-->

12/9/21

Jio's new smartphone is coming in Diwali, will you buy? दीपावली में आने वाला है जियो का नया स्मार्टफोन क्या लेंगें आप?

आखिर क्यों टल गया जियों के नये फोन   "जियोनेक्स्ट"   (JioNext) का लांचिग टाइमः

Jio's new smartphone is coming in Diwali, will you buy? दीपावली में आने वाला है जियो का नया स्मार्टफोन क्या लेंगें आप?


मुकेश अंबानी जी की कंपनी रिलांयस जियों ने अपना पहला स्मार्टफोन जिसका नाम "Jiophone Next’’ है, का लांचिंग समय टाल दिया है, इसके पीछे के कारणों का पता नही चला, अब खबर ऐसी है कि इस स्मार्टफोन को कंपनी दीपावली के आसपास ही लांच करेगी। 


हम आपकों बता दे कि रिलांयस जियों के इस स्मार्टफोन की बिक्री 10 सितम्बर, 2021 से होनी थी।

रिलांयस जियो एक ऐसा नाम जिसने पूरे भारत में ग्राहकों के बीच अपनी एक बेहतरीन पहचान बनाई। जब कंपनी ने कीपैड वाला स्मार्टफोन सिर्फ 1500 में लांच किया था, तब ग्राहकों ने इसे हाथो-हाथ लिया था। 

अब भारतीय बाजार में फिर Jio अपना नया धमाका करने जा रहा है, क्योंकि भारत में अभी भी ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है जो सिर्फ Keypad  वाले फोन का प्रयोग करते हैं, वो एंड्रॉयड स्मार्टफोन  खरीदने में असमर्थ होते हैं। उन्हीं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, रिलांयस बहुत जल्द भारतीय बाजार में सिर्फ 3000-3500 रूपये के आसपास इस नये स्मार्टफोन को लांच करेगी। जिसे संभवतः प्रत्येक निम्न वर्ग (Lower Class)  का ग्राहक भी खरीद सकेगा।


इंटरनेट पर मौजूद स्रोतों के माध्यम से इसके कुछ बेहतरीन विशेषताएं भी निकलकर आयी है, जो इस फोन को बेहतर बनाती है, आइये हम उस पर भी प्रकाश डालने का प्रयास करते हैं।


डिस्प्लें (Display):-

जियोफोन नेक्स्ट में 5.5 इंच की डिस्प्ले दी गयी है, डिस्प्ले एच.डी. दिया गया है, तथा डिस्प्ले का रिजोल्यूशन 720’1440 पिक्सल है, जो स्क्रीन की साइज के हिसाब से ठीक है। उक्त के अलावा डिस्प्ले 319 पीपीआई के साथ आता है, जिससे सभी कंटेट बिल्कुल ब्राइट दिखते हैं।


कैमरा (Camera):-

इस स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है, और सेल्फी के शौकीन लोगों के लिए इस फोन में 8 मेगापिक्सल का कैमरा भी है, कीमत के हिसाब तथा इसी कीमत पर मौजूद अन्य स्मार्टफोन से इस फोन का कैमरा ठीक होगा, ऐसा इंटरनेट पर मौजूद स्रोतों से पता चलता है।



मैमोरी (Memory):-

किसी भी स्मार्टफोन में उसकी इंटरनल मेमोरी काफी मायने रखती है, इस फोन में कंपनी ने 2 जीबी की रैम दे रखी है, तथा आपकी सामग्री को सुरक्षित रखने हेतु इस फोन में 16 जीबी की इंटरनल मेमोरी भी दी गयी है। यदि 32 जीबी तक मेमोरी होती, तो शायद और मजा आता।


  • क्या आपको पता आप शॉपिंग करके भी ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं, जानिये कैसे.
  • Do you know that you can earn a lot of money even by shopping, know how.

  • कनेक्टिविटी (Connectivity):-

    जियो का ये स्मार्टफोन 4G सपोर्ट के साथ आता है, और चूंकि जियो का फोन है तो Volte तो सपोर्ट करेगा ही, इसलिए बेहतरीन इंटरनेट अनुभव के लिए ये दोनों आपको इस स्मार्टफोन में मिलेगी। उक्त के अलावा वाई-फाई, ब्लूटूथ, यूएसबी की कनेक्टिविटी भी इस फोन में देखने को मिलने वाली है।


    बैटरी (Battery):-

    इंटरनेट पर मौजूद स्रोतों को यदि देखा जाये तो कुछ वेबसाइट पर इसकी बैटरी 2500 MAH है तो कुछ वेबसाइट पर 3000 MAH.

    अब क्या सच है ये फोन की लांचिंग के बाद ही पता चल पायेगा। लेकिन उपभोक्ता की जरूरतों को देखते हुए  इसमें 3000  M.A.H तक की बैटरी होनी ही चाहिए।


               "रिलांयस कंपनी को इस फोन को लांच करने में देरी का एक कारण और भी निकलकर आया है और वो ये है कि रिलांयस जियो  Google के साथ मिलकर इस फोन को और अधिक प्रभावशाली बनाने की दिशा में काम कर रहें हैं, जिससे ये स्मार्टफोन ग्राहकों के बीच अपनी एक नयी पहचान स्थापित कर सकें।"


    इन सबके अलावा इस फोन में एंड्रॉयड OS 11.0 दिया गया है जो एंड्रॉयड का लेटेस्ट वर्जन है, जबकि कई ऐसी स्मार्टफोन कंपनियां है, जिन्होंने अभी तक अपने स्मार्टफोन के लिए उक्त वर्जन को रिलीज नही किया है।


  • क्या आप भी इंटरनेट से पैसा कमाने का शौक रखते हैं, तो ये आर्टिकल सिर्फ आपके लिए है, इसे   जरूर पढ़े
  • Are you also fond of earning money from internet, then this article is only for you, definitely read it.


    अभी तक हमने इस स्मार्टफोन की विशेषताओं के बारे में बात की। लेकिन सारी बातें तभी पूरी होती है, जब हम कीमत की भी बातें करें।


    टेक विशेषज्ञों का कहना है कि इस फोन की कीमत 3499 होगी। अर्थात् 3500 रूपये।

    3500 की कीमत को देखते हुए भारतीय बाजार में इस वक्त कोई भी ऐसा ब्रांड नही है जो इस कीमत पर एंड्रॉयड के लेटेस्ट वर्जन के साथ में आता हो, उक्त के अलावा इस फोन की विशेषताओं की बराबरी कर पाता हों।


    वैसे जियों जब भी कोई प्रोडक्ट लांच करता है तो वो भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए ही लांच करता है और ये स्मार्टफोन भी उसी का हिस्सा है।

    अब देखना कि दीपावली के आसपास Jio कैसा धमाका करता है।


    आशा है कि आपको जियों के इस फोन की विशेषताएं अच्छी लगी होगी, क्या आप इस फोन को खरीदने का मन बना रहे हैं?

    तो जरूर कमेंट करके बतायें।



    Previous Post
    Next Post

    नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

    Related Posts