-->

21/8/21

If you follow this method, then you will get the approval of AdSense in 10 hours,अगर आप इस तरीके को अपनायेगें तो 10 घंटे में आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जायेगा।

10 ऐसी गलतियां जिसकी वजह से नही मिलता है एडसेंस का अप्रूवल:-

आज के समय में हर युवक जो इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमाना चाहता है, और वो हमेशा कुछ न कुछ नया सीखने की दिशा में आगे बढ़ने का सतत् प्रयास भी करता है, परन्तु उसे तब निराश होना पड़ता है, जब उसको उसके कार्य की एवज में पैसे नही मिलते हैं।

एडसेंस भी एक ऐसा माध्यम है, जिसके माध्यम से कई Blogger, YouTuber सभी अच्छा खासा पैसा कमा रहे हैं, लेकिन सभी को गूगल एडसेंस का अप्रूवल नही मिलता है,जिसके कई कारण होते हैं। उन्ही कारणों को जानने के लिए आपके लिए ये आर्टिकल लिखा गया है।

इस आर्टिकल के माध्यम से उन सभी कारणों को जानने का प्रयास किया जायेगा, कि आखिर क्यों गूगल हमें एडसेंस का अप्रूवल नही देता है। लेकिन कारणों पर प्रकाश डालने से पूर्व आपको एडसेंस के बारे में भी मालूम होना चाहिए।

If you follow this method, then you will get the approval of AdSense in 10 hours,अगर आप इस तरीके को अपनायेगें तो 10 घंटे में आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जायेगा।


क्या है एडसेंस और ये कैसे काम करता है।

What is AdSense and how does it work?

                               गूगल एडसेंस गूगल का ही एक उत्पाद है जो दुनिया की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कंपनियों के विज्ञापन को दिखाने का कार्य करती है। Google AdSense द्वारा विश्व की कई करोड़ों Website को गूगल द्वारा अपने नेटवर्क में जोड़ा गया है जिस पर कोई भी अपनी वेबसाइट को जोड़कर गूगल एडसेंस के इस नेटवर्क से जुड़ सकता है। लेकिन इसके लिए उपभोक्ता के पास । AdSense का अप्रूवल होना जरूरी है।

AdSense एक विज्ञापन कंपनी या यूं कहें एक बड़ी एजेंसी के रूप में कार्य करने का काम करती है जिसका कार्य विश्व के छोटे बड़े ब्रांड को विज्ञापन के द्वारा दिखाना होता है गूगल एडसेंस ये कार्य इन विज्ञापनों को दुनिया की करोड़ो वेबसाइट पर पब्लिश करने का कार्य करती है लेकिन ये कार्य उन्ही के लिए किया जाता है जिनके पास एडसेंस का अप्रूवल होता है। किसी भी विषय की वेबसाइट हो यदि वह अच्छे कंटेट उपलब्ध करवाती है और लगातार एक्टिव भी रहती है तो इस प्रकार की Website को एडसेंस मिलने में किसी भी प्रकार की परेशानी नही होती है।

जैसा कि हम सभी ने देखा कि एडसेंस क्या है और ये कैसे काम करता है।

आइये अब इसके कारणों पर प्रकाश डालने का प्रयास करते है कि आखिर क्यों एडसेंस का अप्रूवल नही मिलता है, और इसके क्या-क्या कारण होते हैं।


1. यदि आप एक ब्लॉगर है, और एडसेंस का अप्रूवल लेना चाहते है, तो इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपका ब्लॉग जिस भी नीस पर काम कर रहा है, आपके द्वारा उस विषय से सम्बन्धित 20-25 पोस्ट लिखी होनी चाहिए। यदि आप ऐसा सोच रहे हैं कि सिर्फ 5 अथवा 10 पोस्ट लिखने से आपको एडसेंस का अपुवल मिल जायेगा तो ये गलत है। क्योंकि गूगल इतनी आसानी से एडसेंस का अप्रूवल नही देता है। और यदि आपकी वेबसाइट पर 20-25 पोस्ट लिखी है तो आपको आसनी से एडसेंस का अप्रूवल मिल जायेगा, बस इस बात का ध्यान रखना है कि आपकी सभी पोस्ट बिल्कुल यूनीक होनी चाहिए।


2- एडसेंस का अप्रूवल लेने से पहले आपको एक कस्टम डोमेन रजिस्टर करना जरूरी है, क्योंकि गूगल के ब्लॉगस्पॉट पर आसानी से एडसेंस का अप्रूवल नही मिल पाता है। इसलिए इस बात का ध्यान रखे कि एडसेंस का अप्रूवल लेने से पहले एक बढ़िया सा कस्टम डोमेन जरूर रजिस्टर करें, और बेहतरीन आर्टिकल लिखे, जिससे आपको आसानी से एडसेंस का अप्रूवल मिल जायेगा।


3- जिस भी नीस/विषय पर आपका ब्लॉग हो, आप उसी पर अपने आर्टिकल लिखे, क्योंकि कई विषयों पर लिखने से आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलने में दिक्कत हो सकती है, क्योंकि गूगल को ये पता होना जरूरी है कि आपकी वेबसाइट किस विषय पर आधारित है।


4- एडसेंस का अप्रूवल लेने के लिए जरूरी है कि आपका कंटेट पूरी तरह से यूनीक होना चाहिए, किसी भी वेबसाइट से कॉपी पेस्ट किया हुआ बिल्कुल नही होना चाहिए, ऐसा करने से आपको कभी भी एडसेंस का अप्रूवल नही मिल पायेगा, और "किसी दूसरे का कंटेट चुराने पर आपके ऊपर कॉपीराइट एक्ट के तहत कार्यवाही भी हो सकती है", इसलिए एडसेंस का अप्रूवल लेने से पहले इस बात का ध्यान कि आपको किसी का भी कंटेट नही चुराना है।


5- AdSense का अप्रूवल लेने के लिए ये भी आवश्यक है कि आपके आर्टिकल Unique होने के साथ-साथ गूगल के सर्च रिजल्ट में भी आने चाहिए, जिससे आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आयेगा, और यदि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा, तो आपको एडसेंस का अप्रूवल मिलने में दिक्कत नही होगी। 


6- AdSense अप्रूवल लेने के लिए आप किसी भी विषय का चुनाव कर सकते है, जिस विषय पर आपकी पकड़ अच्छी हो, अर्थात् यदि आप टेक्नोलॉजी से सम्बन्धित जानकारी उपलब्ध करवा रहे हैं, तो आपको टेक्नोलॉजी से सम्बन्धित जानकारी ही देना है, हां जब आपको एडसेंस का अप्रूवल मिल जाये , तब आप अलग-अलग विषय की सामग्री भी उपलब्ध करवा सकते हैं।


7- कई बार ऐसा होता है कि कुछ ब्लॉगर अपनी बेवसाइट पर अश्लील सामग्री Porn Content परोसते है या सरकार विरोधी टिप्पणियां भी अपनी वेबसाइट पर करते हैं, जो कि उन्हें बिल्कुल भी नही करनी चाहिए, अन्यथा गूगल आपको एडसेंस का अप्रूवल नही देगा, इसलिए हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एडसेंस का अप्रूवल मिलने पर भी इस प्रकार की गलतियां बिल्कुल न करें, अन्यथा आपका गूगल एडसेंस का अप्रूवल Suspend किया जा सकता है।


8- कई बार ऐसा होता है कि 30-35 आर्टिकल लिखने के बाद भी लोगों को एडसेंस का अप्रूवल नही मिलता है, उसके पीछे कई कारण होते हैं, या तो आपके आर्टिकल गूगल के पेज पर रैंक नही कर रहें हैं, या आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक नही आ रहा है इसके अलावा भी ऐसे कई कारण होते हैं जिसके कारण Google AdSense का अप्रूवल नही देता है।


9- AdSense का अप्रूवल लेने के लिए ये भी जरूरी है कि आप एक बेहतरीन Template का भी चुनाव करें, वो चाहे Paid हो अथवा Free आपकी वेबसाइट अच्छे से Customize होनी चाहिए,और सभी लेख Category के अनुसार होने चाहिए, इससे आपको बहुत जल्दी एडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है।


10- AdSense का अप्रूवल मिलने के लिए ये भी आवश्यक है कि आपकी वेबसाइट 1-2 महीने पुरानी होनी चाहिए,और इसको कस्टम डोमेन से लिंक होना चाहिए। इन सब बातों के अलावा आपकी वेबसाइट पर About Us, Contact Us, Privacy Policy, Disclaimer के पेज जरूर होने चाहिए, नही तो आपको कभी भी एडसेंस का अप्रूवल नही मिल पायेगा।

इसलिए वेबसाइट बनाते ही सर्वप्रथम इन पेज का निर्माण तुरंत करें। जिससे आपको एडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जाये।


एडसेंस के अकाउंट को वैरीफाई कैसे करते हैं।

How to verify AdSense account.

                                      एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद बारी आती है, उसको वैरिफाई करवाने की। इसके लिए जरूरी होता है कि आपके पास आपकी फोटो आई होनी चाहिए, यदि आप भारत के नागरिक है तो आपके पास वोटर आई.डी, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या पासपोर्ट आदि में से कोई डॉक्यूमेंट होना चाहिए इस डॉक्यूमेंट को अपलोड करने के बाद आपका एडसेंस अकाउन्ट कुछ दिनों में वैरीफाई हो जाता है।

ये बात भी आपको पता होनी चाहिए कि यदि आपके पास एडसेंस का अकाउन्ट है और आपका अकाउन्ट वैरीफाई नही है तो आपकी वेबसाइट पर एड Ad दिखने बन्द हो जायेगें, इसलिए अपने अकाउन्ट को वैरीफाई करना बिल्कुल भी न भूले।

कभी-कभी एडसेंस का अकाउन्ट उसी दिन वैरीफाई हो जाता है, परन्तु कुछ मामलों में इसमें कुछ दिन का समय लग जाता है।





































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts