-->

21/4/21

Safest Building in the World दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारत कौन सी है?

 क्या कभी आप सभी के दिमाग में ये बात जरूर आयी है कि दुनिया की बेहद सुरक्षित और मजबूत इमारत कौन सी है?


तो आप सोचते होगें कि भारत के प्रधानमंत्री का कार्यालय, या अमेरिका के राष्ट्रपति का व्हाइट हाउस, या किसी भी राष्ट्र के राष्ट्राध्यक्ष का निवास या फिर किसी भी राष्ट्र के सेना प्रमुख का निवास स्थान और हमारा ये सोचना लाजिमी भी है, कि हम किसी भी राष्ट्र के राष्ट्राध्यक्ष के निवास को सबसे ज्यादा सुरक्षित स्थान के रूप में मानते है। परन्तु जानकारी के अभाव में।

Safest Building in the World दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारत कौन सी है?


लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी इमारत भी है, जिनमें कोई राष्ट्राध्यक्ष या सेना के कोई प्रमुख अथवा कोई बड़ी हस्ती निवास नही करती है, बल्कि ये एक सरकारी इमारत के रूप में प्रतिष्ठिट होती है। जिसकी देखभाल की जिम्मेदारी वहाँ के सरकार की होती है। 


हम बात कर रहे हैं दुनिया की एक ऐसी ही इमारत के बारे में जिसके बारे में आपको मालूम होना ही चाहिए, इस आर्टिकल के माध्यम से यही जानने का प्रयास भी किया जायेगा कि आखिर वो कौन सी इमारत है, जो दुनिया की सबसे बेहतरीन, मजबूत, सुरक्षित इमारत है।


फोर्ट नॉक्स Fort Knox नाम की इमारत दुनिया की सबसे सुरक्षित इमारत है, जिसमें परिंदा भी सेंध नहीं लगा सकता.

अमेरिका के केंटुकी राज्य में बनी हुई इस इमारत की सुरक्षा हेलीकॉप्टर से लेकर विमान सीसीटीवी से लेकर सुरक्षा के लिए बेहतरीन कमांडों इस इमारत की सुरक्षा में 24 घण्टे तैनात रहते है। फोर्ट नॉक्स जिसका निर्माण 1936 में किया गया.


  • फोर्ट नॉक्स इमारत में गोल्ड रिजर्व के रूप में रखा गया है, और ऐसा कहा जाता है कि इस इमारत में अमेरिका के आधे से भी ज्यादा सोना रखा हुआ है। अर्थात् किसी भी राष्ट्र के गोल्ड रिजर्व से भी ज्यादा।

  • इस बिल्डिंग की सुरक्षा अमेरिका का ट्रेजरी विभाग करता है, और सरकार का उसे सहयोग प्राप्त होता है।

  • कहा जाता है कि इस इमारत में अमेरिका के सविंधान की असली कॉपी भी सुरक्षित रखी हुई है। यही कारण है कि इस इमारत को यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ ट्रेजरी  देखता है।


  • इस बिल्डिंग की इमारत मजबूत ग्रेनाइट की बनी हुई है, कहा जाता है, इस बिल्डिंग की दीवारों पर हमेशा करंट दौड़ता रहता है. 


  • इस बिल्डिंग की सुरक्षा 25000 से भी ज्यादा जवान करते है, जिसमें कुछ बहुत ही ज्यादा प्रशिक्षित और बेहतरीन उपकरणों से लैस उन जवानों की टुकड़ी है, जो किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहते है।

इस बिल्डिंग की कुछ विशेषताएं है जो आपको मालूम होनी चाहिए। 


1. अमेरिका का ट्रेजरी विभाग स्वयं इस बात की पुष्टि करता है कि इस बिल्डिंग की सुरक्षा में आधुनिकतम उपकरणों, संचार उपकरणों, और हथियारों का प्रयोग किया गया है, जो किसी भी परिस्थति में निपटने के लिए हमेशा तैयार स्थिति में मौजूद रहते है।

2. कहा जाता है कि इस इमारत में अमेरिका के आधे से भी ज्यादा गोल्ड रिजर्व रहता है, यदि ऐसा वास्तव में है तो ये किसी भी राष्ट्र के गोल्ड रिजर्व से भी ज्यादा ही है। 

3. यहाँ चप्पे-चप्पे पर कैमरे तो लगे ही हुए है इसके अलावा रडार प्रणाली है जो किसी भी संदिग्ध परिस्थिति को तुरंत भांप लेता है, और एक्टिव हो जाता है।

4. कहा जाता है यहाँ जमीन के नीचे विस्फोटक पदार्थ भी लगे हुए है, जो शरीर के तापमान से संचालित होते है, यदि कोई घुसपैठ की कोशिश करता है तो उसका काम तमाम।

5. यहाँ के दरवाजे 20 टन से भी ज्यादा वजन के है, आप सोच सकते है कि जिन्हें खोलना इंसानों के बस की बात नही लगती है।

6. फोर्ट नॉक्स की ये इमारत काफी बड़े क्षेत्रफल में फैली हुई है, जहाँ से काफी दूर-दूर तक नजर रखी जाती है, ड्रोन कैमरों से लेकर हेलीकॉप्टर से भी इस पूरी बिल्डिंग पर कड़ी नजर रखी जाती है।

7. यहाँ पर सोना किस रूप में रखा हुआ है, ये यहाँ पर तैनात किसी भी सुरक्षाकर्मी को नही मालूम होता है, और सुरक्षा के लॉकर का जिम्मा दो अलग-अलग व्यक्तियों के पास होता है, तथा उन्हें भी इस बात की जानकारी नही होती कि अगले के पास कौन सा कोड होता है।

8. लॉकर की सुरक्षा में अमेरिकी सुरक्षा के मिंट अधिकारी होते है, जिन्हें यहाँ की सुरक्षा को सौपने से पहले शपथ दिलवाई जाती है, इस बिल्डिंग में किसी के भी द्वारा कभी भी सेंध लगाने का प्रयास नही किया गया है। और ऐसा कर भी कौन सकता है।


फोर्ट नॉक्स की विशेषताओं को बताने के लिए ये बाते तो बहुत कम है, इसकी ढेर सारी विशेषताएं तो सुरक्षा की दृष्टि को ध्यान में रखते हुए किसी को भी बताई नही जाती है।

इन बातों को भी जानिये।

अमेरिका दुनिया का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र है जिसके पास दुनिया का सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व के रूप में है, यदि किसी भी राष्ट्र की अर्थव्यवस्था डावांडोल होने लगती है, तो ऐसी परिस्थिति में गोल्ड को गिरवी रखकर लोन लिया जा सकता है। विशेषज्ञों की राय में गोल्ड को निवेश का सबसे सुरक्षित साधन माना जाता है। इसलिए हर राष्ट्र अपने पास गोल्ड को रिजर्व के रूप में रखता है।


आइये जानते है कि किस देश के पास कितना गोल्ड रिजर्व के रूप में मौजूद है।

2018 में आई अर्न्तराष्ट्रीय मैगजीन फोर्ब्स की सूची के अनुसार टॉप टेन देश जिनके पास सोना रिजर्व में है, हमारा भारत देश में इस सूची में अपनी जगह बनाने में कामयाब रहा है।

1).  अमेरिका:   8133.5 टन

2).  जर्मनी:     3371.0 टन

3).  इटली:     2451.8 टन

4).  फ्रांस:     2436.0 टन

5).  रूस:      1909.8 टन

6).  चाइना:     1842.6 टन

7).  स्विटजरलैंड: 1040.0 टन

8).  जापान:      765.2 टन

9).  नीदरलैण्ड:   612.5 टन

10).  भारत:      560.3 टन


इस सूची को देखकर आपको आभास हो गया होगा कि अमेरिका का कुल रिजर्व गोल्ड कितना है, जिसके आगे हमारे भारत देश का गोल्ड रिजर्व काफी कम है, इसके बावजूद भारत इस सूची में 10वें स्थान पर काबिज है। और फोर्ट नॉक्स में इस रिजर्व का आधे से भी ज्यादा रखा हुआ है तो इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि अमेरिका का आधा गोल्ड रिजर्व भी सभी देशों से ज्यादा ही है।

आशा है आपकों ये जानकारी अच्छी लगी होगी।
























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts