-->

20/6/21

AdSense इन की बातों के बारे में अभी जान लेना चाहिए अन्यथा अप्रूवल नही मिलेगा, Kyu nahi milta hai AdSense approval?

AdSense  इन की बातों के बारे में अभी जान लेना चाहिए अन्यथा अप्रूवल नही मिलेगा, Kyu nahi milta hai AdSense approval?



आखिर कैसे काम करता है एडसेंस?

गूगल की इससे कमाई कैसे होती है?


1998 में जब गूगल की शुरूआत हुई , तब किसी ने भी नही सोचा था कि एक दिन गूगल Google कंपनी दुनिया के सबसे बड़ी कम्पनी बन जायेगी, और उसका पूरी दुनिया पर एक छत्र राज्य होगा। और है भी।

आज गूगल के आगे सभी सर्च इंजन बौने ही नजर आते है, क्योंकि गूगल का Algorithm इतना तेज है कि उसकी गति के आगे कोई टिक ही नही सकता।

"दुनिया भर के कोने-कोने सर्च किये जाने वाले रिजल्ट का 65 से 70 प्रतिशत हिस्सा अकेले गूगल के प्लेटफार्म पर ही सर्च किया जाता है। और जब विश्व का इतना बड़ा ट्रैफिक गूगल पर आयेगा, तब दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनिया गूगल के पास ही तो आयेगी, और अपने उत्पादों का प्रचार करेंगी।


जब दुनिया की लगभग 70 प्रतिशत आबादी गूगल पर आती है तो बड़ी-बड़ी कंपनियों के उत्पाद के विज्ञापन दिखाकर ही गूगल की कमाई होती है। कैसे आइये जानते है।

गूगल की इस विज्ञापन देने वाली प्रदाता का नाम है (Google AdSense)गूगल एडसेंस।


  • क्या है गूगल एडसेंसः What is Google AdSense?

Google AdSense गूगल एडसेंस गूगल का ही एक उत्पाद है, जो दुनिया की छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी कंपनियों के विज्ञापन को दिखाने का कार्य करती है। गूगल एडसेंस द्वारा विश्व की कई करोड़ों Websites को गूगल द्वारा अपने नेटवर्क में जोड़ा गया है, जिस पर कोई भी अपनी वेबसाइट को जोड़कर गूगल एडसेंस के इस नेटवर्क से जुड़ सकता है। लेकिन इसके लिए उपभोक्ता के पास AdSense का अप्रूवल होना जरूरी है।


  • आखिर गूगल एडसेंस कार्य कैसे करता है?

Google AdSense एक विज्ञापन कंपनी या यूं कहें एक बड़ी एजेंसी के रूप में कार्य करने का काम करती है, जिसका कार्य विश्व के छोटे-बड़े ब्रांड को विज्ञापन के द्वारा दिखाना होता है, गूगल एडसेंस ये कार्य इन विज्ञापनों को दुनिया की करोड़ो वेबसाइट पर Publish करने का कार्य करती है, लेकिन ये कार्य उन्ही के लिए किया जाता है, जिनके पास एडसेंस का अप्रूवल होता है। किसी भी विषय की Website हो यदि वह अच्छे कंटेट उपलब्ध करवाती है, और लगातार एक्टिव भी रहती है तो इस प्रकार की Website को Approval मिलने में किसी भी प्रकार की परेशानी नही होती है।


  • क्या एडसेंस का अप्रूवल सिर्फ अंग्रेजी ( English )भाषा को ही मिलती है?

नही, अब ऐसा बिल्कुल भी नही है, पहले गूगल सिर्फ अंग्रेजी की बेवसाइट को ही एडसेंस का अप्रूवल देता था, परन्तु गूगल को ये बात मालूम है कि भारत एक विशालतम देश है, और यहां की ज्यादातर आबादी मातृ भाषा हिन्दी को ही पसन्द करती है, और गूगल पर हिन्दी भाषा में ही कंटेन्ट को सर्च किया जाता है, इन सबको देखते हुए गूगल ने हिन्दी भाषा की Website पर भी एडसेंस का अप्रूवल देना प्रारम्भ कर दिया, जिससे आज गूगल पर हिन्दी भाषा की लाखों वेबसाइट उपलब्ध है, जिन पर करोड़ों की संख्या में लेख उपलब्ध है।


   सिर्फ हिन्दी ही नही हमारे भारतवर्ष में कई भाषाएं बोली जाती है जैसे: बंग्ला, पंजाबी, मराठी, उड़िया, कन्नड़, नेपाली आदि और गूगल पर आज इन सभी भाषाओं में भी लोग सामग्री को ढूढ़ने लगे है। और वो उन्हीं भाषाओं (स्थानीय भाषाओं) में लेख पढ़ना पसन्द करते हैं, जो उनके राज्य में ज्यादा प्रचलन में है।

क्योंकि मराठी भाषा का जानकार कन्नड़ भाषी लेख को पढ़कर क्या करेंगा। उसे तो सिर्फ अपनी मराठी भाषा में ही कंटेट चाहिए।


  • कैसें मिलता है एडसेंस का अप्रूवल, और कौन ले सकता है इसका अप्रूवल?

आज कई यूट्यूबर और ब्लॉगर अपना ब्लॉग और वेबसाइट बनाकर अच्छा पैसा कमा रहें हैं और लेकिन ये सब हो रहा है सिर्फ एडसेंस अप्रूवल की वजह से। एडसेंस अप्रूवल लेने के लिए आपकी बेवसाइट अथवा चैनल बेहतर होनी जरूरी है,और जिस भी विषय पर आप काम कर रहे हैं उसी Niece पर आपको काम करते रहना चाहिए, जब आपके आर्टिकल सर्च रिजल्ट में दिखायी देने लगेंगे, और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने लगेगा, तब आप एडसेंस अप्रूवल के लिए अप्लाई कर सकते हैं। वैसे एडसेंस का अप्रूवल 7 से 10 दिनों में मिल जाता है, परन्तु इधर देखा गया है, यदि आपकी Website अच्छे आर्टिकल उपलब्ध कराती है, तो गूगल को ये लगेगा कि आपका आर्टिकल Unique है।


""एक बात का जरूर ध्यान रखे, किसी के भी कंटेट को चोरी करने का प्रयास बिल्कुल भी न करें, क्योंकि गूगल का Algorithm इतना बेहतर है कि वो आपकी चोरी को पकड़ सकता है कि आपने किसी का कंटेट कॉपी करके पेस्ट कर दिया है। किसी के कंटेट को चोरी करने पर आप पर Copyright Act के तहत कार्यवाही भी हो सकती है।""


इसलिए बेहतर यही होगा, जिस विषय पर आपकी बेहतरीन रूचि हो, उसी पर अपना आर्टिकल लिखने का प्रयास करें। बेहतर लेखन से आपको एडसेंस का अप्रूवल लेने से कोई भी नही रोक पायेगा।


  • एडसेंस अकाउंट को वेबसाइट से लिंक करनाः
  • Linking AdSense Account to Website:

एडसेंस का अप्रूवल मिलने के बाद बारी आती है अपने एडसेंस अकाउन्ट को अपनी वेबसाइट से लिंक करने की.

लिंक करने की ये प्रक्रिया आसान है जिसके बारे में आज यूट्यूब पर बहुत सारी वीडियों उपलब्ध है जिन्हें देखकर आप आसानी से अपने ब्लॉग को एडसेंस अकाउन्ट से जोड़ सकते हैं। बिना इसके आप किसी भी प्रकार का भुगतान नही ले पायेगें। ये ठीक उसी प्रकार से कार्य करता है जिस प्रकार से आप किसी सरकारी सब्सिडी का लाभ लेने हेतु अपने बचत खाते को आधार से जोड़ते हैं। इसलिए एडसेंस अप्रूवल मिलने के बाद अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को एडसेंस से जोड़ना बिल्कुल भी न भूले। जोड़ने के बाद आपकी वेवसाइट पर कम्पनियों के विज्ञापन दिखायी देने लगेंगे, और उन विज्ञापनों के माध्यम से आपको कमाई होने लगेगी।


  • अपने बैंक अकाउंट को एडसेंस अकाउन्ट से लिंक करनाः
  • Linking your bank account with AdSense account:

अभी तक आपने अपने वेबसाइट को एडसेंस अकाउन्ट से लिंक करना सीखा, परन्तु जब तक आप अपने बैंक के बचत खाते को एडसेंस अकाउन्ट से लिंक नही कर देते हैं तब तक आपको किसी भी प्रकार का भुगतान प्राप्त नही होगा, इसके लिए जरूरी है आप अपने बैंक के बचत खाते को (जिस भी अकाउन्ट में आप भुगतान चाहते है।)एडसेंस अकाउन्ट से लिंक करें, क्योंकि तभी आपको अपने बचत खाते में धनराशि प्राप्त होगी।

    यहां पर ये भी बताना जरूरी प्रतीत होता है कि जब आपके एडसेंस अकाउंट में 100$ डॉलर हो जाते है, तब आपके अकाउन्ट में पैसे आ जाते है। आपको बता दे कि वर्ष 2014 तक लोगों को उनकी कमाई का पैसा चेक के माध्यम से ही भेजता था।

परन्तु अब टेक्नोलॉजी के इस दौर में चेक का जमाना गया, और सारे पेमेन्ट ऑनलाइन ही होते हैं।

बस आपको अपने एडसेंस अकाउंट के पेमेन्ट सेटिंग में जाना है और वहां पर जाकर समस्त जानकारी पूरी तरह से सही भरनी है। यथा आपके अकाउन्ट में जो नाम है लिखा है, वहीं आपको अपने उक्त फार्म में लिखना होगा।

नाम Name: 

बैंक का नाम Bank Name:

आई.एफ.एस.सी कोड I.F.S.C Code: 

स्विफ्ट कोड Swift Code:

अकाउन्ट नम्बर अकाउंट Account Number:


उक्त समस्त जानकारी आपको बहुत होशियारी से भरनी होगी।

उक्त समस्त जानकारी आपको अपने चेक बुक अथवा पासबुक पर मिल जायेगी, परन्तु विदेश से डॉलर के रूप में भुगतान करने हेतु आपके पास स्विफ्ट कोड (Swift Code)  भी होना जरूरी है, जिसके लिए आप अपने बैंक की शाखा से संपर्क कर सकते है।


लीजिए आप पूरी तरह से तैयार भुगतान प्राप्त करने के लिए।

चूंकि गूगल के उत्पाद के बारे में विस्तार से बात करना संभव ही नही है, यहां पर सिर्फ संक्षेप में यही बताने का प्रयास किया गया है AdSense काम कैसे करता है और इसके माध्यम से किस प्रकार से आमदनी की जा सकती है।

आशा है आपको उक्त एडसेंस से जुड़ी उक्त जानकारी पसन्द आयी होगी।










































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts