-->

6/3/22

Can payment of 200 Rupees be taken through YONO Cash or not क्या योनो कैश के माध्यम से 200 रूपये का भुगतान लिया जा सकता है अथवा नही ?

भारतीय स्टेट बैंक हमारे भारत देश में एक प्रतिष्ठित बैंक के रूप में विराजमान है, जिसके ग्राहकों की संख्या करोड़ों में हैं।



सभी बैंको के द्वारा अपने-अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन जारी किये गये हैं, और डिजिटल युग में कई लोग ऐसे है जो बैंक जाना बिल्कुल पसन्द नही करते हैं, वो मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग करके ही अपना सारा काम ऑनलाइन ही कर लेते हैं।

योनो सभी प्रयोग करते हैं, लेकिन इसकी बहुत सारी विशेषताओं के बारे में ग्राहकों को नही मालूम होता है


इस लेख में हम योनों की ही विशेषताओं के बारें में बताने का प्रयास करेंगें।


क्या योनो कैश से 200 रूपये का भुगतान ले सकते हैं या नही:-

                                                                                           योनो उपभोक्ता असमंजस की स्थिति में रहते हैं कि क्या वह योनों में मौजूद योनो कैश के माध्यम से ₹200 अथवा ₹300 या ₹400 रूपये का भुगतान लिया जा सकता है अथवा नही?

तो इसका जवाब है एटीएम मशीन के द्वारा बिल्कुल नही?

लेकिन 2 माध्यम से ले सकते है।

जानिये कैसे



हम आपको बता दें Yono Cash के माध्यम से हम तीन प्रकार से भुगतान ले सकते हैंः-

पहला है ATM के माध्यम से

दूसरा है PIOS टर्मिनल पर जाकर

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि CSP पर जाकर





यहां पर हम स्पष्ट कर देना चाहते हैं यदि आप योनो एप्लीकेशन का प्रयोग करते हुए योनो कैश के विकल्प का चुनाव करते हैं तो इसके माध्यम से आप तीन से प्रकार से भुगतान ले सकते हैं, लेकिन एटीएम मशीन पर जाकर आप 400 रूपये या उससे कम की धनराशि का भुगतान नही ले सकते हैं।


योनो कैश का उपयोग करते हुए ₹200 का भुगतान एटीएम मशीन से लेना चाहते हैं तो आप नहीं ले पाएंगे जैसे ही आप ₹200 धनराशि डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करते हैं तो यह प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ती है जैसा आप चित्र में देख सकते हैं,


आप को न्यूनतम ₹500 की धनराशि निकालनी पड़ेगी 500 रुपये की धनराशि डालते ही आप आसानी से पिन जेनरेट करके आसानी से पैसा निकाल सकते हैं।


दूसरा तरीका है PIOS टर्मिनल पर जाकर पैसे का भुगतान लेना यहां पर आप ₹100 का भुगतान ₹200 का भुगतान भी ले सकते हैं। पीआईओएस टर्मिनल पर जाकर आप 2000 तक की धनराशि का भुगतान ले सकते हैं।


तीसरा तरीका है ग्राहक सेवा प्रतिनिधि CSP पर जाकर धनराशि का भुगतान ले सकते हैं, जहां पर आपको ₹10000 तक धनराशि प्राप्त करने की सुविधा मिलती है.


यूजरनेम बनाते समय फॉर्मेट किस प्रकार रखेंः-

                                                                  कई लोगों के दिमाग में यह बात रहती है कि हमें यूजर नेम किस प्रकार से बनाना चाहिए जब शुरुआत में ग्राहक योनो हेतु रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आसानी से याद करने वाला यूजर नेम बनाने का प्रयास करते हैं परंतु वह सफल नहीं हो पाते इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि आपके द्वारा बहुत ही आसान यूजर नेम का चुनाव किया जा रहा है जिसे कोई भी आसानी से भाप सकता है, और आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है। और बैंक कभी भी नही चाहते हैं कि आप आसान यूजरनेम और पासवर्ड बनाये।इसलिए बैंक आपको एक मजबूत यूजर नेम और पासवर्ड बनाने की सलाह देते हैं जिसे आसानी से बिल्कुल तोड़ा ना जा सके।

जैसेः

CQRTKLPY

PSWKYNUP

BQRYUWLV

PIOPYXTQ

GORPBHAT


वैसे Username 8 से 12 डिजिट में ही बनाना उचित रहता है, हमारे द्वारा कुछ यूजरनेम दिये गये है, इनकों देखकर आप इसी आधार पर अपने लिए यूजर नेम बना सकते है।


परन्तु Password आपको हमेशा इससे भी ज्यादा मजबूत बनाने का प्रयास करना चाहिए, और पासवर्ड हमेशा अपर केस, लोअरकेस, स्पेशल कैरेक्टर और अंको को लेते हुए बनाना चाहिए।


जैसेः JACK#%9638shah

        RM&#@269gomn 


क्या योनो एसबीआई या योनो लाइट एप्लीकेशन के लिए सर्विस चार्ज भी देना पड़ता हैः-

                                                                                                                                                                                                                               योनो एसबीआई और योनो लाइट एप्लीकेशन भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ही बनाया है जोकि पूर्ण रूप से फ्री है इस एप्लीकेशन का प्रयोग करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है.












































Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts