-->

10/7/21

You will be surprised to know the features of the new Parliament House. कैसा होगा हमारा नया संसद भवन और क्या खासियत होगी इस इमारत की?

कैसा होगा हमारा नया संसद भवन और क्या खासियत होगी इस इमारत की?

How will be our new Parliament building and what will be the specialty of this building?

You will be surprised to know the features of the new Parliament House. कैसा होगा हमारा नया संसद भवन और क्या खासियत होगी इस इमारत की?


आज विस्तार से हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे।


भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के प्रयासों से 10 दिसम्बर, 2020 को इस प्रोजेक्ट पर कार्य प्रारम्भ हुआ।

नये संसद भवन को बनाने का विचार इसलिए भी लाया गया क्योंकि वर्तमान संसद भवन काफी पुराना हो चुका है, जो अंग्रेजों के समय का बना हुआ था, और जिसे बने हुये 100 वर्ष हो चुके थे, तथा यहां पर सदस्यों के बैठने की जगह भी कम पड़ने लगी थी, इन सभी कमियों पर विस्तार से विचार-विमर्श करने पर इसके निर्माण के बारे में सोचा गया, और आज इसका निर्माण प्रारम्भ हो गया है।


  • कहां पर बन रहा है नया संसद भवन ?


नया संसद भवन वर्तमान में पुराने संसद भवन के सामने बनाया जा रहा है, जिसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, ये नया संसद भवन जिसे सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट "Central Vista Project" के अर्न्तगत ही बनाया जा रहा है। ’’सेन्ट्रल विस्टा’’ जिसकी चर्चा हम अभी कुछ समय पहले से सुनते आ रहे हैं। नये संसद भवन का डिजाइन त्रिकोण है, जो देखा जाये तो अमेरिका के पेंटागन इमारत की तरह प्रतीत होता है, और ये पुराने संसद भवन से कहीं ज्यादा मजबूत/टिकाऊ और निर्माण के मामले में अपने पूर्ववर्ती इमारतों से कहीं बेहतर होगा।


  • क्यों पड़ी इसकी जरूरत ?:- 

नये संसद भवन को बनाने के पीछे कई उद्देश्य भी है, परन्तु सबसे महत्वपूर्ण इसकी सुरक्षा को लेकर होता है.

"हम सभी को  मालूम है 13 दिसम्बर, 2001 का वह काला दिवस जब हमारे देश की संसद का पर आतंकवादी हमला हुआ था, ये आतंकवादी हमला पाकिस्तानी संगठनों के द्वारा ही किया गया था, जिसमें हमारे जवान भी शहीद भी हुये, और हमारे जवानों के द्वारा पांचों आतंकवादियों को मार भी गिराया गया था, इस आतंकवादी हमले ने हमारे पूरे देश को हिलाकर रख दिया था, तबसे लेकर पुराने संसद भवन की सुरक्षा को और भी मजबूत किया गया।"


इसके अलावा पुरानी संसद भवन एक दशक का समय पूरा कर चुकी है, और कई जगह से पुरानी भी हो चुकी है, जिसके बार-बार निर्माण में अनावश्यक के खर्चों को देखते हुए भी ये फैसला लिया गया। पुरानी संसद भवन में सदस्यों के बैठने की उतनी व्यवस्था नही है, इन सभी कारणों को देखते हुए नये संसद भवन को बनाने का फैसला लिया गया, और 10 दिसम्बर, 2020 को देश के आदरणीय प्रधानमंत्री जी द्वारा इसका शिलान्यास किया गया।


  • कितना खर्च होगा इसके निर्माण में?:-


जैसा कि पहले बताया गया है कि उक्त नया संसद भवन "सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट" के तहत बनाया जा रहा है, जिसकी लागत 2000 करोड़ रूपये के आसपास है। जिसमें सिर्फ संसद भवन की लागत 971 करोड़ रूपये है, जो वास्तव में अपनी कलाकृति का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण साबित होगा। नये सेन्ट्रल विस्टा का डिजाइन अहमदाबाद की मेसर्स एच.सी.पी डिजाइनिंग और मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी द्वारा किया गया है। 

You will be surprised to know the features of the new Parliament House. कैसा होगा हमारा नया संसद भवन और क्या खासियत होगी इस इमारत की?


दिल्लीवासियों द्वारा कई बार राष्ट्रपति निवास या फिर संसद भवन की सड़कों पर चहलकदमी जरूर की गयी होगी, ये पूरा क्षेत्र लगभग 3 किलोमीटर का है। और इस पूरे क्षेत्र के अंर्तगत हीः



पुराना संसद भवन

राष्ट्रपति भवन

हैदराबाद हाउस

बड़ौदा हाउस

भारत की शान "इंडिया गेट"

उत्तरी ब्लॉक (North Block)

दक्षिणी ब्लॉक (South Block)


आदि स्थित है औैर ये पूरा क्षेत्र अतिविशिष्ट V.V.I.P और अतिसुरक्षित Most Secured क्षेत्रों के अर्न्तगत आते हैं, जहां हमेशा V.V.I.P मूवमेंट होते रहते हैं, इसी पूरे क्षेत्र को सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट "Central Vista Project" के तहत  Redevelop किया जा रहा है, जहां पर देश के प्रधानमंत्री जी का नया घर तथा उनका नया कार्यालय, माननीय राष्ट्रपति जी का निवास, और नये संसद भवन का निर्माण चल रहा है।


  • कैसी होगी सुरक्षा व्यवस्था?:-


वैसे तो ये पूरा क्षेत्र ही सुरक्षित होगा, क्योंकि यहां पर देश के राष्ट्रपति के साथ-साथ देश के प्रधानमंत्री जी का निवास होगा, चूंकि 2001 को संसद पर हुये हमले के बाद से नये संसद भवन को इस प्रकार से बनाया जा रहा है कि यहां पर परिंदा भी पर नही मार पायेगा।


1. इसकी सुरक्षा यहां पर बेहतरीन प्रशिक्षित पीडीजी (पॉर्लियामेंट ड्यूटी ग्रुप)"Parliament Duty Group" के युवा जवान करेंगें, ये सिर्फ 4 वर्षो के लिए ही सेना से आते है तथा विशेष प्रशिक्षण प्राप्त करके संसद की सुरक्षा का जिम्मा संभालते है, फिर पुनः अपनी बटालियन में वापस चले जाते है, इस ग्रुप का गठन का 2001 में संसद पर हुये आतंकवादी हमले के बाद किया गया था।


2. सुरक्षा की इस टुकड़ी में बेहतरीन Telescope Snipper Shooter भी होते हैं, जो देखते ही सेकेन्डों में आंतवादियों को गहरी नींद में सुला सकते हैं, इसके अलावा इनकी टीम के पास आधुनिक पिस्टल/इंसास राइफल, थर्मल कैमरा आदि आधुनिक उपकरण होते हैं। जो किसी भी प्रकार की संदिग्ध घटना से निपटने के लिए तैयार रहते हैं।


3. नई संसद भवन के कोने-कोने में उच्च क्षमता के कैमरें लगें हुए है, मुख्य प्रवेश द्वार पर इन कैमरों के द्वारा गाड़ी तथा गाड़ी के अन्दर बैठे व्यक्ति की Identity को चेक कर लिया जायेगा, उक्त के अलावा पूरी गाड़ी भी गेट पर ही Scanned हो जायेगी, और ये सारा काम बेहतरीन Software की मदद से आसानी से हो जायेगा।


4. नए संसद भवन की सुरक्षा कई लेयर में होगी, और ये इमारत सुरक्षा के सभी मानकों को पूरा करेंगी, तथा इसकी सुरक्षा को भेदना बिल्कुल भी आसान नही होगा।


5. सुरक्षा के लिहाज जब सभी मुद्दों पर बात कर ली गयी, परन्तु प्राकृतिक आपदाएं जिनसे कोई बच नही पाता, उससे इसकी सुरक्षा कैसे होगी, तो इसका भी पूरा इंतजाम यहां पर किया गया है, नए संसद भवन पर किसी भी प्रकार के भूकंप का कोई असर नही होगा, इसे इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि इस छोटे मोटे भूकम्पों का असर भी नही होगा। ये इमारत पूरी तरह से भूकम्परोधी होगी।


  • कितनी क्षमता है नये संसद भवन की?:-


पुराने संसद भवन में लोकसभा और राज्य सभा के सदस्यों के बैठने की व्यवस्था थी, जो नाकाफी थी, परन्तु भविष्य में लोकसभा की सीटों के विस्तार को देखते हुए यहां पर दोनों सदनों को मिलाकर 1272 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गयी है। जिसमें 888 लोकसभा के सदस्य और 384 राज्यसभा के सदस्यों की व्यवस्था होगी।

नये संसद भवन का क्षेत्रफल भी 64500 वर्गमीटर है जो पूर्व संसद भवन से 17000 वर्ग से भी बड़ा है, इतने विशाल संसद भवन की सुरक्षा भी अद्भुत होगी।


नये संसद भवन का निर्माण संभवतः 2022 तक तथा पूरे सेन्ट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का निर्माण 2024 तक किये जाने का प्रस्ताव है, जिस पर दिन रात तेजी से काम चल रहा है, और आने वाले समय में हमारे देश का नया संसद भवन अपने आप एक बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत करेगा, ये इमारत पर्यटन के दृष्टिकोण से भी काफी महत्वपूर्ण है, इसलिए एक समय के साथ परिवर्तन ही प्रकृति का नियम है, और ये परिवर्तन भी हमारी आने वाली पीढ़ियों को काफी कुछ सीखने का मौका प्रदान करेंगी।

"नये संसद भवन के निर्माण से एक नये भारत का भी निर्माण होगा।"


आशा है नयें संसद भवन तथा सेंट्रल विस्टा से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें आप सभी को सीखने को मिली होगीं।

अगर लेख पसन्द आये तो शेयर भी जरूर करें।




ये जानकारी भी आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।





















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts