-->

17/3/21

What is server and how it works? सर्वर क्या है और कैसे काम करता है तथा कितने प्रकार का होता है?

 सर्वर क्या है, और कैसे काम करता है?

                                                                              Internet  की दुनिया में सर्वर का बहुत बड़ा योगदान है आज पूरी दुनिया इसी की बदौलत चल रही है, या यूँ कहें की बिना सर्वर के कोई भी सूचना को आप देख  भी नहीं सकते।  



उदाहरण के लिए :  यदि इंटरनेट पर कोई भी सूचना चाहे वह वीडियो के रूप में हो या फिर किसी इमेजेज के रूप में, कहीं न कहीं किसी ना किसी सर्वर में स्टोर होती हैं, जब भी हम इंटरनेट पर किसी भी विषय की जानकारी को खोजते हैं तो वह हमारे सामने उस सर्वर के माध्यम से प्रदर्शित हो जाती है, अर्थात आपके सामने सर्व हो जाती है, ये कैसे होता है?  तो इसका जवाब है कि किसी भी वेबसाइट को हम जब भी एक्सेस करते हैं तो उसमे भी मौजूद सारा डाटा कही ना कही मौजूद है. 


इन सभी सर्वर्स पर ये सभी डाटा स्टोर्ड रहते हैं.

1)- Data Base Servers 

What is server and how it works? सर्वर क्या है और कैसे काम करता है  तथा कितने प्रकार का होता है?


2)- Communication servers

3)- File servers

4)- Application servers 

5)- Storage servers


                              ये सभी अपने- अपने हिसाब से काम करते हैं. इंटरनेट में विश्व के किसी भी कोने में जहाँ पर भी ये डाटा मौजूद रहता है, वहाँ की मेमोरी काफी हाई ग्रेड की होती है तथा उनके पार्ट्स से लेकर छोटे- बड़े सभी कम्पोनेंट्स काफी Durable ( लम्बे समय तक चलने वाले ) होते है. जिस कारण कभी भी किसी भी प्रकार की समस्या नही आती है। 


जैसे: रवि के द्वारा 2008 में अपनी कोई फोटो गूगल ड्राइव पर अपलोड की गयी वो फोटो आज भी वहाँ पर मौजूद है, इसका यही मतलब हुआ की हमारे द्वारा अपलोड की गयी फोटो गूगल के सर्वर्स पर सुरक्षित मौजूद है. तो हम इसी बात से अंदाज़ा लगा सकते है कि ये कितना महत्वपूर्ण  है।

 

दुनिया के हर कोने में आज लाखो की संख्या में डाटा सेण्टर मौजूद है. और उन सभी डाटा सेंटरों में करोड़ों की संख्या में सूचनाएं मौजूद हैं जो हमारे एक क्लिक करने भर से हमारे सामने प्रदर्शित हो जाती है. Individually यदि हम किसी वेबसाइट को बनाते है, तो हमें 2  चीज़ो की जरुरत पड़ती है.


पहला: Domain Name

दूसरा : Web Hosting


Domain तो सम्भवत: हमें फ्री में भी मिल जाए परन्तु वेब होस्टिंग के लिए हमें उसकी कीमत चुकानी पड़ती है, अर्थात वेब होस्टिंग हमारे डाटा को सुरक्षित रखने के लिए होता है. और वेब होस्टिंग की मदद से ही हमारा सारा डाटा किसी सर्वर्स में मौजूद रहता है.















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts