-->

14/3/21

VEHICLE DEGITLIZATION IS MANDATORY

 वाहनों के नम्बरों का  DIGITALIZATION होना जरूरी, नहीं तो भरना पड़ सकता है जुर्माना:-

आइये  जानते है,

                                       सरकार  द्वारा सभी कमर्शियल  तथा निजी वाहनों के लिए डिजिटल नम्बरों की अनिवार्यता कर दी गयी है, अर्थात जिनके पास कमर्शियल  तथा निजी वाहन है उन्हें अब ऑनलाइन आवेदन करके अपने नम्बरों को डिजिटल कराना ही होगा, नहीं तो भारी जुर्माने के लिए तैयार भी रहना पड़ेगा| 

कैसे करना होगा आवेदन 

                                        सरकार द्वारा DIGITALIZATION के लिए तथा आम जनमानस की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक वेबसाइट का निर्माण भी किया गया है जिस पर विजिट करके सरकार द्वारा निर्धारित फीस का भुगतान करके अपने नजदीकी डीलर का चुनाव कर सकते है तथा अपने द्वारा चुनी गयी तारीख को जाकर अपने वाहन के नम्बर को डिजिटल करा सकते है| 

सरकार  द्वारा दो पहिया वाहन के लिए 377  रुपये तथा चार पहिया वाहन के लिए 867  रुपये  की फीस निर्धारित की गयी है| जिसका भुगतान करके आप आसानी से अपने वाहन के नंबर को डिजिटल करवा सकते है. 

कब करवा सकते हैं?

                                    सरकार द्वारा वाहनों को उनके नंबर के हिसाब से डिजिटल करवाने की तिथियाँ निर्धारित की हैं.

इस चार्ट के माध्यम से आप समझ सकते है, की किन तिथियों में digitalization करवा लेना है.


समय सीमा के अंदर अपने वाहन के नंबर को डिजिटल ना करवाने पर 5000 = रुपये तक का जुर्माने की भी संभावना है, अतः अपने वाहन के नंबर  को समय सीमा के अंदर ही डिजिटल करवाएं। 







Previous Post
First

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts