-->

10/3/22

Click here to know which party got how many seats in the 2022 Vidhan Sabha elections विधानसभा 2022 के चुनावों में किस पार्टी को कितनी-कितनी सीटें मिली है जानने के लिए अभी क्लिक करें।

चार राज्यों को भारतीय जनता पार्टी ने भगवा रंग में रंग दिया।


उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर एवं गोवा में भारतीय जनता पार्टी ने भारी बहुमत प्राप्त जीत का झंडा लहरा दिया।



सभी चरणों के चुनाव खत्म होने के बाद आज दिन गुरूवार को पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के परिणाम भी आ गये। और 5 राज्यों में से 4 राज्यों में भारतीय जनता पार्टी ने पूर्ण बहुमत प्राप्त करते हुए सरकार बनाने की रास्ता खोल लिया। सिर्फ 1 राज्य पंजाब में आम आदमी पार्टी ने इतिहास रचते हुए सभी पार्टियों को सूपड़ा ही साफ कर दिया।


आपको बता अभी तक पंजाब में कांग्रेस की सरकार कार्य कर रही थी, और उसे सिर्फ   सीटों से ही संतोष करना पड़ा ।


पार्टी के प्रमुख उम्मीदवारों में चरणजीत सिंह चन्नी, और पंजाब के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू भी अपनी सीट पर जीत नही सकें। और इस प्रकार पंजाब में वहां की जनता ने परिवर्तन को चुनते हुए वहां पर आम आदमी पार्टी को अवसर प्रदान किया है, जो अब पूरे पांच वर्षो तक वहां पर शासन करेगी।

बात करते है उत्तर प्रदेश की जहां पर भारतीय जनता पार्टी ने 2017 की जीत को पुनः दोहराते हुए इस बार भी प्रचण्ड बहुमत प्राप्त करते हुए एक फिर से सत्ता अपने हाथों में कर ली, जनता ने एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी का ही चुनाव किया, परन्तु इस बार शुरूआती रूझान में समाजवादी पार्टी भी बीजेपी को टक्कर दे रही थी, परन्तु जैसे-जैसे समय बीतता गया, भारतीय जनता पार्टी कई सीटों पर बहुमत प्राप्त करती चली गई।


इस बार के चुनावों में समाजवादी पार्टी ने 2017 के मुकाबले बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए कई सीटों पर विजय भी प्राप्त की, और 2017 के मुकाबलें दोगुनी से भी ज्यादा सीटों पर जीत प्राप्त कर ली। आपको बता दें 2017 के विधानसभा के  चुनाव में समाजवादी पार्टी ने सिर्फ 47 सीटें प्राप्त की थी, लेकिन इस बार 2017 के मुकाबलें 73 सीटें ज्यादा प्राप्त की है।

आइये ये जानने का प्रयास करते है कि किन-किन महत्वपूर्ण सीटों पर प्रत्याशी जीते है।


सर्वप्रथम बात करते है भारतीय जनता पार्टी की जिसके कई उम्मीदवार इस बार जीते तो कुछ सीटों पर उसके महत्वपूर्ण सीट पर उसके उम्मीदवार को हार का भी सामना करना पड़ा है।


  • सर्वप्रथम बात करते है उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी की जो गोरखपुर से विजयी हुये है, जिन्हें 164000 से भी ज्यादा वोट प्राप्त हुये।


  • भारतीय पुलिस सेवा छोड़कर आये असीम अरूण जो कि कन्नौज सदर सीट से भाजपा के उम्मीदवार थे, उन्होनें भी समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को लगभग 5000 से ज्यादा वोटों से पराजित किया।

  • लखनऊ के 9 विधानसभा सीटों में क्रमशः 1- मलिहाबाद, 2- बक्शी का तालाब, 3-सरोजनीनगर, 4-लखनऊ पश्चिम, 5- लखनऊ उत्तर, 6- लखनऊ पूर्व, 7- लखनऊ मध्य, 8- लखनऊ कैण्ट, 9- मोहनलालगंज में से भारतीय जनता पार्टी ने 7 सीटों पर जीत दर्ज की है, सिर्फ 2 सीटों यथा लखनऊ मध्य तथा लखनऊ पश्चिम में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार रविदास मेहरोत्रा तथा अरमान खान की विजय हुयी है।























Previous Post
Next Post

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम गोविन्द भण्डारी है मेरी उम्र 35 वर्ष है। अंग्रेजी तथा समाजशास्त्र से एम.ए (परास्नातक) करने के बाद वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य सेवा में कार्यरत हूँ। मुझे कम्प्यूटर पर कार्य करना सबसे ज्यादा पसन्द है और मैं अपने समय का 30 प्रतिशत से भी ज्यादा समय कम्प्यूटर पर डिजाइनिंग, सर्फिंग, और अन्य रोचक जानकारियों को इकट्ठा करने में ही बिताता हूँ। मुझे ब्लॉग लिखना, नेट सर्फिंग करना, फोटोग्राफी करना, किताबें पढ़ना, रोचक जानकारियों को इकट्ठा करना, घूमना, बहुत ज्यादा पसन्द है। उक्त के अलावा मुझे टेक्नोलॉजी से जुड़ी और हर प्रकार की जानकारी रखना, सीखना पसन्द करता हूँ। उक्त के अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, पावर पाइंट प्रेजेंटेशन डिजाइनिंग, और मोबाइल एवं कम्प्यूटर के टिप्स एवं ट्रिक्स के बारे में भी सभी जानकारियों को सीखना मुझे पसन्द है। आशा करता हूँ कम शब्दों में दी गयी मेरे बारे में जानकारी आपकों पसन्द आयी होगी।

Related Posts