-->

15/1/22

Who is the best among Jio Airtel and Vi and whose plan is the cheapest?

किसी भी टेलीकॉम कंपनी का सिम लेने से पूर्व ग्राहक के दिमाग में सबसे पहले यही विचार आता है कि किस कंपनी का सिम लिया जाये, और किस कंपनी का नही।


आज इन्हीं सब समस्याओं के समाधान के लिए हम आपके लिए यह लेख लेकर आये है, जिसमें Airtel Jio तथा  Vi  में से बेहतर कौन है?

Who is the best among Jio  Airtel and Vi and whose plan is the cheapest?


आइये सर्वप्रथम ये जानते हैं कि इन सभी कंपनियों के कितने ग्राहक है? तो हम आपको बता दे पहले Airtel सबसे ज्यादा ग्राहकों के साथ पूरे भारत में सर्वोच्च पायदान पर मौजूद था, लेकिन जियो के द्वारा अपना फ्री सिम लांच करने के बाद कई 
ग्राहकों ने अपने एयरटेल, बीएसएनएल, वोडाफोन, आइडिया, टेलीनॉर सिमो का या तो जियो में पोर्ट करवा लिया गया, और या तो उन्होनेंं Jio ज्वाइन करते ही अन्य कंपनियों की सेवाओं को लेना बन्द कर दिया.


Jio के भारत में सिम लांच करते ही, कुछ कंपनियों का कारोबार पूरी तरह से चौपट हो गया, और वो या तो बन्द हो गयी या वो अन्य कंपनियों द्वारा अधिग्रहीत कर ली गयी।


एयरसेल, डोकोमो, टेलीनॉर आदि का मार्केंट पूरी तरह से डाउन हो गया, समय परिवर्तित होता गया और जियो की तरफ लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान आकृष्ट हुआ, और लोग लाइन लगा-लगा कर जियो के सिम को पाने के लिए बेताब दिखायी देते थे।


आज क्या है स्थिति ?

                                             वर्तमान में Jio ही ग्राहकों के मामले में पूरे भारत में टॉप पर है, जिसके 44 करोड़ से भी ज्यादा ग्राहक है, उसके बाद 35 करोड़ ग्राहकों के साथ Airtel दूसरे नम्बर पर काबिज है, तथा Vodafone में idea के विलय के बाद Vi  ग्राहकों के मामले में 28 करोड़ ग्राहकों के साथ तीसरे नम्बर पर है।

Paytone font

अभी हाल ही टेलीकॉम कंपनी वीआई, एयरटेल और जियो के द्वारा अपने-अपने प्लान में बढोत्तरी कर दी गयी, जिसके बाद सभी ग्राहक इस बात को लेकर असमंजस में थे कि किस टेलीकॉम कंपनी के साथ रहा जाये, और किसका साथ छोड़ा जाये।

आपको बता दें, सबसे पहले वीआई, उसके बाद एयरटेल और अन्त में जियो के द्वारा प्लान में बढोत्तरी कर दी गयी, और अंततः सभी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा अपने-अपने प्लान में बढ़ोत्तरी करने से ये बात स्पष्ट हो गयी कि किसी एक कंपनी के द्वारा प्लान में बढ़ोत्तरी नही की गयी है।


हम एयरटेल और जियो के बीच में एक तुलनात्मक अन्तर निकालने का प्रयास करते हैं कि वास्तव में इन दोनों प्लान में कौन सा प्लान बेहतर है।


पहले बात करते हैं जियो कीः-

                                                    जियो के द्वारा 2016 में अपने फ्री प्लान की पेशकश की गयी थी, और उसके बाद से ग्राहकों के द्वारा जियो को हाथो-हाथ लिया गया और कई ग्राहक वीआई, एयरटेल, बीएसएनएल, एयरसेल, टेलीनॉर छोड़कर जियो से जुड़ गये थे।


आपको बता दे जब जियो ने अपने प्रीपेड सिम को फ्री में बांटना प्रारम्भ किया तो इस सिम को प्राप्त करने के लिए ग्राहकों की लंबी लाइन देखने को मिलती थी और इस सिम को प्राप्त करने के लिए उपभोक्ता कई-कई घंटे लाइन में भी खड़े रहते थे, जियो के सिम लांच के बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियों को काफी घाटा हुआ था।

धीरे-धीरे जैसे जियो ने अपने ग्राहकों की संख्या में बढ़ोत्तरी की, उसने अपने फ्री प्लान हेतु पैसे लेने प्रारम्भ कर दिये, तब भी जियो के प्लान अन्य कंपनियों से सस्ते ही थे, और जियो के ग्राहकों की संख्या में निरन्तर बढोत्तरी होती रही।

उसी का नतीजा है कि आज जियो के ग्राहकों की संख्या एयरटेल और वीआई से ज्यादा हो गयी है, जो कि लगभग 43-44 करोड़ के आसपास पहुंच गयी है। और बहुत जल्द जियो का टारगेट 50 करोड़ को पार करने का है।


बात करते है एयरटेल की :-

                                               भारती एयरटेल शुरू से ही ग्राहकों की पसन्द रहा है, जिसके कारण एयरटेल ने आम ग्राहकों के बीच में अपनी बेहतरीन पहचान भी स्थापित की है।

एयरटेल अपने बेहतरीन नेटवर्क के लिए भी जाना जाता है, और वर्तमान में वो 5 जी की  टेस्टिंग भी कर रहा है, और Spectrum Allocation के बाद एयरटेल जल्द ही बड़े शहरों में अपनी 5 जी की सेवाएं देना प्रारम्भ भी कर देगा।

Jio की अपेक्षा Airtel की नेटवर्किग अच्छी है, परन्तु ग्राहकों के लिहाज से आज Jio एयरटेल से आगे ही चल रहा है, और लगभग 34 करोड़ Customer  के साथ एयरटेल दूसरे स्थान पर काबिज है।


यदि वर्तमान प्लान्स की बात की जाये तो एयरटेल के प्लान जियो की अपेक्षा मंहगे हैं,

एक उदाहरण के माध्यम से समझने का प्रयास करते हैं:::

                                                                                              यदि आपको 84 दिवस (जिसे हम 3 महीने वाला प्लान भी कहते हैं) प्लान लेना है तो Airtel में आपको 1.5 जीबी/डाटा के लिए 719 रूपये का भुगतान करना पड़ेगा।

          वहीं दूसरी ओर यदि आप यही प्लान Jio में लेते हैं तो आपको सिर्फ 666 का ही भुगतान करना पड़ेगा, अर्थात् एयरटेल से 53 रूपये सस्ता।


यहां पर यह बताना समीचीन प्रतीत होगा कि वीआई तथा एयरटेल के प्लान की दरे लगभग समान है, बस जियो के प्लान की दरें इन दोनों टेलीकॉम कंपनियों की अपेक्षा सस्ते हैं।

परन्तु कुछ मामलों में जियो बेहतर है तो कुछ मामलों में एयरटेल और वीआई।

अतः यह आपके विवेक पर निर्भर करता है कि आप इन तीनों में किस कंपनी की सेवाओं को लेना पसन्द करते हैं, और कौन आपके बजट में सबसे बेहतर होता है।
















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts