-->

13/2/22

All the polling parties have reached the polling stations the second phase of the elections will be held tomorrow मतदान केन्द्रों पर पहुंच चुकी है सभी पोलिंग पार्टियां कल होगें द्वितीय चरण चरण के चुनाव

दूसरे चरण का प्रचार थम चुका है, और कल 14 फरवरी को 9 जिलों की 55 विधानसभा सीटों पर मतदान होगें।

जिन महत्वपूर्ण जिलों में कल चुनाव सम्पन्न होने हैं उनमें: सहारनपुर ,बिजनौर ,मुरादाबाद ,रामपुर, बदायूं अमरोहा, शाहजहांपुर, बरेली, संभल जिले हैं।



दूसरे चरण का ये चुनाव भी काफी महत्वपूर्ण होगा। चुनाव आयोग द्वारा मतदान का समय इस बार 1 घंटे अधिक किया गया है जो प्रातःकाल 7 बजे से शाम को 6 बजे तक होगें।

आपको बता दें इस दूसरे चरण के चुनावों में भी 586 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है, जिनके भाग्य को फैसला 10 मार्च को हो जायेगा।

दूसरे चरण का चुनाव इसलिए भी महत्वपूर्ण होगा, क्योंकि उक्त चुनावों में काफी समय से जेल में बन्द मो0 आजम खां भी  उम्मीदवार है, उनके अलावा वित्त मंत्री सुरेश खन्ना भी है जो वर्तमान में उत्तर प्रदेश में मंत्री के पद पर कार्य कर रहे हैं।


आपको बता दें प्रथम चरण में  11 जिलों की 58 सीटों में मतदान संपन्न हो चुके हैं। 11 जिलें जहां पर चुनाव सम्पन्न हो चुके हैं यथा

शामली,

मुजफ्फरनगर,

बागपत, 

मेरठ, 

गाजियाबाद, 

हापुड़, 

नोएडा, 

बुलंदशहर,

अलीगढ़,

मथुरा

एवं

आगरा में चुनाव संपन्न हुए।

आपको बता दें जिन 58 सीटों में प्रथम चरण में चुनाव सम्पन्न हुए है उसमें वर्ष 2017 के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने 53 सीटों पर विजय प्राप्त की थी तथा समाजवादी पार्टी को 3 सीटें बहुजन समाज पार्टी को 2 सीटें तथा कांग्रेस तथा अन्य पार्टियों को कोई भी सीटें प्राप्त नहीं हुई थी 2017 के चुनाव में मुकाबला एकतरफा ही रहा क्योंकि उस वक्त 403 विधानसभा सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 325 सीटों पर जीत दर्ज करके पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी उस वक्त समाजवादी पार्टी ने 47 सीटें बहुजन समाज पार्टी ने मात्र 19 सीटें कांग्रेस ने साथ तथा अन्य दलों द्वारा 5 सीटों पर जीत दर्ज की गई थी लेकिन इस बार देखना है कि भारतीय जनता पार्टी अपने पुराने इतिहास को दोहरा पाती है या नहीं..

इस बार प्रथम चरण के चुनावों में कैराना विधानसभा क्षेत्र इस बार काफी सुर्खियों में रहा और वहां की जनता ने मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया इस कारण वहां का मतदान प्रतिशत 75 % से भी अधिक हो गया.


58 विधानसभा सीटों के चुनाव के साथ ही कई उम्मीदवारों की किस्मत मशीन में बंद हो गई जिनमें श्री राजनाथ सिंह जी के पुत्र पंकज सिंह जी भी शामिल है जिन के भाग्य का फैसला 10 मार्च को होने वाली घटना में सबके सामने होगा.



इन चुनाव के साथ ही पहले चरण के पश्चात 11 जिलों की 58 विधानसभा क्षेत्रों में 10853 मतदान केंद्र पर 630 प्रत्याशियों का भाग्य मशीन में दर्ज हो गया जिनमें 73 महिला प्रत्याशी भी है.


दूसरे चरण के चुनाव में 9 जिलों की 55 सीटों में चुनाव होने हैं:

9 जिले

यथा

सहारनपुर की 7

मुरादाबाद 6

बिजनौर 8

रामपुर  5 

संभल 4 

अमरोहा 4

बदायूं 6

शाहजहांपुर 6

तथा 

बरेली 9 सीटों पर चुनाव होने हैं.


द्वितीय चरण का चुनाव भी काफी महत्वपूर्ण होगा क्योंकि इस सीट पर वर्तमान में प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना भी हैं जो शाहजहांपुर की सीट से चुनावी मैदान में है इनके अलावा जेल में बंद सपा के पूर्व मंत्री मोहम्मद आजम खान है जो रामपुर से चुनावी मैदान में है अब देखना होगा कि जेल में रहते हुए यह चुनाव में अपनी जीत दर्ज कर पाते हैं या नहीं तथा मोहम्मद आजम खां के पुत्र भी स्वार सीट से चुनावी मैदान पर है।




सिर्फ 24 घंटों में मिल सकता है एडसेंस का अप्रूवल जानिये इस बेहतरीन प्रक्रिया के बारे में।

घड़ी का बटन दबाते ही पेमेन्ट हो जायेगापढ़िये इस पूरे लेख को।

सिर्फ फोटो देखते ही डिलीट हो जायेगीजानिये व्हाट्सएप के इस फीचर के बारे में।

सोने के बॉन्ड में निवेशकरके आप भी करोड़पति बन सकते हैं।

अगर आपका एडसेंस परमानेंटली सस्पेंड हो जायेतो क्या करें।

योनो एसबीआई को यूजरनेमऔर पासवर्ड भूल गये है तो परेशान होने की जरूरत नही है।

क्या है स्वामित्व योजनाकी विशेषता।

अब डीजी शक्ति के माध्यम से सभी युवाओं को टेबलेट और स्मार्टफोन मिलने वाले हैजानिये सूची में आपका नाम है या नही?

कौन है ऑपरेटिंग सिस्टम का बादशाहएंड्रॉयड या आईओएस

करोड़पति बनाने वाली येसरकारी योजना आपके काम की है जानिये चार्ट के माध्यम से











Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts