-->

14/3/21

Do you Know Who is Best Between WordPress and Blogger ब्लॉगर और वर्डप्रेस में सबसे अच्छा कौन है अभी जानिये।

क्या आपको पता है blogger तथा वर्डप्रेस में क्या अंतर है?

                                                                            इंटरनेट की दुनिया में आज बहुत सारे युवा ब्लॉगिंग  में अपना करियर ( भविष्य ) बना रहे है और बहुत अच्छा पैसा भी कमा रहे है, कुछ युवा ब्लॉगिंग से प्रारम्भ कर रहे है तो कुछ वर्डप्रेस से लेकिन कौन एक दूसरे से बेहतर है आइये जानते है.

Do you Know Who is Best Between WordPress and Blogger ब्लॉगर और वर्डप्रेस में सबसे अच्छा कौन है अभी जानिये।


1-  मालिक कौन 

           ब्लॉगर की ओनरशिप गूगल के पास है अर्थात ब्लॉगर का मालिक गूगल ही है. लेकिन वहीं दूसरी तरफ वर्डप्रेस हमारा अपना  प्लेटफार्म है, या  यूं  कहें कि  वर्डप्रेस की देखभाल आपको स्वयं करनी पड़ती है, जिसके लिए आपको वर्डप्रेस को पैसे भी देने  पड़ते है.


2-  बेहतर फीचर किसमे मौजूद

                    आसान भाषा में कहा जाए तो ब्लॉगर की अपेक्षा वर्डप्रेस में बहुत ज़्यादा ऑप्शन है, जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को बहुत बेहतर तरीके से कस्टमाइज कर सकते है, अच्छे- अच्छे थीम्स, टेम्पलेट, डाल सकते है, और अपने ब्लॉग को बहुत सुन्दर बना सकते है. वर्डप्रेस में हमें छोटे- छोटे प्लग्गिंस भी मिलते हैं जिनकी मदद से हम अपने कंटेंट में कुछ भी ऐड कर सकते हैं. जिनके लिए हमें कोडिंग भी सीखने की जरूरत नहीं है, वही दूसरी तरफ ब्लॉगर में हमें ऐसा कुछ भी नहीं मिलता है.


3- आसान कौन

         जैसा की पहले ही बताया गया है कि ब्लॉगिंग  को सीखने के लिए किसी भी स्किल की जरुरत  नहीं है, वही वर्डप्रेस को सिखने के लिए आपको थोड़ा परिश्रम जरूर करना पड़ेगा, क्यूंकि ब्लॉगर में ऑप्शन कम हैं जिन्हें आसानी से सीखा जा सकता है, लेकिन वर्डप्रेस में ढेर सारे प्लगिंस और टूल्स मौजूद होने के कारण हमें उनको स्वयं कस्टमाइज करना पड़ता है. तथा वर्डप्रेस में ढेर सारे छोटे- छोटे सॉफ्टवेयर भी मौजूद रहते हैं, जिनकी मदद से हम कंटेंट में कुछ भी ऐड कर सकते हैं.


4-  सस्ता कौन: 

          अगर मूल्य के हिसाब से बात की जाए तो ब्लॉगर फ्री हैं लेकिन वर्डप्रेस कंटेंट बनाने का एक माध्यम हैं, आसान भाषा में हम कह सकते हैं कि ये एक सॉफ्टवेयर हैं, जिसके माध्यम से आप अपना ब्लॉग बनाकर अपने आर्टिकल्स लिख सकते हैं, फोटोज रख सकते हैं लेकिन इन सबके लिए हमें/आपको वेब होस्टिंग खरीदनी पड़ती हैं.


एक उदाहरण के माध्यम से ये समझते हैं::

                              जैसे मान लीजिये हमें अपनी घर के सभी जरूरी वस्तुओं/सामान को रखने के लिए एक स्थान की जरूरत पड़ती हैं जिसे हम घर की संज्ञा देते हैं, जहां पर हम मनमुताबिक अपने सामान को रखते हैं उसी प्रकार इंटरनेट की दुनिया में भी हमें अपने आर्टिकल, फोटोज, टेक्स्ट, वीडियोस आदि को रखने के लिए भी स्थान की जरूरत  पड़ती हैं जिसे हम इंटरनेट की भाषा में वेब होस्टिंग कहते हैं. 

           

चूंकि ब्लॉगर में वेब होस्टिंग फ्री होती हैं, और हमारा सारा कंटेंट गूगल के सर्वर पर ही स्टोर होता हैं,

वहीं दूसरी तरफ वर्डप्रेस एक CMS ( Central Management System ) है, इसलिए हमें WEB HOSTING थर्ड पार्टी कंपनी से खरीदनी ही पड़ती हैं, जिसके लिए हमें उसका मूल्य चुकाना पड़ता है. इन सबके अलावा  वर्डप्रेस में पहले से ही SEO ( SEARCH ENGINE OPTIMIZATION ) प्लगिन्स मौजूद रहते हैं जिनकी मदद से हम अपने आर्टिकल को इंटरनेट/गूगल पर रैंक करवा सकते है.


5- सुरक्षा:

       यहाँ पर ये बताना जरूरी होगा कि यदि हम गूगल से स्टार्ट करते हैं तो इसकी सारी सुरक्षा गूगल के पास रहेगी, और गूगल की सुरक्षा के बारे में कौन नहीं जानता, वही वर्डप्रेस पर आपका स्वामित्व रहेगा, तो इसकी सुरक्षा भी आपको ही करनी पड़ेगी.

    इस लेख के माध्यम से मैंने कुछ अन्तरों को बताने का प्रयास किया हैं, इतना जरूर है कि  शुरुवात  करने के हिसाब से ब्लॉगर एक अच्छा प्लेटफार्म हैं, और जब आप अपना डोमेन तथा वेब होस्टिंग खरीद लें तब आप वर्डप्रेस पर भी अपना आर्टिकल लिख सकते हैं.




 


 













Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts