट्स ब्राइटनेस के साथ आता है जो डेलाइट में भी बेहतरीन कंटेंट प्रोवाइड करता है डिस्प्ले जो 120 हर्ट्ज की रिफ्रेश रेट के साथ आता है, जो फोन को स्मूथली रन करने में मदद करता है।   515 पिक्सल  के साथ डिस्प्ले इतना अच्छा है कि नजर नही हटती है।

  • वाटरप्रूफ है फोनः अब अगर आपका फोन पानी में गिर जाए, या आप बरसात में भीग रहे हैं तो आपको अपने फोन की सुरक्षा के लिए चिन्तित होने की जरूरत नही है कम्पनी ने फोन में आई.पी 68 दिया गया है। जिसकी मदद से आपका फोन गीला होनेपानी में गिरने से भी खराबहोने वाला नही है। 

  • चार्जर है दमदारः- ये फोन 5000 एम.ए.एच की बैटरी के साथ आता है, जिसके साथ आपको मिलता है 67 वाट का वायर्ड/वायरलेस चार्जर जो इस फोन को मात्र 36 मिनट के अन्दर ही 0 से 100 प्रतिशत पर पहुँचा देता है। फोन 10 वॉट तक के रिवर्स चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।        इसके अलावा  MI.COM के अनुसार फोन -10 डिग्री के न्यूनतम तापमान पर भी चार्ज होता है। 

  • सेंसर है जबरदस्त फोन में 1/1.2 इंच का सबसे बड़ा सेंसर दिया गया है जो अभी तक किसी भी फोन में देखने को नही मिला है, ऐसा सेंसर डिजिटल कैमरे में ही देखने को मिलता है। पीछे की तरफ भी आपकों 1.1 इंच का डिस्प्ले देखने को मिलता हैजो एक व्यूफाइंडर की तरह   काम करता हैजिससे आप सेल्फी भी प्राइमरी कैमरे की तरह ले सकते हैंतथा उस डिस्प्ले से ही कॉल रिसीव कर सकते हैमैसेज भी सेंड  कर सकते है और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

  • विडियो रिकार्डिग है दमदारः तीनों कैमरों को मिलाकर ये फोन 8 के वीडियों रिकार्डिग को सपोर्ट करता है, जो बेहतरीन फ्लैगशिप फोन में ही देखने को मिलता है।

तारीफों के बाद अब आते है इसकी कमियों पर

1)- ढेर सारे कैमरे की वजह से ये फोन मोटा दिखाई देता है, जिससे फोन इतना प्रीमियम नही लगता है, जबकि बैटरी सिर्फ 5000 एम.ए.एच की है।

2)- फोन वजन में बहुत भारी है, वजन 234 ग्राम है, इतने प्रीमियम फोन की कैटेगरी में इतने वजन का फोन सम्भवतः देखने को नही मिलता है।

3)- गूगल पर कुछ रिव्यू से ये भी निष्कर्ष निकला है कि ये फोन जूम करने पर कलर को चेंज करता है, जो एक Drawback  कहा जा सकता है।

4)- फोन का रिव्यू किया जाए और दाम की बात ना की जाए तो, रिब्यू पूरा नही होता, मी वेबसाइट के अनुसार इस फोन की कीमत 5999 यूआन है जिसे भारतीय मुद्रा में परिवर्तित करने पर 67000  हजार के पास हैयदि यह भारत में इसी कीमत पर लांच होता है, तो इसे कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है। क्योंकि भारतीय बाजार में पहले से ही बहुत सारे हैंडसेट उपलब्ध है। और भारतीय ग्राहक कम कीमत पर बेहतरीन मोबाइल चाहता है, जो उसकी सारी जरूरतों को पूरा कर सकें।

आपकी जानकारी के लिए ये जानना भी जरूरी हैं की अभी हाल ही भारत में भारत की कम्पनी रियलमी ने भी सिर्फ 18000 में 108 मेगापिक्सल वाला कैमरा फोन लांच करके भी बजट सेगमेंट की कैटेगरी में धूम मचा दी। अब देखना है कि यदि ये मोबाइल भारत में कब लांच होता है और किस कीमत पर लांच होता है।

आशा करता हूँ कि आपको मी 11 अल्ट्रा मोबाइल फोन का ये रिब्यू आपकों पसन्द आया होगा।

Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts