-->

6/7/21

How to Trade in Dogecoin in Hindi like Bitcoin in 2021? Know it is an advantage or disadvantage. Dogecoin में ट्रेड कैसे करें, और कितना करें

आज हम ऐसे विषय पर बात करेंगें जिस पर अभी भी कई लोग बात करने में हिचकिचाते हैं।

आज हम एक ऐसी ही मुद्रा के बारे में बात करने वाले है, जो एक "आभासी मुद्रा" है। जिसे अंग्रेजी की भाषा में "Virtual currency" कहा जाता है।

How to Trade in Dogecoin in Hindi like Bitcoin in 2021? Know it is an advantage or disadvantage. Dogecoin में ट्रेड कैसे करें, और कितना करें


हम बात करने वाले है Dogecoin के बारे में।


इंटरनेट की भाषा में आपने कभी न कभी Bitcoin का नाम तो जरूर सुना होगा, जो कि एक आभासी मुद्रा के अर्न्तगत आता है जिसका व्यापार सिर्फ इंटरनेट पर ही उपलब्ध है। 

आपने हमेशा संभवतः यही सोचते होंगे कि यदि सबसे मंहगी कोई वस्तु है तो वो है सोना, हीरा, प्लेटिनम इत्यादि। परन्तु क्या कभी आपने कल्पना की है कि एक बिटक्वॉइन की कीमत कितनी होगी। तो आप अभी जान लीजिएःः

1 बिटक्वाइन की वर्तमान कीमत भारतीय मुद्रा में 26,26,624.00 अर्थात् (छब्बीस लाख छब्बीस हजार छः सौ चौबीस) कीमत सुनकर आप चौक गये होगें लेकिन ये सत्य है।

क्रिप्टोकरेंसी की दुनिया में यदि हम बिटक्वाइन की बात न करें, ऐसा हो ही नही सकता, क्योंकि आभासी मुद्रा के रूप में बिटक्वाइन ही ऐसी मुद्रा है जो सबसे पहले चलन में आई, जिसको सबसे पहले Satoshi Nakamoto जी ने 2009 में बनाया था। उसके बाद ही अन्य आभासी मुद्रांए चलन में आयी थी।

चूंकि ये मुद्रा एक डिजिटल मुद्रा Digital Currency है, जिसे केवल ऑनलाइन वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने में किया जाता है।

आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि ये एक "विकेन्द्रीकृत मुद्रा" (Decentralized currency) है जिस पर सरकार को कोई नियंत्रण नही होता है।


परन्तु आज हम Bitcoin के बारे में नही बल्कि Dogecoin के बारे में बात करेंगें

Dogecoin एक डिजिटल करेंसी की तरह है, जिसे आप ऑनलाइन खरीद एवं बेच सकते हैं। Dogecoin की शुरूआत आज से लगभग 7 वर्ष पूर्व 2013 में 

बिली मार्कस और जैकसन पालमर ने 2013 में की थी, चूंकि Bitcoin काफी मंहगी मुद्रा होने के कारण सभी की पहुंच से काफी दूर है, परन्तु कई लोगों की Dogecoin में रूचि देखी गयी है, और लोग इसमें ट्रेंड करना पसन्द कर रहे हैं।

How to Trade in Dogecoin in Hindi like Bitcoin in 2021? Know it is an advantage or disadvantage. Dogecoin में ट्रेड कैसे करें, और कितना करें
image credit: pixabay

1. Dogecoin को कैसे और कहां से खरीदें?


जैसा कि आपको पहले ही बताया जा चुका है कि इसे ऑनलाइन ही खरीदा जा सकता है, और कुछ वेबसाइट ही ऐसी है जिनमें अकाउंट बनाकर आप उक्त डोगीक्वाइन को खरीद सकते हैं। जैसे आप BuyUcoin, या Zebpay के माध्यम से खरीदा जा सकता है। उक्त खरीदारी हेतु सर्वप्रथम आपको केवाईसी प्रोसेस को पूरा करना होगा तभी आप ट्रेंडिंग कर सकते हैं।


2. कौन है Dogecoin के मालिकः


जैसा कि पूर्व में ही बताया गया है कि Dogecoin के मालिक Billy Markus और Jackson Palmer  जी है, जिन्होंने दिसम्बर, 2013 में इसको बनाया था, और आज ये करेंसी वर्चुअल मुद्रा की दुनिया में छा गई है।


3. Dogecoin के क्या-क्या फायदे है?

Dogecoin में धोखाधड़ी होने की संभावना लगभग न के बराबर होती है, और इसमें सभी ट्रांजेक्शन बहुत ही सुरक्षित तरीके से होते है। रखरखाव हेतु इसमें आपको कम फीस अदा करनी होती है, तथा मूल्य कम होने के कारण आप इसमें आसानी से ट्रेंड कर सकते हैं।


4- क्या भविष्य में Dogecoin का भविष्य अच्छा हैः

जब 2009 में वर्चुअल करेंसी के रूप में Bitcoin आया तब किसी ने भी नही सोचा था कि आज इसकी कीमत लाखों में होगी, उसी प्रकार Dogecoin भी आज की तारीख में किसी भी मल्टीनेशनल कम्पनी को पीछे छोड़ सकती है, जिसकी वैल्यू अरबों डॉलर में है, और पूरी दुनिया के लोग इसमें रूचि दिखा रहे है।

 

हम आपको बताना चाहते है जब 2009 में बिटक्वाइन आया था तो उसकी कीमत 0.30$ डॉलर थी, और उस वक्त 1$ डॉलर की भारतीय मुद्रा में कीमत 48.31 रूपये थी। तो 0.30$ सेंट की कीमत सिर्फ लगभग 14.40 पैसे के आसपास हुई। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते है कि यदि किसी व्यक्ति के द्वारा उस वक्त 300$ डॉलर में 1000 एक हजार Bitcoin खरीदे गये होते तो आज उसकी कीमत कितनी होती।


आइये हम जोड़कर बताते हैः


आज बिटक्वाइन की वर्तमान कीमत 26,26,624 रूपये है।


अर्थात् 2626624-1000 2,626,624,000 (2 अरब बासठ करोड़ छाछठ लाख चौबीस हजार) हो जाती। 


मतलब 300 डॉलर में जो भारतीय मुद्रा में आज की डेट में 22,371 होते।

इतना बड़ा प्रोफिट

इसके आगे बोलने की आवश्यकता प्रतीत नही होती।


5. क्या है नुकसान?:-

इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है कि यदि आपने एक बार आपने अपनी ID  को खो दिया,या आप उसे भूल जाते है, तो आप अपने खरीदी गयी धनराशि को भी हमेशा के लिए भूल जाइये, चाहे उसमें करोड़ों ही क्यों न हों।

दूसरा कहते है कि इसमें एक बार गलती से भी ट्रांजेक्शन कर दिया तो पुनः उसे यथावत् करना संभव नही हो पाता है।


आशा है कि Dogecoin से जुड़ी कुछ अच्छी बातें आपको जरूर सीखने को मिली होंगी, ये ट्रेडिंग के दृष्टिकोण से एक बेहतरीन विकल्प होता है, जिसमें आप आसानी से अपना अकाउंट बनाकर आज से ही ट्रेंडिंग कर सकते है.

लेकिन सावधान।

इसमें किसी भी प्रकार के नुकसान हेतु सिर्फ और सिर्फ आप ही जिम्मेदार होंगे, और इसमें सरकार भी आपकी किसी प्रकार से मदद नही करेगी।

और किसी भी चीज की ज्यादा लत नुकसानदायक हो सकती है।


यदि आपका कोई सुझाव हो तो हमारे साथ जरूर साझा करें।





ये जानकारी भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts