-->

28/4/21

COWIN REGISTRATION PROCESS STEP BY STEP, कोविन वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रक्रिया को जानिये।

भारत सरकार द्वारा आज शाम 4 बजे से कोविन पोर्टल पर वैक्सीनेशन हेतु रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ किया जा रहा है, जिनकी उम्र 18 वर्ष से 44 वर्ष है। आप भी आज ही अपना रजिस्ट्रेशन करवाये, और वैक्सीनेशन करवायें।

कोविन एक मंच है जिस के माध्यम से आप उक्त वेबसाइट पर विजिट करके आसानी से रजिस्ट्रेशन करके अपने टीकाकरण हेतु समय का निर्धारण और स्थान का निर्धारण चुन सकते है, वो भी अपनी सुविधा के अनुसार।

कोविन भारत सरकार द्वारा बनायी गई वेबसाइट है जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपेन करेंगें, आपको इसका इंटरफेस कुछ ऐसा दिखायी देगा।

                                                               चित्र संख्याः 1

2-  रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करते ही आपके सामने दूसरा पेज खुलकर आ जायेगा, जिस पर रजिस्ट्रेशन हेतु आपसे मोबाइल नम्बर इंटर करने को कहा जायेगा। जैसा आप चित्र संख्या 2 में देख सकते है।
चित्र संख्या:- 2

अपना मोबाइल नम्बर डालते ही आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना है, जिस पर क्लिक करते ही आपके उक्त नम्बर पर एक 6 अंको का ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको चित्र संख्या 3 में दिये गये उक्त बॉक्स में डालना है।
चित्र संख्या:- 3
छः अंकों का ओटीपी डालते ही आपसे वेरिफाई करने को कहा जायेगा, उक्त वेरिफाई बटन पर क्लिक करते ही आप चौथे पेज पर पहुंच जायेगें। जो चित्र संख्याः 4 पर है।
चित्र संख्याः 4 
उक्त पेज का इंटरफेस आपको कुछ ऐसा दिखायी देगा, जिस पर आपकों कुछ जानकारियों को भरना होगा।

जैसेंः

1. सर्वप्रथम आपको फोटो आई.डी प्रूफ का विकल्प चुनना होगा, आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, वोटर आईडी कार्ड तथा एन.पी.आर कार्ड में से किसी का भी चुनाव कर सकते है।
2. उक्त किसी का भी चुनाव करने के बाद आपको आई0डी0 नम्बर लिखना है, जैसे आधार नम्बर या पैन नम्बर अथवा जिसका भी आपने चुनाव किया है।
3.तत्पश्चात नाम, लिंग तथा जन्मतिथि भरते ही आपको रजिस्टर पर क्लिक करना है।
4.रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है। तत्पश्चात् एस.एम.एस के माध्यम से आपको निकटतम वैक्सीनेशन केन्द्र के बारे में बताया जाता है, जहाँ पर आपका वैक्सीनेशन होना है।

उक्त के अलावा आप एक ही नम्बर से अन्य तीन और लोगों का रजिस्ट्रेशन भी कर सकते है, अर्थात् कुल 4 लोगों का जैसा चित्र नम्बरः 5 में बताया गया है।
चित्र नम्बरः 5

उक्त वेबसाइट पर विजिट करके आज ही आपको अपना रजिस्ट्रेशन करवाना है, और वैक्सीनेशन के इस मिशन को पूरा करना है।भारत के नागरिक रजिस्ट्रेशन करके आसानी से अपने टीकाकरण हेतु स्लॉट बुक कर सकते है।

अभी तक 45 साल अथवा उससे ऊपर के उम्र के लोगों के लिए ही वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन उपलब्ध था, परन्तु देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीजों को देखते हुए सरकार द्वारा 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक के लोगों को भी इस वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा प्रारन्भ कर दी गयी है। 

देश भर में बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए सरकार का ये फैसला ऐसे समय में आया है, जिसका पूरे देश को इंतजार था इस फैसले से जहाँ युवाओं को भी वैक्सीनेशन लगाने का काम तेजी से होगा, वही दूसरी तरफ वैक्सीनेशन लगाने की दिशा में हम एक कदम और आगे बढ़ायेगे।

जिस प्रकार से कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने का तरीका है, उसी प्रकार आप सभी के मोबाइल में मौजूद आरोग्य सेतु एप्लीकेशन में भी उक्त सुविधा है, जिस पर विजिट करके आप आसानी से अपना और अपने परिवार का जिनकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है, रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

कोविन वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आप सीधे इस बेवसाइट पर क्लिक करके REDIRECT हो सकते है।

वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें।    https://www.cowin.gov.in/home  

रजिस्ट्रेशन हेतु यहाँ पर क्लिक करें।               https://selfregistration.cowin.gov.in/



1.कोविन पोर्टल से टीकाकरण हेतु रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात् आपके रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर पर एक एस.एम.एस प्राप्त होता है, जो ये बताता है कि किस दिनांक को आपकों किस हॉस्पिटल में टीका लगना है।

2. टीकाकरण हेतु जाते समय आपकों अपनी एक आई.डी. प्रूफ रखनी चाहिए, तथा अस्पताल स्टाफ द्वारा मांगे जाने पर दिखाना चाहिए।

3. अस्पताल स्टाफ द्वारा रजिस्टर पर आपकी सारी जानकारी भरी जाती है, तत्पश्चात् वह आपको टीकाकरण का कार्ड देते है, जिसे आपको भरना होता है। जिसमें आपका नाम, पिता का नाम, उम्र, पता इत्यादि भरे जाते है। उसी कार्ड में एक कॉलम और होता है और वो है वैक्सीनेशन का नाम तथा लगाये जाने का दिनांक।

4. जब आपको पहली डोज लग जाती है, तब आपके कार्ड पर टीकाकरण का दिनांक तथा वैक्सीनेशन कम्पनी का नाम लिख दिया जाता है। तथा उसी के नीचे अगली तिथि भी लिख दी जाती है। जिस दिन आपको दूसरी डोज लगनी होती है।

5. प्रथम डोज लगते ही आपके मोबाइल पर ही एक "प्रोविजनल सर्टिफिकेट" भेजा जाता है, जिससे इस बात की पुष्टि हो जाती है कि आपको प्रथम डोज लग चुकी है।
दूसरी डोज में भी आपके उक्त कार्ड पर वैक्सीनेशन की तारीख लिख दी जाती है। जिसे आप संभालकर अपने पास रख सकते है। यही आपका प्रमाण है।
  















Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts