-->

31/10/21

How many transactions can be done in one go through YONO योनो के माध्यम से एक बार में कितना ट्रांन्जेक्शन किया जा सकता है

भारतीय स्टेट बैंक का Yono एप्लीकेशन जो देश के कई लोगों द्वारा प्रयोग किया जाता है, और ये Application सभी के बीच काफी पॉपुलर भी है, जिसके माध्यम से हर प्रकार के डिजिटल ट्रांन्जेक्शन किये जाते हैं।

Yono Application के प्रयोग के साथ ही बहुत लोग इसकी सुरक्षा को लेकर सजग भी रहते हैं, तथा कुछ लोग इसकी सुरक्षा पर ध्यान भी नही देते हैं।

How many transactions can be done in one go through YONO योनो के माध्यम से एक बार में कितना ट्रांन्जेक्शन किया जा सकता है


चूंकि योनो एप्लीकेशन Mobile Friendly Application है, और मोबाइल फ्रेंडली होने के साथ ही इंटरनेट बैंकिंग की अपेक्षा बहुत ही आसान भी है।

कई लोगों द्वारा यह प्रश्न पूछा जाता है कि हम भारतीय स्टेट बैंक के इंटरनेट बैंकिंग में पासवर्ड  कों Autofill से कैसे रोक सकते हैं तो आपको किसी भी बैंक का इंटरनेट बैंकिंग प्रयोग करते समय सिर्फ गूगल की सेटिंग्स में जाना है, जहां पर आपको कुछ ऐसा लेआउट दिखायी देता है.


How many transactions can be done in one go through YONO योनो के माध्यम से एक बार में कितना ट्रांन्जेक्शन किया जा सकता है

यहां पर दाहिनी तरफ आपको थ्री डॉट पर क्लिक करना है, थ्री डॉट पर क्लिक करते ही आपको Settings के विकल्प का चुनाव करना है, जिस पर क्लिक करते ही आपके सामने कुछ ऐसा इंटरफेस आयेगा।

जहां पर आपको Autofill के विकल्प का चुनाव करना है।

How many transactions can be done in one go through YONO योनो के माध्यम से एक बार में कितना ट्रांन्जेक्शन किया जा सकता है

यहां पर आपको Offer to save Passwords का विकल्प दिखायी दे रहा है। जो आपको पासवर्ड को सेव करने का विकल्प उपलब्ध करवाता है, इसे आप चाहे तो disable करके रख सकते हैं।

आपके पासवर्ड डालते समय कई बार दाहिनी ओर आपसे पासवर्ड को Save करने तथा Never का विकल्प दिखायी देता है, आपको हमेशा Never के विकल्प पर ही चयन करना है।


आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुरक्षा विशेषज्ञ कभी भी आपसे पासवर्ड को सेव करने के लिए मना करते है, जो हमारी सुरक्षा पर सेंध लगा सकता है।



कैसे पुराने डिवाइस के Yono SBI को नये स्मार्टफोन में चलाया जाता हैः-

                                                                                                            कई बार ऐसा होता है कि जब हम अपने पुराने फोन में Yono Application को चलाते हैं, परन्तु पुराने फोन को बदलते समय हमारा योनो एप्लीकेशन और अन्य महत्वपूर्ण डाटा भी चला जाता है.


ऐसी स्थिति में क्या करना चाहिए

तो आपको बता दें जब भी आप नये स्मार्टफोन में Yono SBI को प्रथम बार इंस्टाल करते हैं तो आपसे फिर से अपना Internet Banking का USER NAME और Password डालने के लिए कहा जाता है, उक्त जानकारी यदि आपके द्वारा सही भरी जाती है, तो आपके उक्त रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर OTP आता है जिसके इंटर करते ही आपसे नया MPIN बनाने के लिए कहा जाता है, जिसको डालते ही आपका योनो आपके नये स्मार्टफोन में प्रारम्भ हो जाता है।


लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपका जो मोबाइल नम्बर बैंक में रजिस्टर्ड है उसी नंबर को अपने नये स्मार्टफोन में लगाकर रखना है, तथा उस नम्बर पर Incoming और Outgoing  की सुविधा भी उपलब्ध हों, जिससे आसानी से आपके मोबाइल पर OTP आ जाये।


योनो के माध्यम से एक बार में कितना ट्रांन्जेक्शन किया जा सकता है (How many transactions can be done in one go through YONO ):-

                                                                                                   योनो एप्लीकेशन कई प्रकार से लेन-देन करने की सुविधा प्रदान करता है, यहां पर हम आपको बता दें कि Yono के माध्यम से Quick Transfer के जरिये 25000 तक का लेन-देन आप आसानी से एक बार में कर सकते हैं।

इसके अलावा,

यदि आप बिना डेबिट कार्ड के माध्यम से बिना मशीन के पैसा निकालना चाहते हैं, तो आप ये भी कर सकते हैं, पूरी जानकारी के लिए आप इस लेख को यहां पर पढ़ सकते हैं। योनो कैश के माध्यम से आप 20000 तक की धनराशि को आसानी से निकाल सकते हैं।


आप चाहे तो SBI ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के यहां पर जाकर भी 10000 का भुगतान भी ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें आपके बचत खाते में धनराशि होनी चाहिए।


पूरी प्रक्रिया को जानने के लिए ये लेख सिर्फ आपके लिए है।

जब आप एक बार किसी खाताधारक की Beneficiary बना लेते हैं तो आप आसानी से उसे NEFT अथवा RTGS के माध्यम से आसानी से धनराशि भेज सकते हैं।


 

















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts