-->

24/12/21

What is View Once feature in WhatsApp and how does it work? व्हाट्सएप में View Once फीचर क्या है और ये कैसे काम करता है।

आ गया WhatsApp का बेहतरीन फीचर जानिये इसके बारे मेंः


व्हाट्सएप जिसके बारे में बच्चा-बच्चा जानता है, और प्रयोग करने वालों की संख्या लाखो में नही, करोड़ों में भी नही बल्कि अरबों में है, और आज दुनिया के लगभग सभी (2-4) को छोड़कर सभी देश प्रयोग कर रहे हैं।

व्हाट्सएप समय समय पर इसमें नये फीचर्स लाता रहता है, और इस बार भी कुछ नया लेकर आया है, जिसके बारे में आज हम बात करने वाले हैं।



जिसका नाम है  "View Once"

"ONCE VIEW" व्हाट्सएप का ऐसा फीचर है, जिसकी मदद से आपकी सुरक्षा को और भी बेहतर किया जा सकेगा, तथा आपके मोबाइल की मेमोरी भी नही भरने वाली है।





आइये जानते इसके फीचर के बारे में


1. कई बार ऐसा होता है जब हम किसी को कोई Image या Video सेन्ड करते है, और इमेज को प्राप्त करने वाला व्यक्ति उसे डाउनलोड करने के बाद देखता है, और वह फोटो या वीडियो उसके मोबाइल के गैलरी में सेव हो जाती है। सेव होने के बाद अनावश्यक रूप से प्राप्तकर्ता के फोन की मैमोरी भरती रहती है, जब तक वो उसे डिलीट नही करता है।


2. View Once फीचर के माध्यम से आप आसानी से फोटो को इस प्रकार से भेज सकते है, कि उक्त फोटो सेन्ड होने के बाद स्वतः प्राप्तकर्ता के मोबाइल से डिलीट हो जायेगी वो भी देखने के बाद।


आइये इन चित्रों के माध्यम से आपको बताने का प्रयास करते हैं कि आपके द्वारा अपने मित्र या सगे सम्बन्धी को भेजे गये इमेज या विडियो का लुक किस प्रकार से दिखायी देगा।


जैसा आप  चित्र संख्या 1 में देख  सकते हैं कि उक्त चित्र में आपको गैलरी में किसी फोटो अथवा विडियों को चूज करना है, जो भी आप अपने मित्र को भेजना चाहते हैं।



चित्र संख्या 1

चित्र संख्या 2 में आप देख सकते हैं हमारे द्वारा गैलरी से एक इमेज को चूज किया गया है, जो इसी वेबसाइट से सम्बन्धित है। इमेज को सेलेक्ट करते ही आपके सामने कुछ ऐसा लुक दिखायी देगा।

उक्त चित्र में Arrow के निशान की तरफ आपको सर्किल में 1 लिखा है, इस आइकन पर आपको Tap करना है
चित्र संख्या 2

Tap करते ही उक्त सर्किल हरे रंग में दिखायी देगा, और जैसा चित्र संख्या 3 में देख पा रहे हैं इसमें लिखा है  Photo set to view once अर्थात् आपकी फोटो व्यू वन्स के लिए तैयार है। अब आप इसे आसानी से किसी को भी सेन्ड कर सकते हैं.




चित्र संख्या  3


आपके सेन्ड करते ही इसका लुक आपको चित्र संख्या 4 में दिखायी देगा। फोटो Send करते ही आपको सिर्फ Photo लिखा हुआ ही दिखायी देगा, जो आपके द्वारा अपने मित्र को भेजी गयी है, परन्तु फोटो नही दिखायी देगी।

चित्र संख्या 4 

फोटो Send करने के बाद आपको आपके मित्र को इसका लुक कैसा दिखता है आप चित्र संख्या 5 में देख सकते हैं, जिसको टच करते ही आपको उक्त फोटो दिख जायेगी और आपके बैक होते ही वो फोटो तुरन्त मिट जाती है।


                                                                  चित्र संख्या 5

यदि आपको उक्त फोटो पसन्द आती है तो आप उस फोटो का Screenshot भी कैप्चर कर सकते हैं, जिसके बाद उक्त फोटो आपकी गैलरी में सेव हो जाती है।

जैसा आपने देखा कि व्यू वन्स फीचर के माध्यम से आप यदि अपनी उक्त फोटो को सम्बन्धित के अकाउन्ट से एक बार देखने के बाद मिटा देना चाहते हैं तो आप उक्त फीचर का प्रयोग कर सकते हैं।

आशा है आपको उक्त जानकारी पसन्द आयी होगी।
































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts