-->

23/3/21

तीन ऐसी Best Websites जिनके बारे में आपकों मालूम होना ही चाहिए।

इंसान को हमेशा कुछ ना कुछ सीखते ही रहना चाहिए, और जब उसका दिमाग कुछ चीज़ो को समझने लगता है, तो उसके अंदर कुछ ना कुछ नया सिखने की प्रबल इच्छा होती है, और इंटरनेट के इस दौर में एक जिज्ञासु इंसान हर प्रकार के ज्ञान को सीखना चाहता ही है. अगर आप भी इंटरनेट के बारे में जानकारी को रखना पसंद करते है, तो आपको इन तीन वेबसाइट के बारे में जानकारी होना बहुत ज़्यादा जरूरी है. 

कौन सी है ये तीन वेबसाइट? आइए जानते हैं। 

(1)- CANVA.CO

      ये एक इतनी मज़ेदार वेबसाइट है, जिसके बारे में आपको जरूर पता होना ही चाहिए, ये ,एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको स्वतंत्र रूप से बहुत कुछ करने की आज़ादी देती है. अर्थात यदि आप पोस्टर, बैनर, विजिटिंग कार्ड, मैरिज कार्ड, टेम्पलेट, कैलेंडर , किताब का फ्रंट कवर, और वो सभी डिज़ाइन जो आप सिर्फ सोच सकते है, उन्हें आप चुटकियो में आसानी से बना सकते है. ये वेबसाइट पूरी तरह से फ्री है. और सबसे अच्छी खासियत ये USER FRIENDLY ( आसानी से उपयोग में लायी जाने वाली वेबसाइट है. ) यदि आप डिज़ाइन सीखना चाहते है, या अपना या दूसरों के लिए लोगो डिज़ाइन करना चाहते हैं, तो ये वेबसाइट आप ही के लिए बनी है.  जो आपको सारी सुविधाएं देती है. 

यहाँ पर एक दिलचस्प बात ये भी है की Photo Shop, Coral draw जैसे  सॉफ्टवेयर  से डिज़ाइन को सीखने के लिए  आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी और उसे सीखने के लिए आपके पास पर्याप्त समय भी होना चाहिए। परन्तु इस वेबसाइट पर आप अपने मनपसंद कार्य  बिना किसी के मदद के आसानी से कर सकते है। 

                       ( Canva  की वेबसाइट का इंटरफ़ेस कुछ इस प्रकार है.)

(2)-  jpg2pdf.com :
     ये वेबसाइट बहुत ही मजेदार तथा रोचक वेबसाइट है.  जो आपके JPEG की किसी भी फाइल को सेकंडो में PDF में बदलकर आपके सामने प्रस्तुत कर देता है. बहुत बार ऐसा होता है जब हम सभी ऑफिस में काम कर रहे होते है, उस वक़्त हमें पीडीऍफ़ कनवर्टर की जरूरत महसूस होती है. परन्तु जानकारी के आभाव में हम इंटरनेट पर बहुत सारे टूल्स खोजने लगते है, लेकिन यदि आपको उक्त वेबसाइट के बारे में मालूम होगा तो आप चुटकियो ऐसा मिनटों का काम सेकंडों में कर सकते है. 
सिर्फ jpeg से pdf  नहीं बल्कि PDF TO DOC,, PDF TO TEXT,, PDF TO PNG,, PDF TO JPG आदि में आप अपने डॉक्यूमेंट को बदल सकते है.

जिसका interface  कुछ ऐसा हैं. 

(3)-  www.remove.bg :

        क्या कभी आपने सोचा है की काश मैं बैठे -बैठे अपनी फोटो के बैकग्राउंड को बदल लूँ, तो इसका जवाब है हाँ लेकिन कैसे देखिये ऐसे::- 

remove.bg ऐसी  ही वेबसाइट है जो हमें अपने बैकग्राउंड को बदलने की सहूलियत देता है।  इस रोचक वेबसाइट के माध्यम से आप ना सिर्फ अपने बैकग्राउंड को बदल सकते हैं बल्कि बहुत से परिवर्तन करके अपनी फोटो को नया लुक दे सकते है. 

आप इस वेबसाइट पर इस लिंक के माध्यम से पहुंचकर अपनी किसी भी फोटो का बैकग्राउंड बदल सकते है. 

इस वेबसाइट के इंटरफ़ेस कुछ इस प्रकार है. 

इस इमेज के माध्यम से आपको इसके फीचर के बारे में बताया गया है, और आप किस प्रकार से इस टूल का प्रयोग कर सकते है, ये भी बताया गया है. 






  

                             












Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts