-->

10/4/21

What is E- Kuber, क्या है ई-कुबेर और ये कैसे काम करता है, what is apda prahari app

क्या है ई-कुबेर योजनाः 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा प्रदेश में होने वाली आपदा से राहत देने के हेतु ई-कुबेर योजना की शुरूआत की है, उनके द्वारा आपदा पीड़ितों के खाते में धनराशि भेजने का निर्देश दिया है। उत्तर प्रदेश का राजस्व विभाग इसको लागू करने की दिशा में तेजी से काम कर रहा है। चूँकि वर्तमान में आपदा पीड़ितों के लिए जो व्यवस्था है वो मैनुवल है, जिसके तहत जिले/तहसील अथवा ब्लाक पर मौजूद लेखपाल नुकसान का आंकड़ा दर्ज करता है, तत्पश्चात् उसकी रिपोर्ट के आधार पर रेवेन्यू इंस्पेक्टर (राजस्व निरीक्षक), नायब तहसीलदार, जिले का उपजिला मजिस्ट्रेट उक्त रिपोर्ट जिलाधिकारी के पास मंजूरी के लिए भेजते हैं। जिस आधार पर जिलाधिकारी उक्त आपदा पीड़ितो को आर्थिक मदद की मंजूरी देते हैं। तत्पश्चात जिले के कोषागार से क्षतिपूर्ति की धनराशि पीड़ित के खातों में भेजी जाती है।

क्या है आपदा?

आपदा जिसका अर्थ है प्रकृति द्वारा उत्पन्न क्षति जिससे आम जनमानस को अत्यधिक हानि होती है, व्यक्ति जो आपदा से पीड़ित होता है, उसे पीड़ित पक्ष की श्रेणी में रखा जाता है। आपदा को दो प्रकार से परिभाषित किया जा सकता है।

(1)- प्राकृतिक आपदाः- जिसका अर्थ है प्रकृति द्वारा होने वाली क्षति से है जिसके अर्न्तगत कई प्रकार की आपदाएँ आती है।

  •  पहाड़ों पर हिमस्खलन/भूस्खलन
  • आकाशीय बिजली गिरने से होने वाला नुकसान
  • तूफान-आँधी से होने वाला जनमानस को नुकसान
  • बाढ़/सूखों से होने वाला नुकसान जिससे किसानों की फसलों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुँचता है।
  • बादलों को फटना
  • बेमौसम भारी बारिश
  • ओलावृष्टि
  • कोहरा एवं शीतलहरी

 ये सभी प्राकृतिक आपदा के अर्न्तगत आते है।

(2)- व्यक्तिगत आपदाः- जिसमें व्यक्ति कुछ हद तक स्वयं भी दोषी होता है, या मानवीय भूल के कारण भी ऐसा हो सकता है, कुछ बिन्दुओं से समझिये कि व्यक्तिगत आपदा किस प्रकार व्यक्ति को नुकसान पहुँचाती है।

  • सिवर सफाई गैस रिसाव
  • सॉप के काट लेने पर
  • नाव दुर्घटना ( उक्त घटना नाव में अत्यधिक व्यक्तियों के सवार होने की स्थिति में हो सकती है।)
  • जानवरों से हमला।
  • बोरवेल में किसी का गिर जाना।
वर्तमान योगी आदित्यनाथ जी की सरकार में उक्त दिशा में तेजी से कार्य किया गया है, जो अपने आप में बेहतरीन है। प्राकृतिक आपदा ग्रस्त व्यक्ति जब किसी भी आपदा की चपेट में आता है, तो उसका सबकुछ समाप्त हो जाता है, उस वक्त ऐसी आर्थिक सहायता से उसे न सिर्फ फायदा होता है, बल्कि आर्थिक सहायता मिलने से उसकी ढेर सारी समस्याओं का समाधान हो जाता है।प्रदेश सरकार द्वारा आपदा प्रबन्धन के क्षेत्र में किये गये बेहतरीन  कार्य को देखते हुए ही 15वें वित्त आयोग ने यूपी को अगले 5 वर्षों में 14246 करोड़ की धनराशि प्रदान करने की संस्तुति की है। जो काफी ज्यादा है, और प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए पर्याप्त भी।

उत्तर प्रदेश के आपदा पीड़ित लोगों को राहत देने के उद्देश्य से ही सरकार ने आपदा प्रहरी एप्लीकेशन का निर्माण किया है, जिसकी मदद से आपदा पीड़ित अपने होने वाले नुकसान को इस एप के माध्यम से बता सकता है। तथा इस एप के माध्यम से आपको अपने क्षेत्र के मौसम की स्थिति के बारे में भी जानकारी भी मिलेगी, और आंधी बारिश अथवा तूफान की चेतावनी भी आपको उक्त एप के माध्यम से मिल जायेगी। उक्त एप्लीकेशन का इंटरफेस कुछ इस प्रकार है।

जिसे राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान द्वारा विकसित किया गया है






आपदा प्रबन्धन से निपटने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारी लगे हुए है
, मुख्यमंत्री द्वारा आपदा पीड़ितों को तत्काल एवं तीव्र गति से भुगतान किये जाने हेतु डी.बी.टी ( डायरेक्ट बैंक ट्रांन्सफर ) किये जाने पर जोर दिया है।

अन्त में यही कि सरकार का यही प्रयास है कि आपदा से पीड़ित व्यक्ति को जल्दी से जल्दी राहत की धनराशि मिल सकें, जिस कारण उक्त योजना ई-कुबेर लाई गयी है।


ये जानकारी भी आपके लिए लाभदायक है, अभी पढ़े और जाने


Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts