-->

18/9/21

What is the Chat Off feature in Messenger and how is it enabled

Facebook messenger की इन पांच विशेषताओं (Features) के बारे में नही जाना तो बेकार है।


Facebook messenger, जिसका प्रयोग आज पूरी दुनिया के करोड़ों लोगों के द्वारा किया जा रहा है, और दिन प्रतिदिन इसके उपयोग करने वाले उपयोगकर्ताओं users की संख्या में इजाफा भी हो रहा है

What is the Chat Off feature in Messenger, and how is it enabled, Messenger me Kya hai secret conversation.?


आज Messenger का उपयोग कई देशों में इतना हो रहा है कि WhatsApp की अपेक्षा लोग फेसबुक से ही संदेश भेजना पसन्द करते हैं।


इसलिए संदेश भेजने वाले कुछ पॉपुलर एप्लीकेशन जैसे WhatsApp, Telegram, Signal, Imo आदि के बीच फेसबुक अत्यधिक प्रचलित एप्लीकेशन है।


परन्तु किसी भी एप्लीकेशन को प्रयोग करना ही पर्याप्त नही होता है, जब तक आप उसके कुछ रोचक सेटिंग्स अथवा features के बारे में न जाने।

आज फेसबुक मैसेंजर प्रयोग करने वालों की तादाद बहुत ज्यादा है, लेकिन बहुत कम ही लोग है, जो इसकी विशेषताओं के बारे में जानते होगें।


आज हम उन्हीं 4  विशेषताओं के बारे में जानने का प्रयास करेंगें।

इन विशेषताओं का प्रयोग करके आप भी बेहतरीन तरीके से मैंसेजर को चलाना सीख जायेगें।


(1).  पहला सबसे बेहतरीन भी उन उपयोगकर्ताओं के लिए है जो अनावश्यक रूप से मेसेज भेजकर आपको परेशान करते रहते हैं, ये फीचर खासतौर से लड़कियों के लिए कहा जा सकता है, जो Unknown व्यक्ति द्वारा मेसेज भेजने पर परेशान होने लगती है। फेसबुक द्वारा इसके लिए एक बेहतरीन फीचर दिया गया है, जिसका नाम है Ignore massage, इसको इनेबल करने के लिए आपको उस यूजर पर लॉग प्रेस करके रखना है, दबाते ही आपको लास्ट में इग्नोर मैसेज का ऑप्शन दिखायी देगा 

जिसको इनेबल करते ही आप आसानी से किसी को भी संदेश भेजने से रोक सकते हैं।


देखिये चित्र के माध्यम से

What is the Chat Off feature in Messenger, and how is it enabled, Messenger me Kya hai secret conversation.?

(2)- 
Facebook Messenger का ये फीचर भी बहुत रूचिकर है, जिसका उपयोग आप Secret Conversation करने में उपयोग कर सकते हैं।

हम सभी जानते हैं कि व्हाट्सएप पर हम जो भी चैटिंग करते है, वो पूरी तरह end-to-end encrypted होता है, जिसे कोई भी नही देख सकता है, उसी प्रकार फेसबुक पर भी ऐसा ही फीचर है, जिसकी मदद से आप आसानी से Secret conversation चैट कर सकते है, जिसे कोई भी थर्ड पार्टी एप नही देख सकती है। 

What is the Chat Off feature in Messenger, and how is it enabled, Messenger me Kya hai secret conversation.?
                                          चित्र 2

जैसा आप चित्र 2  में देख सकते है कि उक्त चित्र में प्रोफाइल खोलते ही लास्ट में आपको Secret Conversation का विकल्प दिखायी दे रहा है, इस पर टैप करते ही सीक्रेट कन्वरसेशन इनेबल हो जाता है।


(3). कई बार आप मैसेज करते समय आप ऑनलाइन नही दिखना चाहते हैं तो ये सुविधा आपको मैसेंजर में मिल जाती है जिसका नाम हैं Chats Off , इसकी मदद से आप ऑनलाइन अगले व्यक्ति को नही दिखायी देते हैं। 


(4). फेसबुक मैसेंजर Nickname ऐसा फीचर है जिसके माध्यम से आप किसी का भी Nickname परिवर्तित कर सकते हैं।

यदि आप मैसेंजर पर किसी से बात कर रहे है, और उसे कोई निकनेम देना चाहते हैं, तो आसानी से ये काम कर सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ उस यूजर का चैट ओपेन करना है, और बॉयी तरफ ऊपर टैप करते ही आपको निकनेम का फीचर दिखायी देगा जिस पर क्लिक करते ही आप आसानी से कोई भी नाम उसे दे सकते हैं।

What is the Chat Off feature in Messenger, and how is it enabled, Messenger me Kya hai secret conversation.?
                                         चित्र संख्या 3

जैसा आप इस चित्र संख्या 3 में देख सकते हैं कि इसमें निकनेम परिवर्तित करने का विकल्प दिखायी दे रहा है, जिस पर क्लिक करते ही निकनेम एडिट करने का विकल्प दिखायी देगा। उस पर आप अपनी मनपसंद का निकनेम किसी के लिए भी चुन सकते है।









Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts