-->

8/5/21

Change Image Background, How to remove Background in Second, इमेज की बैकग्राउण्ड को कैसे बदलें?

अपने फोटो के बैकग्राउंड को सिर्फ एक मिनट में बदले।

स्मार्टफोन यूजर आज की तारीख में अपने फोन में बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन का प्रयोग करते है, जो ठीक से बैकग्राउंड को ठीक से नही बदल पाते है, जिस कारण वह निराश भी हो जाते है। लेकिन इन सारी समस्याओं को खत्म करने के लिए ऐसा ही Tool/Software है जो इस कार्य को बहुत ही आसानी से और चुटकियों में कर सकता हैं। ये एप्लीकेशन आपको प्ले स्टोर में मिल जायेगा, इसके अलावा इसे आप गूगल पर सर्च करके भी आसानी से प्रयोग में ला सकते है। जो खासतौर से डेस्कटॉप यूजर्स के लिए है।

कई बार हम अपनी फोटो के बैंकग्राउंड को बदलने के लिए एक बेहतरीन एप्लीकेशन की तलाश करते है, लेकिन जानकारी के अभाव में बेहतर एप्लीकेशन का चुनाव नही कर पाते हैं।

Change Image Background, How to remove Background in Second, इमेज की बैकग्राउण्ड को कैसे बदलें?


remove.bg:-

जो बहुत ही पापुलर और बेहतरीन एप्लीकेशन/टूल है जिसकी मदद से आप अपनी इमेज के बैकग्राउंड (पीछे के हिस्से को) को सिर्फ पलक झपकते ही बदल सकते है, और वो भी बिल्कुल फ्री में। ये बहुत ही बेहतरीन एप्लीकेशन है, जो प्ले स्टोर में उपलब्ध है, और इस एप्लीकेशन की रेटिंग 4.3 है जो काफी अच्छी है। और इस एप्लीकेशन को 1 मिलियन से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। जो अपने आप में एक बड़ा नम्बर है।

प्ले स्टोर में मौजूद बहुत सारी एप्लीकेशन जिन्हें 4 से ऊपर की रेटिंग की मिलती है वही एप्लीकेशन बेहतर मानी जाती है। रेटिंग किसी भी एप्लीकेशन की गुणवत्ता को दर्शाती है।

ये काम कैसे करता है, इसको जानने से पहले इसकी 5 विशेषताओं के बारे में जान लेते हैं।

(1). इस टूल/एप्लीकेशन की मदद से आप सिर्फ 5 सेकेण्ड में ही अपने फोटो की बैकग्राउंड को बदल सकते हैं, ये एप्लीकेशन आपके कई घंटे बचाता है, और आप चलते-चलते फोटो के बैकग्राउण्ड को बदल सकते है। इसके लिए आपकों किसी भी प्रशिक्षण की जरूरत नही है।

(2). रिमूव बीजी किसी भी प्रकार के एजेस, अथवा किसी भी प्रकार का एलीमेंट हो उन्हें हटाकर बेहतरीन बैकग्राउण्ड उपलब्ध करवाता है, और आपकों बेहतरीन ट्रांसपेरेन्ट बैकग्राउंड मिलता है, इसकी मदद से हम किसी भी प्रकार के बैकग्राउण्ड को लगा सकते है, हटा सकते है।

(3). ये टूल स्मार्टफोन में उपलब्ध होने के साथ-साथ विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम, मैक (आई.ओ.एस.) ऑपरेटिंग सिस्टम तथा लाइनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम करता है। ये एप्लीकेशन फोटोशॉप में एकीकृत है, तथा ए.पी.आई इंटीग्रेशन के साथ आता है।

(4). रिमूव बीजी एप्लीकेशन का यूजर इंटरफेस काफी आसान होने के कारण यूजर फ्रेंडली भी है, जो आसानी से प्रयोग में लायी जाती है। एप्लीकेशन की ऑफिशियल बेवसाइट के अनुसार इसे 190 देशों में प्रयोग में लाया जाता है, और पन्द्रह मिलीयन  से भी ज्यादा यूजर द्वारा हर महीने इस एप्लीकेशन का प्रयोग किया जाता है।

(5). फोटोशॉप अथवा कोरल ड्रॉ के माध्यम से बैकग्राउंड को चेंज करने के स्किल की जरूरत होती है, लेकिन इस एप्लीकेशन में ऐसा कुछ भी कठिन नही है, और आपको समझ में ना आये। ये पूरी तरीके से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर कार्य करती है, जिसमें जीरों एरर की संभावना रहती है।

विशेषताओं के बाद आते है इसके प्रयोग पर कि ये कैसे काम करता है, और किस तरह से इस एप्लीकेशन को प्रयोग में लाया जायें।

वैसे आज हर हाथ में स्मार्टफोन है, इसलिए सर्वप्रथम इसके स्मार्टफोन एप्लीकेशन के बारे में जानते है, कि ये काम कैसे करता है।

जैसे ही प्ले स्टोर से इस एप्लीकेशन को आप डाउनलोड करेंगे, तो इसका इंटरफेस कुछ ऐसा दिखायी देगा। चित्र नम्बर 1

Change Image Background, How to remove Background in Second, इमेज की बैकग्राउण्ड को कैसे बदलें?



के माध्यम से आप देख सकते है।

एडिट करने से पहले फोटो कुछ इस प्रकार है।  चित्र 2
Change Image Background, How to remove Background in Second, इमेज की बैकग्राउण्ड को कैसे बदलें?




डाउनलोड करते ही सामने आपको अपलोड इमेज का ऑप्शन दिखायी दे रहा है, जैसा आप चित्र 3
Change Image Background, How to remove Background in Second, इमेज की बैकग्राउण्ड को कैसे बदलें?



में देख सकते है। अपलोड पर क्लिक करते ही आपको गैलरी से किसी भी फोटो को सेलेक्ट करना है, जिसका भी आप बैकग्राउंड बदलना चाहते है। उसे सेलेक्ट करते ही उक्त फोटो इसमें आसानी से अपलोड हो जायेगी, जिसे आप आसानी से एडिट कर सकते है। जैसा आप चित्र संख्या 3 में देख सकते है, जिसमें एडिट को ऑप्शन दिया गया है।

एडिट पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस आयेगा।

Change Image Background, How to remove Background in Second, इमेज की बैकग्राउण्ड को कैसे बदलें?

आप चाहे तो अपने बैकग्राउण्ड को सिर्फ किसी कलर बैकग्राउण्ड में बदल सकते है, अथवा आप चाहे तो बैंकग्राउण्ड में किसी भी प्रकार के इमेज को लगा सकते है। जैसा आप चित्र संख्या 3 में देख सकते है। इसमें चारों सेक्शन के बारे में दिखाया गया है।
जैसा आप इन चित्रों में देख सकते है, यहाँ पर कई प्रकार के बैकग्राउंड खुलकर आपके सामने आ जाते है, आप जिन्हें भी उचित समझते है उस पर क्लिक करते ही सेकेण्डों में बैकग्राउंड बदल जाता है। जिसे आप आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

तो आपने देखा कि ये एप्लीकेशन कैसे काम करती है, जिसमें आपकों किसी भी विशेष स्किल की जरूरत नही है।   










Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts