-->

16/6/21

क्या है व्हाट्सएप का end-to-end encrypted, और ये कैसे काम करता है, कैसे इसको इनेबल करते हैं?

 

क्या है व्हाट्सएप का end-to-end encrypted, और ये कैसे काम करता है, कैसे इसको इनेबल करते हैं?


आज दुनिया में दो अरब से भी ज्यादा एक्टिव यूजर है जो व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं। जिनमें में से 30 प्रतिशत से भी ज्यादा ग्राहक भारत से आते है, जो अपनी दिनचर्या में व्हाट्सएप का प्रयोग करते है। परन्तु उन्हें व्हाट्सएप के सीक्रेट विशेषताओं के बारे में नही मालूम होता है। इस लेख में आपको व्हाट्सएप के एक नही बल्कि 5 ऐसे महत्वपूर्ण फीचर के बारे में बताने का प्रयास किया जायेगा, जिनके बारे में आप सभी को जरूर पता होना चाहिए।


1- क्या है एंड टू एंड इन्क्रिप्शन, और कैसे काम करता है?

देखिये जब 5 अप्रैल, 2016 को व्हाट्सएप का 2.16.14 वर्जन का अपडेट आया था, तब व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आया था, जिसका नाम था, एंड टू एंड इन्क्रिप्शन.

जिसके बाद व्हाट्सएप के चैट पूरी तरह से सिक्योर हो गये थे, अर्थात् उसके बाद यदि आप किसी से व्हाट्सएप के माध्यम से चाहे वह चैट के रूप में हो या वीडियो कॉल के रूप में हो। पूरी तरह से इन्क्रिप्टेड हो गया था।

यदि आप किसी को कोई PHOTO, VIDEO, TEXT, DOCUMENT भी भेजते थे तो वह भी पूरी तरह से End-to-End encrypted हो जाते थे, अर्थात् उन्हें न तो स्वयं व्हाट्सएप पढ़ सकता था, और न ही कोई थर्ड पार्टी एप.

इसलिए ये एक बेहतरीन फीचर्स के रूप में लोगों के सामने आया। 
जब आप किसी Individual को S.M.S सेंड करते है, और उसके चैट बॉक्स में जाते है, तो आपको एक पॉपअप मैसेज दिखायी देता है,

"Messages you send to this chat and calls are now secured with End-to-end encryption"
Tape for more info.

अर्थात् आप जो भी बात करने जा रहे हैं वह पूरी तरह से सिक्योर है।

सिक्योरिटी के लिए ये जरूरी है कि आपके मोबाइल में और जिससे आप वार्ता करना चाहते है, उनके मोबाइल के सिक्योरिटी की एक समान होने चाहिए, यदि आपका मित्र नजदीक है तो आप उसके सिक्योरिटी कोड को स्कैन भी कर सकते है। स्कैन करते ही आप दोनों के मध्य एक इन्क्रिप्टेड लाइन जुड़ जायेगी, जिसके बाद आप सिक्योर तरीके से अपने मित्र से बात कर पायेगें, और आपके मेसेसेज को न तो व्हाट्सएप पढ़ेगा, और न ही कोई थर्ड पार्टी एप।


2. स्टार्ड मैसेज Stared Massages:

व्हॉट्सएप में कभी-कभी ऐसा होता है कि हमें कोई संदेश/विडिया/फोटोज इत्यादि बहुत पसन्द आ जाता है, जिसे हम बाद में भी पढ़ने के इच्छुक रहते है, क्योंकि कई संदेशों के बीच वह संदेश भी कहीं खो जाता है, जिसे खोजने की मशक्कत करनी पड़ती है। इसके समाधान के लिए आप किसी भी मैसेज/वीडियो अथवा फोटो पर लांग प्रेस करें, लांग प्रेस करते ही आपको ऊपर की तरफ दाहिनी ओर एक स्टार का आइकन दिखायी देगा, उस पर क्लिक करते ही आपका संदेश स्टार्ड हो जायेगा, अर्थात् आपकी फेवरेट सूची में चला जायेगा, जिसे आप आसानी से निकालकर किसी भी समय पढ़ सकते है।


3.चैट बैकग्राउंडः Chat Background 

क्या आप भी अपने व्हाट्सएप के बैकग्रांउन्ड को परिवर्तित करना चाहते है, तो कुछ भी नही करना है इसके लिए सर्वप्रथम आप ऊपर दाहिनी तरफ सेटिंग में जाये, फिर चैट में जॉये, तत्पश्चात् वॉलपेपर का चुनाव करें, चेंज वॉलपेपर पर जाये। जहां पर आपकों चार प्रकार के ऑप्शन दिखायी पड़ेगें। ब्राइट, डार्क, सॉलिड कलर्स तथा माई फोटोज इनमें से आप किसी का भी चुनाव करके वॉलपेपर सेट कर सकते हैं। मॉई फोटोज के माध्यम से आप अपनी किसी भी फोटो का चयन कर सकते हैं.



4. बिना इंटरनेट के संदेश को पढ़ना।

यदि आप किसी के द्वारा भेजे गये एस.एम.एस को पढ़ना चाहते है, और ये भी चाहते है कि उसे बिल्कुल भी पता न चले, तो आप ऐसा कर सकते है, इसके लिए आपको कोई भी संदेश प्राप्त होता है तो सर्वप्रथम आप एरोप्लेन मोड को इनेबल कर लें, ऐसा करते ही आप संदेश पर जाये, और उसे पढ़ लें, संदेश भेजने वाले के पास डबल ब्लू टिक भी नही दिखेगा, और आपके द्वारा संदेश को पढ़ भी लिया जायेगा।



5. वाट्सएप फिंगरप्रिंट लॉक- WhatsApp Fingerprint Lock

सुरक्षा की दृष्टि आज हर व्यक्ति अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म को लॉक करके रखना पसन्द करते है, लेकिन बहुत लोग इसके बारे में जानते भी नही है कि वॉट्सएप को भी फिंगरप्रिंट लगाकर सुरक्षित किया जा सकता है।
सर्वप्रथम सेंटिंग में जाये फिर अकाउन्ट में जायें तत्पश्चात् प्राइवेसी और फिर सबसे नीचे आपको फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिखायी देगा, उस पर क्लिक करते ही आप अपना व्हॉट्सएप फिंगरप्रिंट लगाकर लॉक कर सकते हैं। और सुरक्षा की दृष्टि से ये महत्वपूर्ण भी है।


















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts