-->

23/2/22

For the unity integrity and security of India the Government of India has taken a great step by deciding to close the dangerous Chinese application भारत की एकता अखण्डता और सुरक्षा के लिए खतरनाक चाइनीज एप्लीकेशन को भारत सरकार द्वारा बन्द करने का फैसला लेकर बेहतरीन कदम उठाया है।

आखिर क्यों सरकार ने चाइनीज एप्लीकेशन पर बैन लगा दिया है।

For the unity integrity and security of India the Government of India has taken a great step by deciding to close the dangerous Chinese application भारत की एकता  अखण्डता और सुरक्षा के लिए खतरनाक चाइनीज एप्लीकेशन को भारत सरकार द्वारा बन्द करने का फैसला लेकर बेहतरीन कदम उठाया है।



केंद्र सरकार ने फिर से देश की सुरक्षा को खतरा पैदा करने वाले 54 चाइनीस एप्लीकेशन को बंद करने का फैसला लिया है.

हम सभी जानते हैं कि चीन के साथ हमारे देश की तनातनी रहती है आपको याद दिला दें 2020 में जब एलएसी पर चीन के साथ हमारा तनाव हुआ था तब भारत सरकार ने चाइनीस एप्लीकेशन जैसे टिक टॉक जो कि सबसे ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशन था को बंद कर दिया उसके अलावा सरकार ने उस समय "पबजी मोबाइल", "यू सी ब्राउजर", "शेयर इट", "लाइकी",  "वीचैट एप्लीकेशन", "ब्यूटी प्लस" और ऐसे ही ना जाने कितने एप्लीकेशन  को बन्द करने का फैसला लिया था।


क्यों बंद किए गए यह एप्लीकेशनः-

                                   एप्लीकेशन को बंद करने का सबसे बड़ा कारण हमारे देश की सुरक्षा और हमारे देश की अखंडता के खतरे को देखते हुए लिया गया है उक्त सभी एप्लीकेशन को इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी एक्ट की धारा 69ए के तहत बंद किए गया है ये सभी एप्लीकेशन भारतीय उपभोक्ता की समस्त जानकारियों को एक्सेस करके उनका डाटा चाइना तथा अन्य देशों में भेज रहे थे, जो कि हमारी देश की सुरक्षा पर एक आघात की तरह था ऐसी परिस्थिति में केन्द्र सरकार ने इन सभी एप्लीकेशन के प्रयोग पर पूरी तरह से लगाम लगाने का फैसला लिया। ये सभी एप्लीकेशन हमारे देश की सुरक्षा को खतरा होने की पूरी संभावना थी इसी कारण सरकार ने 2020 में 250 से भी ज्यादा एप्लीकेशन को बन्द करने का फैसला लिया।


किन एप्लीकेशन को बंद किया गया हैः-

                                      जिन एप्लीकेशन पर सरकार के द्वारा कैंची चलाई गई है, उनमें सबसे ज्यादा युवाओं के बीच पॉपुलर गेम है Free Fire और इस गेम की लत ऐसी है कि बहुत सारे युवाओं ने इस गेम के माध्यम से अपने ढेर सारे पैसे भी गवां दिये यह इतना एडिक्टिव गेम है जिसकी वजह से कुछ युवाओं को अपनी जान भी देनी पड़ी है,,

                                        इस एप्लीकेशन के अलावा सरकार ने "राइज ऑफ़ किंगडम", "लास्ट क्रुसेड", "वीडियो एडिटर", "स्वीट सेल्फी", "एचडी ब्यूटी कैमरा" इत्यादि एप्लीकेशन को सरकार के द्वारा  करने का फैसला लिया गया है, बन्द करने के बाद उक्त सभी एप्लीकेशन एंड्रॉयड के प्लेटफार्म Play store तथा आई ओ एस यूजर के App store पर दिखना बन्द  हो जायेगें, और यूजर उक्त एप्लीकेशन को डाउनलोड नही कर पायेगें। इसके अलावा सरकार ने  "ऐप लॉक", "मून चैट" आदि एप्लीकेशंस को भी बंद करने का फैसला किया है,


आपको बता दें उक्त सभी एप्लीकेशन हमारी देश की संप्रभुता, हमारी एकता तथा हमारी अखंडता के लिए खतरनाक साबित हो रहे थे उक्त सभी एप्लीकेशन हमारी संवेदनशील जानकारियों को दूसरों को बेचकर अच्छा खासा मुनाफा भी कमा रहे थे  इस कारण सरकार को यह महत्वपूर्ण फैसला लेकर इन एप्लीकेशंस को बंद करना पड़ा है जो कि सरकार का सबसे सराहनीय कदम है.


ये लेख भी आपके काम की है पढ़िये जरूर

बिना 1 रूपये खर्च किये भी आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैंजानिये इसके बारे में।

ऑनलाइन शॉपिंग सभी करते हैं लेकिन कैशबैक सभी को नही मिलता हैजानिये कैसे मिलेगा कैशबैक।

फेसबुक मैसेंजर के ये 5 विशेषताएं बहुत काम की है जानिये इसके बारे में।

भारत के संसद भवन की सारी विशेषताएं जानकर दंग रह जायेगें आप।

अब मशीन में कार्ड डालने की जरूरत नही पैसे अपने आप निकल जायेगें जानिये प्रक्रिया के बारे में।









Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts